SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Saturday, September 9, 2017

Fingerprint Sensor Technology Smartphone में कैसे काम करती है।


Hello Friends आज हम आपको बताने वाले कि आपके smartphone में Fingerprint Sensor Technology कैसे Work करती है । दोस्तो आज कल हम सभी smartphone use करते है और आज के Time में लगभग सभी Smartphone के अंदर आपको Fingerprint Sensor मिलता है । क्या आपने सोचा है कि मोबाइल के अंदर Fingerprint Technology कैसे work करती है अगर नही पता है तो आप इस Post को Last तक पढ़ते रहिये ।

Fingerprint Sensor technology

Fingerprint sensor technology को हम Mobile में Laptop ओर किसी भी Access डोर के Technology Use होते हुए देखा है और Fingerprint Sensor Technology एक दम secure होती है और जहा तक मोबाइल में बात की जाए तो Fingerprint सेंसर सबसे पहले iphone 5s में देखने को मिला था स्टार्टिंग में जब Fingerprint Smartphone में आया था तो उस टाइम इसको lock खोलने के लिए use किया जाता था लेकिन अब Fingerprint सेंसर दिन प्रतिदिन काफी स्मार्ट और advance टेक्नोलॉजी से लैस हो गया है। और अब हम fingerprint sensor अपने phone के किसी भी function Easily access कर सकते हैं बस थोड़ी से knowledge की जरूरत होनी चाहिए ।



तो दोस्तो जैसा कि हमने आपको बताया कि सबसे पहले Fingerprint Sensor Technology Iphone 5s लेके आया था ये Futur किसी भी smartphone के फ्यूचर्स से बिल्कुल एक दम यूनिक था ओर Iphone 5s का sensor काफी स्मूथ था । फिर iphone 5s के बाद ने जाने कितने स्मार्टफोन में fingerprint सेंसर आने लग रहा है । तो दोस्तो ऐसे में आपको ये जानना बहुत जरूरी होता है कि आपके smartphone में fingerprint sensor technology कैसे वर्क करतीहै।




ये भी पढ़े :- Ransomware क्या है

ये भी पढ़े :- Police Sell Phone को कैसे Track करती है

दोस्तो Fingerprint सभी इंसानों के 3 Type के होते है एक होता है आर्च टाइप का दूसरा होता है लूप टाइप का ऑर्ड तीसरा होता है whorl टाइप का । जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं ।

arch , loop , whorl

दोस्तों हम सभी इंसानों के Fingerprint एक दम यूनिक होते है ऐसा कभी भी नही होता कि किसी दो इंसानों के fingerprint एक दम same to same हो , तो ऐसा बिल्कुल भी नही होता है । सभी इंसानों के जेनेटिक DNA पर डिपेंड करके फिंगरप्रिंट यूनिक होते है। हुम ज्यादा तर 2 टाइप के Fingerprint Sensor Use करते है

No.1 Optical Sensor
No.2 Capacitive Sensor

Optical Sensor : - दोस्तो इसमे ऑप्टिकल का क्या मतलब होता कि जब आप अपने new smartphone में Fingerprint Setup या Registration करते है तो आपको अपनी फिंगर को Sensor पर अलग अलग एंगल से टच करना होता है और आप जहां आप टच करते हैं वो सेंसर होता है। जब आप अपनी फिंगर को अलग अलग एंगल से टच करते हो तो उसके अंदर एक कैमरा टाइप का सेंसर होता है जो आपकी फिंगर को अलग अलग एंगल से कैप्चर कर रहा होता  है और कैप्टिकले सेंसर उसे अपने मैप में save कर लेता है । और जब भी आप सेंसर के जरिये अपने फ़ोन को अनलॉक करते हो तो  वो आपकी फिंगर का Map अपने Record Map में चेक करता है और same to same मैप मैच होने से fingerprint लॉक खुल जाता है ।


Capacitive Sensor :- दोस्तो इसमे आपके Fingerprint का जो वैली है जो रिज है उसका जो साइज है वो मान लीजिए एक माइक्रोमीटर का फ़ॉर example के लिए उसके जो बहुत छोटे छोटे size के बहुत सारे कंडक्टर लगे हुए होते है जो आपका फिंगरप्रिंट सेंसर होता है उसपर । यानी कि जब आप अपनी फिंगर को  सेंसर पर रखते हैं तो कुछ कुछ सेंसर जो हैं जहां आपकी रिज का उभरा हुआ हिस्सा आता है तो वहां वो सेंसर activate हो जाते हैं। ओर जहां जहां वैली नही आती उभरा हुआ हिस्सा नही आता है वहां के सेंसर activate नही होते हैं। ओर ऐसा होने से वो वापिस opticle वाला sensor तैयार करते है ओर उसमें वैसा ही मैप तैयार करते हैं जैसा कि ऑप्टिकल वाले में हो ही रह था
ओर जब भी आप लॉक खोलते हैं तो कैपस्टोर चेक होते है कि ये कैपस्टोर कहा कहा एक्टिवेट हुआ है और कहां कहां एक्टिवेट नही हुआ है तो वापस से एक मैप बनाता है और मै ये चेक करते है कि ये fingerprint same है या नही ।

ये भी पढ़े :- Block Sim का PUK Code कैसे पता कर

ये भी पढ़े :- Cyber Crime क्या होता है

ओर अब दोस्तो Fingerprint processing जितनी तेज़ होती है उतनी जल्दी आपको response मिलता है चाहे वो opticle sensor हो या capacitive Sensor हो । दोस्तो ज्यादा टार आपको सभी smartphone में Opticle सेन्सर मिलेंगे क्योंकि इनकीं Responsing काफी Fast होती है

दोस्तो Fingerprint sensor में एक Acceptance rate होना बहुत ही जरूरी है की आपने कितनी बार fingerprint Sensor को use किया और उसने कितनी बार सही से काम किया आपका Fingerprint sensor 90 persant फ़ास्ट होना चाहिए और इससे कम बिल्कुल भी नही होना चाहिए और 90 प्लस भी नही होना चाहिए कि किसी भी फिंगरप्रिंय को Accept कर ले  इसलिए न ज्यादा कम होना चाहिए और न ज्यादा होना चाहिए ।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi