Header Ads

TV TRP क्या होती है , टीवी TRP से Channel पर क्या फर्क पड़ता है


Hello Friends , क्या आपको पता है TV TRP क्या है और TV TRP Kya Hoti Hai और टीवी टी आर पी से Channel पर क्या फर्क पड़ता है और TRP को कैसे Count किया जाता है । तो आज में आपको इन सभी तमाम सवालो के जवाब इस Article में आपको देने वाला हु । और यहाँ में आपको बता दू की टीवी TRP का Full Form होता है Television Rating Point Ya Target Rating Point

Tv TRP Kya Hoti Hai
TV TRP क्या है । TV TRP क्या होती है

दोस्तों अक्सर आपने देखा होगा किसी News Channel या News Pepar में की इस Channel के Programe का TRP काफी Down आ गया है । For Example के लिए आप Most Famous Tha Kapil Sharma Show को ही ले लीजिए जिसका प्रसारण Sony Tv करता है और आपने इनके Show की TRP News के बारे में भी सुना होगा। जैसा की Kapil Sharma का Show Under 5 की Top 5 Rating की TRP में आता है यानि की जो top 5 की TRP Counting में जितने भी Show आते है वो बेहद लोकप्रिय माने जाते है ।


TRP कभी किसी show की up भी जाती है और कभी Down भी चली जाती है और TRP Down का मतलब Show की ख़राब Performance का होना माना जाता है और TRP का UP जाना TV Show की Performance का अच्छा माना जाता है । और इस TRP से TV के Advertisement पर काफी फर्क पड़ता है । आपकी TRP अछि है तो आपको अच्छे Price के Ads आपके चैनल पर मिलेंगे और आपका Show काफी Hit है तो आपके शो के लिए आपको किसी कंपनी की Sponsorship भी मिल सकती है जिससे टीवी और show दोनों को Benifit होता है ।


TV TRP क्यों और कैसे Count किया जाता है 

तो दोस्तों अब आप आप सोच रहे होंगे की टीवी की Trp Count कैसे होती है तो चलिए अब में आपको इसका भी जवाब देता हू । TV Show की TRP Count करने के लिए एक अलग अलग शहर में लोगो के घरों में Tv के साथ एक Device लगाया जाता है । जिसको हम People Meter बोलते है और ये Device काफी कॉस्टली भी होता है People Meter 2 तरह से TRP Count करता है No.1 Frequency Monitoring Or No.2 Picture  Matching

No. 1 Frequency Monitoring  :- ये Device आपके TV के सभी Channel पर नज़र रखता है और पल पल के Show को रिकॉर्ड करता है कि आप कोनसा TV Channel ज्यादा  देखते हो और कोनसा नहीं आप कोनसे Channel पर Konsa Show कितने बजे देखते हो इस प्रकार की सारी जानकारी People Meter Every Second Record करता है । और इस Device को उन Particular घरों के अंदर 30 दिनों तक रखा जाता है और पूरा देता Record करके और इस डेटा के recoard को भेजा जाता है indian Television Ordinance Measurements के पास और वे इस डेटा को चेक करके बताते है कि कोनसे Channel के Show का क्या TRP है तो इस प्रकार किसी भी चैनल का TRP का अनुमान लगाया जाता है


No.2 Picture Matching :- ये वाला Method भी लगभग Frequency Monitoring जैसा ही है बस इसमे Frequency की जगा Picture को Record किया जाता है और इसके डेटा को Weekly ITOM के पास भेजा जाता है और ITOM इस Picture को देखते है और डेटा को Decode करके ये पता लगाते है कि ये Picture कोनसे चैनल से मैच हो रहा है और इससे ITOM पता लगा लेती है कोनसा Channel सबसे ज्यादा देखा जा रहा है और इस प्रकार ITOM इनकी TRP Result Show करती है ।


ये भी पढ़े :- गाड़ी के नंबर से Owner का पता मालूम कैसे करे

ये भी पढ़े :- Police Sell Phone को Track कैसे करती है

ये भी पढ़े :- Block Sim का PUK Code कैसे पता करे  

ये भी पढ़े :- Surgical Strike क्या होती है


TV TRP से Channel पर क्या फर्क पड़ता है।

TV TRP से Channel पर काफी फर्क पड़ता है क्योंकि किसी भी TV Channel की Income अपने Channel की TRP पर निर्भर करती है आपकी TRP अछि है तो आपकी Income बहुत ज्यादा अच्छी होगी अगर आपकी TRP Down है तो आपकी income भी Down चलेगी । क्योंकि अछि TRP वाले Channel को काफी अच्छे Price के Ads अपने Channel पर Play करने को मिलते है और खराब TRP वाले चैनल को इतने अच्छे Price के Ads नहीं मिलते है । और Ads Network भी यही चाहेगा कि उनकी जो Ads है वो सबसे ज्यादा पॉपुलर चैनल Display हो । तो इसलिए आपके Channel की income आपके TRP पर Depand करती है ।


तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी ये पोस्ट पसंद आई होगी और आपको पता भी चल गया होगा की TV TRP क्या होती है  अगर आपको इस पोस्ट से Realted कुछ पूछना है तो आप हमें कमेंट करे और इस पोस्ट को Google Plus और Facebook पर शेयर करना न भूले , धन्येवाद ।

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.