India's No.1 Technical Blog


Sunday, August 6, 2017

आपका Aadhaar Card Valid है या नहीं ऐसे करे चेक


Aapka Aadhaar Card Valid hai Ya Nahi kaise Check kare । Hello Friends आज की इस पोस्ट में मैं आपको बत्ताने वाला हु की क्या आपका आधार कार्ड Vaild है या नहीं , तो दोस्तों इस जानकारी के लिए आप हमारी Post को लास्ट तक Read कीजिये ।


Aadhaar Card Valid hai Ya nahi kaise check kare
दोस्तों आज की ये पोस्ट एक Requested Post है क्योंकि हमारी website के Group में एक Visitors ने हमसे पूछा था कि ऐसा कोनसा तरीका है जिससे में ये जान पाऊ की मेरा जो aadhaar card है वो सही है या नहीं । ऐसा सवाल हमें whatsApp Group में मिला और हमने पूछा की आपको ये प्रॉब्लम कहा face हो रही है । तो हमारे Visitor ने बताया कि उनको अपना आधार कार्ड बैंक Account से लिंक करवाना था लकिन Invaild Aadhaar card होने के कारण उनका आधार कार्ड बैंक Account से Link नहीं हो पाया ।


इसलिए अगर आपका आधार कार्ड Invalid है तो आपको बैंक ही नहीं बल्कि हर उस जगा Problem face करनी होगी जहा आधार कार्ड इस्तमाल किया जा रहा है । अब आप सोच के चलो की अगर आपको जियो का Sim खरीदना हो और आप Id के तौर पर अपना आधार कार्ड use कर रहे है तो सबसे पहले दुकान वाला e-KYC से आपका Authorization करता है जिसमे आपके आधार कार्ड की जरुरत पड़ती है और आपका आधार ढिक है तो eKYC Process Complete हो जाएगा और यदि आपका आधार कार्ड Invalid है । तो आपका eKYC Complete नहीं होगा और आपको New Jio Sim नहीं मिलेगा ।


आधार कार्ड का Invaild होने के मैन दो ही कारन हो सकते सबसे पहला की आपने जहा से अपना आधार कार्ड बनवाया है क्या वो Office या Shop Unauthorized हो Goverment के द्वारा या फिर जब आप आधार कार्ड बन वा रहे थे तो अपने अपने आधार कार्ड में जरुरी दस्तावेज अपलोड नहीं करवाये हो ।



और अगर आपको कुछ ऐसी Problem भविष्य में आ जाती है तो आप अपने Near Aadhaar Office में जाये और वहाँ से अपने आधार कार्ड को Vaild करवाये ।

आपका आधार कार्ड vaild है या नहीं कैसे Check करे

और अगर आप ये जानना चाहते है कि आपका आधार कार्ड Vaild है या नहीं तो मैं आपको उसकी भी Detail से जानकारी देने वाला हु बस आप इसको अच्छे से Follow करे , और आप एक Minute में जान जाएंगे की आपका Aadhaar Card Vaild है या नहीं ।


Step :- 1 सबसे पहले आपको आधार  resident.uidai.gov.in/aadhaarverification के इ पोर्टल पर विजिट होना होगा आप सीधे इस Link पर Click पर Click करके भी विजिट हो सकते है

अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का Page Open होगा । जिसमे आपको अपने Aadhaar कार्ड के 12 Digit Number डालने है और कैप्चा Code के नंबर Box में डालिये और Finally Verify पर Click कर दीजिए ।  जैसा की आप नीचे Image में देख सकते है :-



Step :-2  जैसा की अब आप देख सकते जैसे ही मैंने मेरे आधार कार्ड को Verify करा तो अब मुझे पता चल गया कि मेरा आधार कार्ड सही है और Vaild है अगर आपका Aadhaar कार्ड यहाँ गलत बता रहा है और Your आधार कार्ड Does Not Exit दिखा रहा है तो आपका आधार कार्ड invaild है और उसे जल्दी से आधार केंद्र से ढिक करवाये ।





तो ऐसा करके आप बहुत ही आसानी से अपना या अपनी family Members में किसी का भी  Aadhaar Card online चेक कर सकते है और मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा की कैसे Aadhaar को Verify किया जाता है और अगर आपको ये पोस्ट अछि लगी हो तो plz इस पोस्ट को Facebook गूगल प्लस पर जरूर, धन्येवाद Share कीजिये

3 comments:

  1. बहुत ही बेहतरीन article लिखा है आपने। Share करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। :) :)

    ReplyDelete
  2. With out registered mobile se adhar card kaise khoje

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi