Header Ads

आधार कार्ड की Biometric Information को Unlock या Disable कैसे करे


Hello Friends , Aadhar Card ki Biometric Information Unlock kaise kare आज की इस Post में हम आपको बत्ताने वाले है की अगर आपने अपने आधार कार्ड पर लगा दिया है lock तो अपने आधार कार्ड की KYC करने के लिए या kisi verification में Authenticate करने के लिए आपने आधार कार्ड का लॉक कैसे खोल सकते है । दोस्तों इस से पिछली लास्ट पोस्ट में हमने आपको बताया था कि अगर आपके आधार कार्ड की जानकारी किसी Unknown या आपका आधार कार्ड किसी गलत आदमी के हाथ लग जाने पर आप अपने आधार कार्ड की Biometric जानकारी को लॉक कैसे करे हमने आपको लास्ट post में ये बताया था

Aadhaar Card ki Biometric Information kaise Unlock ya Disabled kare

और आज हम आपको ये बत्ताने वाले है कि अगर आप चाहते है अपने आधार कार्ड की Biometric जानकारी को unlock करना तो इस पोस्ट को Last तक Read करते रहिए
इस पोस्ट में हम आपको आधार कार्ड की Biometric Information को 10मिनट तक unlock करने के बारे में बताएँगे और अगर आप अपने आधार कार्ड से हमेशा के लिए लॉक हटाना चाहते है तो उसकी भी जानकारी हम आपको इस पोस्ट में बता देंगे । तो चलिए Start करते है ।


सबसे पहले आपको आधार की UIDAI की official वेबसाइट जहा आप अपनी आधार कार्ड की जानकारी को lock करते है उस Page पर Visit करना है आप इस लिंक resident.uidai.gov.in/biometric-lock?  पर Click करके सीधे आप इस आधार कार्ड के बायोमेट्रिक Unlock page पर Visit कर सकते हो ।



आधार कार्ड की Biometric Information unlock कैसे करे

जैसे ही आप आधार कार्ड के Biometric Lock वाले पेज पर visit करोगे तो आपके सामने वही Same to same Interface open होगा जब आपने पहली बार अपने आधार कार्ड को लॉक किया था लेकिन ये आधार कार्ड का Biometric lock और Unlock करने का पेज है । तो आपको फिर से वही जानकारी डालनी है जो आपने 1st Time डाली थी ।



सबसे पहले अपना आधार कार्ड संख्या डालिये और एक कैप्चा कोड Enter कीजिये और Submit कर दीजिए अब आपके Registered Mobile Number पर UIDAI की तरफ से एक OTP Msg आएगा वो आपको OTP Box में डालना है और Login पर click करना है ।

Aadhar Card ko unlock kaise kare



 ये भी पढ़े :- आपका आधार कार्ड Vaild है या नहीं

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करे

ये भी पढ़े :- आधार कार्ड को Download कैसे करे 


Finally आपको एक बार और कैप्चा कोड डालना है । अब आपके सामने 2 Option होंगे एक तो Unlock और दूसरा Disable ।


अब अगर आप Unlock करना चाहते है तो आपका आधार कार्ड 10 मिनट के लिए Unlock होगा और 10 मिनट के बाद फिर से लॉक लग जाएगा । और ये 10 मिनट के लिए अनलॉक इसलिए होता है कि अगर आपको कोई Sim लेनी है या आपको आधार कार्ड से कोई Transaction करनी या आपको किसी भी प्रकार से Authentication करनी है तो आप अपने आधार कार्ड का 10 मिनट के लिए Lock खोल सकते है । इसलिए अगर आपको अपने आधार कार्ड को 10 मिनट के लिए खोलना है तो आप Unlock पर click कीजिये ।

और अगर आप आपने आधार कार्ड को Disable पर click करते है या आपको ये लगता है कि अब आपके आधार कार्ड को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं है तो आप इसको हमेशा के लिए Unlock कर सकते है Disable पर click करके । इसलिए अगर आप अपने आधार कार्ड को Life time के लिए Unlock करना चाहते है तो आप Disable पर click कीजिये ।

Aadhar Card me  Biometric ki Jankari ko unlock kaise




Congratulations आपका आधार कार्ड आपके द्वरा लिए गए Action पर सक्षम हो गया है यहाँ मैंने अपने आधार कार्ड की Security को भड़ाये रखने के लिए unlock का चुनाव किया है

Aadhar Card ki Biometric Info unlock disable kaise kare


Finally दोस्तों आपको पता चल गया होगा की आधार कार्ड की बायोमेट्रिक जानकारी को Unlock या Disable कैसे करते है । और अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो plz इस पोस्ट Facebook और गूगले Plus पर जरूर Share करे धन्येवाद ।

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.