Sunday, February 4, 2018

अंडे खाने के फायदे और अंडा खाने के नुकसान क्या होते है

दोस्तो आज हम आपको अंडे का सेवन करने के फायदे और कुछ नुकसान के बारे में आपको बताएंगे इसलिए अगर आप अंडे का सेवन करते हैं तो ये आर्टिकल आप लास्ट तक पूरी पढ़ते रहिए।
जैसा दोस्तों आजकल हम सभी को पता होता कि खाद्य पदार्थ का सेवन करना हमारा शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है और उनमें से एक अंडा भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ज्यादातर लोग सर्दियों में अंडे का सेवन ज्यादा करते हैं ताकि शरीर पूरी तरह विटामिन से भरपूर और गरम रहे। अंडा का सेवन आज के समय सभी छोटे से लेकर बड़े व्यक्ति अंडा खाना पसंद करते हैं। क्योंकि अंडा पूरी तरह विटामिन से भरपूर होता है क्योंकि अंडा हमारे शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ-साथ हमारे शरीर में कैलोरी की मात्रा भी पूर्ण करता है। लेकिन अगर आप अंडा खाते हैं। तो चलिए फ्रेंड्स अंडे के बारे के बाते तो बहुत हो गई तो चलिए अब सीधे टॉपिक पर आते हैं और जानते है कि अंडे खाने के ऐसे फायदे जो बहुत कम लोगो को पता होते हैं।

ande khane ke faide or anda khane ke nuksan kya hote hai
Acchitips.com


अंडे खाने के फायदे

अगर आपके हाथ पैर की हड्डियां कुछ कमजोर हैं तो यहां अंडे का सेवन करने से आपकी यह कमजोरी दूर हो सकती है क्योंकि दोस्तों अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन और कैल्शियम पाया जाता है जो हमारी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए लाभदायक होती हैं। इसलिए अंडे का प्रतिदिन सेवन करने से आपके शरीर मे कैल्शियम की कमजोरी दूर होती है और वहीं गर्भवती महिलाओं के बारे में बात की जाय तो अंडा का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही लाभदायक होता है क्योंकि अंडे के अंदर जो ज्यादा मात्रा में जर्दी पाई जाती है जो कि वह भ्रूण के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन डी उपलब्ध कराता है। और गर्भवती महिला के लिए विटामिन डी बहुत जरूरी होता है।

अगर आपके शरीर मे स्टैमिना कम है और आप किसी काम को लेकर जल्द थक जाते हैं तो यहाँ अंडा का सेवन आपके लिए अति आवश्यक है क्योंकि अंडे के अंदर भारी मात्रा में एमिनो एसिड पाया जाता है जो की हमारे स्टैमिना को लंबे समय तक बढ़ाने में लाभदायक होता है इसलिए अंडे का सेवन करने से हमारे शरीर को काफी ज्यादा स्टैमिना पावर मिलती है।

अंडा खाने के नुकसान

अंडा का ज्यादा सेवन करने से आपके शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है। किसी भी चीज का सेवन एक नियमित रूप से किया जाता है अगर उसको आप अधिक मात्रा में खाएंगे तो वो आपके शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप अंडे का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इससे आपको दस्त हो सकते है और आपको उल्टियां भी हो सकती हैं। अड़े का सेवन गर्मियों में कम करना चाहिए क्योंकि अंडे के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन होता है जो आपके शरीर को गरम  करता है। इसलिए आप सर्दियों में प्रतिदिन 5 अंडे का सेवन करे और गर्मियों में 3 अंडे का सेवन करे।

अंडे को एक सीमित मात्रा में हमे खाना चाहिएं  अगर हम इसका सेवन ज्यादा करते हैं तो हमे इसका खामियाज़ाना भुगतना पड़ सकता है क्योंकि अंडे का ज्यादा सेवन करने से चैहरे पर दाग-धब्बे हो सकते हैं। इसलिए अंडे का सेवन एक लिमिट में करे जो कि आपके शरीर के लिए भी फायदेमंद रहता है।

दोस्तो ऐसी ही हेल्थ से रिलेटेड जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमें यहाँ फॉलो जरूर करे। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको दिल से लाइक करे और हो सके तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ व्हाट्सअप और फेसबुक पर जरूर शेयर करे।

Tag Line
अंडे खाने के फायदे और अंडा खाने के नुकसान क्या होते है,Ande khane ke faide kya hote hain, Ande Khane ke nukshan, Ande khane se sehat kaise banaye, ande ke ander konsi vitamin hoti hai , 

1 comment:

  1. It would be better if you add what vitamins and minerals are in egg.

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi