Saturday, June 9, 2018

Bescom Electricity Bill Pay Online कैसे करे In Hindi

Bescom Electricity Bill Pay Online कैसे करे, PhonePe Se Bescom Electricity Bill Pay Kaise Kare , PhonePe Se Bangalore Bijli ka Bill pay kaise Kare ,Bangalore Electricity Bill Pay Kaise Kare, How pay Bescom Electricity Bill Hindi, Bescom Bijli Ka Bill Online Pay kaise Kare , Mobile Se Bescom Bijli Ka bill kaise Bhare, Karnataka Electricity Bill Pay Kaise kare

दोस्तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप घर बैठे बैंगलोर बिजली का बिल सीधे अपने मोबाइल या लैपटॉप से कैसे भर सकते हैं। दोस्तो जैसा कि आपको पता हैं कि भारत दिन प्रति दिन एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ विकशित होने लग रहा हैं। जो काम पहले Office में होते थे वो काम आज Online हो गया हैं। जिसका सीधा सा मतलब हैं कि इंटरनेट पावर का पूरा कंट्रोल User के हाथ मे दे दिया हैं। जैसा कि आप समझ ही गए होंगे की हम आपको क्या बताना चाह रहे हैं हमारे कहने का मतलब यह हैं पहले आप अपना बिजली का बिल बिजली बोर्ड में जाकर जमा करवाते थे लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नही हैं कि आप अपना बिजली का बिल बिजली बोर्ड में जाकर जमा करवाओ।


भारत के सभी बिजली Bill Pay ऑनलाइन हो चुके हैं और जो नही हुए हैं वो जल्द अपना Online Portal शुरू कर देंगे हैं। तो ऐसे में Bescom नाम की Company हैं जिसका पूरा नाम Bangalore Electricity Supply Company Limited हैं जो कि बैंगलोर में अपनी बिजली Supply करती हैं। और Bescom कंपनी ने अपना online Portal शुरू कर दिया हैं। अब Bescom बिजली उपभोक्ता अपने बिजली बिल का भुगतान ऑनलाइन कर सकते है।

Bescom Portal Online तो हो चुका हैं लेकिन बैंगलोर में अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जिनको Electricity Bill Pay करने में काफी प्रॉब्लम होती हैं। और कहीं न कही वो डरते भी हैं कहीं बैंक से पैसे कट जाए और बिल भी Pay ना हो। तो में आपको बता दु की Online Payment करना एकदम सिक्योर हैं। अगर आपके बैंक एकाउंट से पैसे कटते हैं तो 100 परसेंट आपका बिल Online Pay हो जाएगा। तो चलिए दोस्तो पीछे की बाते तो हमने बहुत कर ली और अब आते हैं सीधे अपने टॉपिक पर और आपको बताते हैं कि कैसे आप Bescom बैंगलोर बिजली का बिल Online Pay कैसे कर सकते हैं।

India के अंदर आप 2 तरह से Bescom बिजली का बिल Pay कर सकते हैं।

No.1 PhonePe

No.2 Bescom.Org

PhonePe से Bescom बिजली बिल Pay कैसे करे ?

PhonePe से Bescom बैंगलोर बिजली का बिल Pay करने के लिए सबसे पहले आप PhonePe App पर जाय और वहां पर आपको Recharge & Pay Bills के अंदर Electricity  नाम का एक ऑप्शन मिलेगा आपको Electricity का चयन करना हैं। और उसमे आपको BESCOM Bangalore वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं

अब अगले पेज पर आपको अपना Account No डालना हैं। नंबर डालने के बाद अब आप इसको Confirm पर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने आपका Bill आ जाएगा और आपको कितना Amount Pay करना हैं उसकी भी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। बिल देखने के अब आप अपने बिल को किस माध्यम से Pay करना चाहते हैं वो आपको यहां सेलेक्ट करना हैं। में आपको ATM वाले तरीके से बिल Pay करने के बारे में बताऊंगा क्योंकि ATM कार्ड सभी के पास मिल जाता हैं इसलिए आप Debit Card का चयन करें।


सबसे पहले आप अपने ATM Card के आगे छपे 16 डिजिट नंबर यहां डालिये।

अब आप अपने ATM Card की Expire Date डाले

अब आप आपको अपना CVV नंबर डालना हैं यह CVV नंबर आपके ATM Card के पीछे मिल जाएगा। CVV नंबर में आपको लास्ट के 3 डिजिट नंबर डालने हैं।

अब आप Pay Bill पर Click कर दे। अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP Msg आएगा वो OTP Code आपको यहां डालना हैं और इसको सबमिट करना है।

बधाई हो आपका असम Assam Rural बिजली का बिल ऑनलाइन भरा जा चुका है। बिल  की Receipt आपके मोबाइल नंबर और email Id पर 3 दिन बाद मिल जाएगी।


Bescom.org पर बैंगलोर बिजली का बिल कैसे भरे

अगर आपके पास स्मार्टफोन नही हैं या फिर आपके पास ऐसा फ़ोन नही हैं जिसमे WhatsApp चलता हो तो कोई बात नही आप Bescom.org पर Visit करके भी अपना बिल Pay कर सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से https://bescom.org/en/pay-bill/  वेबसाइट को ओपन करे।

जैसा कि अब आप देख सकते हैं की अब आपसे आपका बिजली नंबर यानी कि Account Number पूछा जाएगा और Account Number डालने के बाद इसको Submit पर कर दे।


सबमिट करने के बाद अब आपके Display Screen पर आपका बिजली का बिल Show हो जाएगा। और आप देख भी सकते हैं कि आपको बिजली का बिल कितना Pay करना हैं। बिजली का बिल किस के नाम से हैं address Email जैसी जानकारी आपके सामने शो होंगी। अगर बिल में आपका नंबर शो हो रहा हैं तो कोई बात नही । आगत आपका मोबाइल नंबर बिजली के बिल में show नही हो रहा हैं तो आप अपना Mobile Number डाल दे। I Agree को चेक करते हुए Make Payment पर Click कर दे।

अब आपको Choose Payment Channel में से किसी एक Payment Channel को Select करना हैं।  आप सबसे पहले वाले Bill Desk Payment वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करे और Pay Now पर Click कर दे।

अब आपके सामने बहुत से Payment Method आ जाएंगे जिनके माध्यम से आप अपना बिजली का बिल Pay कर सकते हैं। में आपको Debit Card यानी कि ATM Card का Use करके आपको बताऊंगा की आप अपने ATM Card से Bescom की Payment कैसे कर सकते हैं।

सबसे पहले आप Payment मेथड में Debit Card को सेलेक्ट करे।

सबसे पहले आप अपने ATM Card के आगे छपे 16 डिजिट नंबर यहां डालिये।

अब आप अपने ATM Card की Expire Date डाले


अब आप आपको अपना CVV नंबर डालना हैं यह CVV नंबर आपके ATM Card के पीछे मिल जाएगा। CVV नंबर में आपको लास्ट के 3 डिजिट नंबर डालने हैं।

अब आप Pay Bill पर Click कर दे। अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP Msg आएगा वो OTP Code आपको यहां डालना हैं और इसको सबमिट करना है।

बधाई हो आपका असम Assam Rural बिजली का बिल ऑनलाइन भरा जा चुका है। बिल  की Receipt आपके मोबाइल नंबर और email Id पर 3 दिन बाद मिल जाएगी।

तो ऐसा करके आप असम रूरल बिजली का बिल Pay ऑनलाइन कर सकते हैं। दोस्तो हमे उम्मीद हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी रहा होगा। दोस्तो ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi