Header Ads

Aadhaar Card Ko Pan Card Se Link Kaise Kare ( incometaxindiaefiling )


Hello Friends , आज की इस पोस्ट में हम आपको बत्ताने वाले है कि आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करते है दोस्तों आज हम आपको बताएंगे Online e-Filing करके  Aadhaar Card Ko Pan Card Se link kaise karte है । Indian Government के अनुसार Income Tax File करने के लिए अब Pan card के साथ Aadhaar Card Link करना अनिवार्य कर दिया है । पिछले एक दो सालों से आधार कार्ड को प्रत्येक विभाग से लिंक किया जा रहा है और Digital India को और सरल बनाया जा रहा है

incometaxefiling

इसलिए किसी भी Goverment Online डिपार्टमेंट से Aadhaar कार्ड को लिंक किया जा अहा है पहले आधार कार्ड को Gas की सब्सीडी के लिए लिंक करवाना और इसके बाद सभी बैंक accounts को Aadhaar Card से लिंक करवाया गया था और अब Tex File करने के लिए Pan Card को आधार कार्ड से जोड़ा जा रहा है वैसे ये कारवाही पिछले साल से आरम्भ है लेकिन इस साल Indian Government ने ये अनिवार्य कर दिया है कि जितने भी pan card Users है सभी को 2017 के अंदर Aadhaar कार्ड से link करना बहुत ही जरुरी और अनिवार्य हो गया है ।


अगर आप अपने आधार कार्ड को अपने पैन कार्ड से जोड़ना चाहते है तो आपको कुछ विषेस बातों को ध्यान में रखना होगा । अगर आप अपने pan card को Aadhaar Card से Link कर रहे है तो एक बात जरूर ध्यान दे जो Information आपके Pan Card में है वो ही information आपके Aadhar Card में होनी चाहिए जैसे की आपकी Same DOB Aadhaar और pan कार्ड में होनी चाहिए और आपका Same Name होना चाहिए ।

अगर आपकी ये Information Aadhaar Card और Pan Card से मैच करती है तो आप आज ही अपने Aadhaar Card को अपने Pan Card से link कर सकते है । और अब indian Goverment ने  Aadhaar Card को  Pan Card से लिंक करने का process काफी आसान कर दिया है । जिससे अब बच्चा बच्चा आपके पैन card को आधार कार्ड से लिंक कर सकता है ।

इसलिते आज में आपको ऐसे 2 Method बताउगा जिनसे आप अपने आधार card को पैन Card से Easily Link कर सकते है । तो चलिए Start करते है


Aadhaar Card को Pan Card से Link कैसे करते है

आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे पहले ये लिंक Https://incometaxindiaefiling. gov.in ओपन करना है । अब आपके सामने E-filing Form Open हो जाएगा । जैसा की आप नीचे एक फोटोज में देख सकते है ।




Pan :- इसके अंदर आपको अपना 10 Digit Pan Card Number डालना है ।

Aadhar Number :- इस वाले Option में आपको अपना Aadhaar Card Number डालना है ।

Name as Per Aadhaar :- अब आपको इसमे अपना Name डालना है जो आपके आधार कार्ड पर लिखा गया हो

अब आपको  I Have Only Year of Date Of Birth In Aadhar Card के सामने Box पर टिक मार्क लगाना है । अगर आपकी DOB नहीं है तो इससे रहने दे ।

अब आपके सामने 2 Option है आधार card को pan card से link करने के लिए । पहला ये की आप Captcha Text ko Verifying करे या Request OTP करे ।

आप जो सही लगे आप वो करे , मेरे हिसाब से Request To OTP सही रहेगा । तो अब में Request To OTP पर टिक मार्क करता हु ।


ये भी पढ़े :- SBI Bank से Quick Money Transfer कैसे करे 

ये भी पढ़े :- WhatsApp से GIF Animated Video Clips कैसे बनाये

ये भी पढ़े :-  Mobile Banking से Fund Transfer कैसे करे

तो अब आपको अपना Mobile Number डालना है OTP के लिए । नंबर डालने के बाद अब आपके नंबर पर ITDEFL की तरफ से Msg आएगा जिसमे एक OTP होगा आपको वो OTP यहाँ Submit करना है ।


OTP Submit करने के बाद आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से Successful लिंक हो गया है । तो अब Finally आपका Pan Card और आपका Aadhaar Card Online Successful जोड़ा जा चूका है ।


Sms से Pan Card को Aadhaar Card से Link कैसे करवाये ।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Msg Box में जाकर Create Message का ऑप्शन choose करे

और अपने Msg Box में Type करे <UIDPAN> Space <Aadhar Number> Space <Pan Number> And Send to 567678 or 56161 पर Msg send करके अपना आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करवा सकते है  For Exp :- UIDPAN 564576982565 GSJP26765S To Send 567678 Or 56161

तो ऐसा करके आप अपने Aadhaar card को pan card से Link करवा सकते है । I Hope की आपको ये जानकारी बहुत अच्छी लगी होगी तो plz is Post को ज्यादा से ज्यादा लोगो को शेयर करे और facebook और whatsApp पर शेयर करना न भूले और आपका कोई सवाल जवाब है तो आप हमे कमेंट करे । धन्येवाद

2 comments:

  1. Aadhar card ko pain card se link karne ke bare me bahut hi acchi jankari aapne share kiya thanks for share. And bro i am also blogger aap mera blog check karke bataye kaisa hai & mere liye koi suggestion ho to jarur bataye mera website link hai https://gyanhunt.com

    ReplyDelete
  2. बहुत ही अछि साइट है आपकी

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.