SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Friday, September 15, 2017

ATM Card Machine कैसे काम करती हैं । How Work ATM Card Machine Hindi


Hello Friends , दोस्तो ATM मशीन के बारे में तो आप सब लोग जानते ही होंगे । वहां लेकर जाइये अपना ATM Card और ATM Machine के जरिये अपने account से पैसे निकाल लीजिए । तो दोस्तो ऐसे में क्या आपको पता है ATM Card Machine कैसे काम करती हैं। और कैसे दुनिया के सभी बैंक Accounts के ATM Card को ATM Mashine उनको Read करके Amount Withdraw करके दे देती हैं ।
How To Work ATM Card Machine

तो दोस्तो क्या आपको पता है इतना सारा काम ATM Machine Sirf 1 मिनट के अंदर कैसे कर देती है। कैसे पूरी दुनिया के banks accounts का Deta को Read कर पाती हैं । तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले है कि ATM Debit Card Mashine Kaise Work करती है और क्या है इसके पीछे की Science । तो चलिए दोस्तो Start करते हैं ।



ATM Card Machine कैसे काम करती हैं।

दोस्तो यहां सबसे पहले में  आपको ये बता दु की ATM कार्ड की भारत मे Full Form All Time Money है और वैसे इसकी Actual Full form  Automatic Teller Machine है ये दोस्तो एक ऐसी machine है जो आपके Basic बैंक की Basic Banking की Facility Provide करती है कही भी कभी भी दुनिया में सभी जगहों पर आपको ये मशीन 24 घंटे Available मिलती हैं। दोस्तो यहां आप Normal केसीज में आप अपना पैसा जमा कर सकते है withdraw कर सकते है Balance चेक कर सकते है और केसीज में आप अपने Cheque को भी Deposits कर सकते हैं


दोस्तो जब आप पहली बार ATM Machine में अपना Card Use करते हैं तो सबसे पहले ATM Card Machine आपके कार्ड को Read करती है और जांच करती है कि आपका ATM असली है या नही । फिर इसके बाद ATM Machine आपके ATM Card में Storage आपके Account नंबर को Check करती है जो आपके ATM Card की Black पत्ती में सेफ रहता है । जिसको हम  Magnetic Stick Bolte बोलते हैं और वही पर आपके Account का डेटा स्टोरेज किया जाता हैं ।

और जब आपका ATM Card एटीएम Machine Authenticates कर लिया जाता है तो फिर इसके बाद आपसे पूछा जाता है आपका ATM Pin नंबर जिसको हम Personal Identification Number बोलते हैं और अब जैसे ही आप अपनी Pin Number Enter करते है तो ये सारी Information Setlite के जरिये भेज दी जाती हैं आपके बैंक सर्वर तक । ओर आप किसी भी Country के इंटरनेशनल ATM Machine को भी क्यों न use कर रहे हों । दुनिया की सभी ATM Machine Contacted  होती हैं Satellite के जरिये और आपके सभी बैंकों के अपने अपने सर्वर होते हैं

ये भी पढ़े :- Fingerprint Sensor Technology कैसे काम करती हैं

ये भी पढ़े :- Top 8 Gadget जिनको आप 150 रुपये में खरीद सकते हैं

ये भी पढ़े :- Youtube search History को Delete कैसे करे

ये भी पढ़े :- TV TRP क्या होती है पूरी जानकारी हिंदी में

और से सर्वर भी एक satellite से Concated होते हैं ओर अब चाहे आप दुनिया के किसी भी ATM Machine को अपने ATM Card से Use कर रहे हैं ATM Machine का सिंग्नल Setellite पर जाएगा और Setellite एक सिंग्नल आपके बैंक Server को देगी जहां  आपका बैंक एकाउंट है और वहां से इनफार्मेशन Collect करने के बाद फिर ATM Machine Transactions कर पाती हैं ।


तो दोस्तो हमारे जितने भी आस-पास ATM मशीन होती हैं वो Setellite से जुड़ी रहती और Setellite आपके बैंक Account के सर्वर से जुड़ी रहती हैं जहाँ आपके bank account देता एकत्रित रहता है । तो ऐसा करके बिल्कुल एक दम सेफ प्रक्रिया पैसे निकालने की ATM Machine से  हो पाती हैं।

तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको ये Post जरूर पसंद आई होगी । अगर आपको इस Post Related कुछ सवाल जवाब हैं तो आप हमें कमैंट्स या whatsApp पर Msg करके पूछ सकते हैं । और Post पसंद आई हो तो इसको Facebook ओर Google Plus पर Share करना न भूले , धन्येवाद ।

1 comment:

  1. Very nice article please back your feed in my blog
    www.blognetbook.com

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi