Cricket Umpire कैसे बने? How To Become a Cricket Umpire In Hindi


Cricket Umpire Kaise Bane Or क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या Education होनी चाहिए , आर्टिकल में आपका हार्दिक स्वागत हैं। नमस्कार दोस्तो मेरा नाम सोनू राजपूत हैं और आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप एक क्रिकेट अंपायर बन सकते हैं और क्रिकेट अंपायर बनने के लिए आपके पास क्या योग्यता होनी चाहिए। इसलिए आप इस आर्टिकल को शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहिए।
दोस्तो जैसा कि आपको पता ही होगा कि Umpire को Cricket मैच में कोई भी निर्णय लेने की पूरी तरह से स्वतंत्रता रहती हैं। मैच में बैटमैन और बॉलर जितना दवाब रहता हैं उससे कहीं ज्यादा दवाब मैच अंपायर के ऊपर रहता हैं क्योंकि उसके निर्णय मैच का परिणाम बदल सकते हैं। ज्यादातर गलतियां Umpire से Wide Ball Or LPW पर होती हैं। कई बार बाल वाइड होती हैं और कई बात वाइड नही होती हैं और जो बाल लाइन से इधर उधर होती हैं उसमे अंपायर को अपना निर्णय लेना मुश्किल हो जाता हैं और वाइड बाल के लिए अभी कोई DRS जैसा कोई नियम नही हैं लेकिन जब अंपायर किसी प्लेयर को एलबीडबल्यू देता है। तो प्लयेर अंपायर के फैसलों को बदले के लिए डीआरएस Use करता हैं। जिसमे Third अंपायर यह देखता हैं कि क्या सच मे बॉल विकेटों में रही थी या नही , तो ऐसे करके अंपायर अपना निर्णय सही या फिर गलत हो तो उसको सुधार सकता हैं। और अंपायर जो भी निर्णय लेता हैं उस निर्णय को दोनी टीमो को स्वीकारना पड़ता पड़ता है। अंपायर को सालाना वेतन के इलावा प्रत्येक मैच की अलग से फीस भी दी जाती हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अंपायर कैसे बने और अंपायर बनने की क्या योग्यता होनी चाहिए और Cricket Umpiring में अपना कैरियर कैसे बनाएं


सबसे पहले हम बात करते हैं कि क्या करना होता हैं क्रिकेट अंपायर को। क्रिकट अंपायर सुबह 9 बजे क्रिकेट स्टेडियम पहुचते हैं और सुबह 10 क्रिकेट अंपायर क्रिकेट पिच की Report लेते हैं और स्टेडियम का पूरा माहौल चेक करते हैं और मौसम की रिपोर्ट मिलने के बाद अंपायर अपना डिसीजन बताते हैं और मैच कब शुरू होगा उसकी भी जानकारी देते हैं। तो चलिय अब हम बात करेंगे क्रिकेट अंपायर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए।

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए आपको Hindi English दोनों भाषा का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए

आप एजुकेशन मिनिमम 12th होनी चाहिए

आपको क्रिकेट के 42 तरह के सभी नियम की जानकारी होनी चाहिए।

आपको क्रिकेट की अच्छी समझ होनी चाहिए

क्रिकेट अंपायर बनने के लिए आपको अपने अंदर का गुस्सा बाहर निकलना होगा और गुस्सेल व्यक्ति कभी अंपायर नही बन सकता हैं।

Umpire कैसे बने How To Become A Cricket Umpire

क्रिकेट Umpire बनने के लिए आपको क्रिकेट राज्य स्तर बोर्ड द्वारा समय समय पर लिखित परीक्षाएं शुरू की जाती हैं। अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आप BCCI परीक्षा देने के लिए क्वालीफाई हो जाते हैं। और क्रिकेट राज्य स्तर बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद आपको BCCI द्वारा लिखित परीक्षा पास करनी होती हैं। अगर आप BCCI परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको BCCI के Panel में चुन लिया जाता हैं और आपको राज्य स्तर के लिए अंपायर बनने का मौका मिलता हैं अगर आपकी अंपायरिंग राज्य स्तर के अंपायर में सही हो रही हैं तो BCCI आपको अंतरराष्टीय क्रिकेट में अंपायर बनने के लिए चुन सकता हैं। और आप अंतरराष्टीय स्तर पर अंपायरिंग कर सकते हैं।

हम आपको बता दे कि क्रिकेट अंपायर बनने के लिए इंडिया में किसी भी प्रकार की कोई कोचिंग क्लास नही होती हैं। अगर आप क्रिकेट राज्य स्तर बोर्ड की परीक्षा में पास हो जाते हैं तो BCCI आपको खुद मुख्य परीक्षा के लिए आपको कोचिंग ट्रेडिंग फ्री प्रोवाइड करवाएगा।

दोस्तो हमे उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी दोस्तो ऐसी ही क्रिकेट अपडेट सबसे पहले पाने के लिए आप हमें यहाँ ईमेल से सब्सक्राइब कर सकते हैं। और हो सके तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

Searching News
Cricket Umpire कैसे बने , How To Become a Cricket Umpire In Hindi, Umpire Kaise Bane , Umpire banne Ke liye Kya Karna padta Hai, ICC Umpire Kaise bane, Cricket Umpire Kya hai, Cricket Umpire Qualification Kitni Honi Chahiye, Cricket Umpire Ki coaching Kaha hoti hai, Cricket Umpire banne Ke Liye Kya Kya Karna Padta Hai,
Cricket Umpire कैसे बने? How To Become a Cricket Umpire In Hindi Cricket Umpire कैसे बने? How To Become a Cricket Umpire In Hindi Reviewed by Sonu Rajput on April 19, 2018 Rating: 5

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.