SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Sunday, August 20, 2017

Aadhaar Card खो जाने पर उसकी Biometric Lock कैसे करे ,


Hello Friends , Aadhar Card की Biometric की जानकारी को Lock कैसे करे । आज की इस Post में हम आपको बत्ताने वाले है कि आप अपने आधार कार्ड का Biometric Lock कैसे लगा सकते है । दोस्तों आज की ये पोस्ट काफी Requested Post है sonurajput.com के whatsapp User ने हमसे पूछा था कि उसकी जरुरी दस्तावेज किसी गलत आदमी के हाथ लग गए है जिसमे उनका आधार कार्ड भी शामिल था ।

Aadhar Card Biometric Lock

तो ऐसे में हम सभी को पता है आधार कार्ड के अंदर हमारी निजी information save रहती है जैसे Thumb स्कैनर फिंगर स्केनर आईज स्कैनर जैसी info save रहतीं है  जैसा की हम सभी पता है कि आजकल सब कुछ आधार कार्ड से link हो गया है पैन कार्ड बैंक account और सब्सीडी जैसी सेवाए आधार कार्ड से लिंक है और ऐसे में आपका आधार कार्ड किसी गलत आदमी के हाथों लग जाये तो वो कुछ भी एक्शन ले सकता है आपकी निजी Info का दुरपयोग कर सकता है या आपको टारगेट कर सकता है



आपके बैंक account से पैसे निकाल सकता है । और भी बहुत कुछ नुकसान कर सकता है जिसके बारे में हम और आप सोच नहीं सकते है इसलिए UIDAI ने आधार धारकों के लिए एक ऐसी सेवा Online portal पर दे रखी है जिससे आधार धारक UIDAI के Online Portal की Offical Website पर अपने आधार कार्ड की Biomertic Information Lock कर सकता है जिससे कोई भी आपके आधार कार्ड का कही पर Miss Use नहीं कर सकता है । तो चलिए अब हम आपको बताते है कैसे आप ऐसी Situation में अपने आधार कार्ड का Biometric Lock कैसे लगा सकते है । तो चलिए start करते है ।

तो सबसे पहले आपको UIDAI के Online Portal पर visit करना होगा और आप यहाँ resident.uidai.gov.in/biometric-lock? इस लिंक को Click करके सीधे UIDAI के Biometric Lock वाले link पर visit कर सकते है

जैसे ही आप UIDAI के Biometric वाले पेज पर visit करोगे तो सबसे पहले आपको  अपना आधार Number और एक Captcha Code Enter करके आप इसको Submit कर दे ।

How To Lock Aadhar Card Biometric


अब आपके Registered Mobile Number पर UIDAI की तरफ से एक  OTP Send किया जाएगा और ये Six Digit OTP Code आपको उसी page पर  सबमिट करना है जहाँ जहाँ आपने अपना आधार submit किया था
OTP Code डालने के बाद अब आपको LOGIN करना है । और Login पर click कर दीजिए ।

Aadhaar Card Ki Biometric Lock kaise kare


 ये भी पढ़े :- आपका आधार कार्ड Vaild है या नहीं

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करे

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को Download कैसे करे 


2nd Step में आपको Biometric Enable करने के लिए आपको एक और कैप्चा कोड सबमिट करना होगा । कैप्चा कोड डालने के बाद आप नीचे की तरफ Enable वाले ऑप्शन पर Click कीजिये  ।

Biometric Se Aadhaar Card Lock kaise kare


Congratulations आपके आधार कार्ड का Biometric Lock हो गया है अब कोई भी आपके आधार कार्ड का मिस Use नहीं कर सकेगा और आपकी KYC और बैंक Details भी सेव रहेगी और आपके आधार के Thumb Finger or Eyes जैसी स्कैनर सेफ रहेंगे ।

तो दोस्तों ऐसा करके आप आपने आधार card का Biometric लॉक कर सकते है और अगर आपको ये जानना है कि आधार कार्ड का Biometric Lock कैसे खोलते है तो उसकी में अलग से एक Post बना दूंगा और उसका लिंक इस पोस्ट में दाल दूंगा । ये भी पढ़े :- आधार कार्ड की Biometric Information unlock/Disable कैसे करे

फाइनली मुझे उम्मीद है कि ये पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगी और अगर आपको कुछ यहाँ कुछ सवाल जवाब करना है तो आप हमे Comment कीजिये या हमें WhatsApp पर msg कीजिये हम आपकी पूरी Help करेंगे । धन्येवाद।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi