1 लीटर में हवाई जहाज कितना चलता है ?

"1 लीटर में हवाई जहाज कितना चलता है" या फिर "हवाई जहाज की क्या माइलेज पावर हैं" आर्टिकल के आपका हार्दिक स्वागत हैं। आज का टॉपिक हमारा ज्ञानी टॉपिक है। अक्सर आपने बाइक , कार या फिर टैक्टर के माइलेज पावर की बात तो जरूर करी होगी क्या आपने कभी हवाई जहाज की माइलेज पावर की बात करी हैं। सायद मेरे ख्याल से नही क्योंकि आज में समय मे कुछ लोगो के लिए हवाई जहाज में सफर करना एक सपने जैसा है और कुछ लोगो ने तो आजतक अपने नजदीक से किसी हवाई जहाज को देखा ही नही होगा इसलिए हवाई जहाज की माइलेज पावर क्या होती है ऐसे आईडिया हम जैसे लोगो के दिमाक में नही आ सकते लेकिन हम आपको बता दे कि यह भी एक जनरल नॉलेज का ही सवाल है।
आज के समय मे हवाई जहाज से सफर करना कोई मुश्किल काम नही है। काफी लोग तो हवाई जहाज में सफर करने से ही डर जाते हैं और यह सोचते हैं कि हवाई जहाज में सफर करना बेहद मुश्किल है। लेकिन हम आपको बता दे कि अगर आपको हवाई जहाज ट्रेवल करना है तो मात्र 800 रुपये में अपने नजदीकी शहर के एयरपोर्ट से ट्रेवल कर सकते हैं। और आज के समय मे हवाई जहाज से ट्रेवल करना कोई बड़ी बात नही है।


तो चलिए फाइनली अब हम आपको बताते हैं कि "हवाई जहाज का माइलेज पावर क्या होता हैं"। हवाई जहाज इतना भारी सामान ले जाने में हवाई जहाज का कितना ईंधन लगता होगा?  और सायद आप यह भी जानना चाह रहे होंगे कि हवाई जहाज 1 लीटर ईंधन में यह कितना माइलेज पावर देता है तो चलिए फ्रेंड्स अब हम आपको बताते हैं।


दोस्तो आज हम आपको बोइंग747 विमान नंबर के ईंधन के बारे में आपको बताएंगे कि यह हवाई जहाज 1 लीटर में कितने ईंधन की पावर देता है। Boing 747 Airplane प्रति 1 सेकंड की उड़ान में 4 लीटर का ईंधन खर्च करता हैं और यह 10 घंटे की उड़ान के बाद यह 1लाख 50 हजार लीटर का ईंधन खर्च कर लेता हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि इतना सारा ईंधन इसमे आता कहाँ से है लेकिन दोस्तो हम आपको दे कि बोइंग747 Airplane में 500 आदमी एक साथ सफर कर सकते हैं और बोइंग747 1 किलोमीटर में 12 लीटर का ईंधन खर्च करता है


इसका सीधा मतलब यह निकलता है कि बोइंग 747 में 12 लीटर ईंधन में 500 लोग एक किलोमीटर पर सफर कर रहे हैं और इसका इसका सीधा सा मतलब यह हैं कि बोइंग747 प्रति आदमी के सफर किलोमीटर पर 0.0024 लीटर ईंधन ले रहा है। इसलिए यह 500 लोगो के सफर से यह इतना कम पड़ता है। अगर यह 1 आदमी के लिए किया जाय तो यह सफर काफी महँगा भी होगा और ईंधन की खपत भी काफी होगी।


हवाई जहाज का उड़ान भरता है तो हवाई जहाज हमेशा से ही शॉर्टकट रास्ते से जाते हैं इससे हवाई जहाज में प्रयोग होने वाले ईंधन की बचत होती हैं। हवाई जहाज जब आसमान में Air कर रहा होता है तो तब उसको एक ही स्पीड में चलाया जाता है इससे  भी हवाई जहाज के ईंधन की काफी बचत होती है। हवाई जहाज में जितना कम सामान होगा हवाई जहाज के ईंधन में उतना ही बचाव होगा जब यात्री यात्रा करता है तो उसको पहले ही बोल दिया जाता है कि फ्लाइट में 15kg से ऊपर के कैरीबैग लेके जाते हैं तो इसका अलग से एक्स्ट्रा चार्ज Pay किया जाएगा वो इसलिए ही किया जाता है कि विमान के ईंधन के खर्च पर कोई ज्यादा फर्क ना पड़े।


दोस्तो हमे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और आपको पता चल गया होगा कि 1 लीटर में हवाई जहाज कितना माइलेज पावर देता है। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ इंटरनेट पर जरूर शेयर करे
1 लीटर में हवाई जहाज कितना चलता है ? 1 लीटर में हवाई जहाज कितना चलता है ? Reviewed by Sonu Rajput on May 05, 2018 Rating: 5

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.