Monday, December 31, 2018

Paytm Postpaid क्या हैं? Paytm Postpaid पर एकाउंट कैसे बनाये


"What Is Paytm Postpaid In Hindi" दोस्तो क्या आप जानते हैं Paytm Postpaid क्या हैं Paytm Postpaid पर नया एकाउंट कैसे बनाया जाता हैं और Paytm Postpaid के फायदे और नुकसान क्या हैं अगर आपको नही पता हैं तो आप यह आर्टिकल शुरू से लेकर अंत तक देखते रहे। नमस्कार दोस्तो मेरा नाम सोनू राजपूत हैं और आप इस समय sonurajput.com के ऑफिसियल आर्टिकल पर हैं जिसमे आज आपको Paytm Postpaid के बारे में बहुत गहराई से आपको बताया जाएगा।


Paytm Postpaid क्या हैं ? What Is Paytm Postpaid In Hindi

Paytm ने अभी हाल ही मैं Paytm के अंदर Paytm Postpaid का Option Add किया हैं। अगर आप Paytm Application Open करके देखेंगे तो आपको Paytm Postpaid का यह ऑप्शन Dashboard पर ही Show कर जाएगा अगर नही करता है तो आप Paytm का New Version Play Store से Update कर ले। Paytm Postpaid एक तरह से Virtual Credit Card की तरह हैं जिसमे ग्राहक को निर्धारित खर्च रुपये की सीमा दी जाती हैं। जिसके अंतर्गत आप बिना पैसे दिये उन पैसों से Recharge , Shopping etc, कर सकते हैं। Paytm Postpaid पर शुरुवाती समय मैं ग्राहक को 1250 रुपये का कम से कम रुपये की सीमा दी जाती हैं। मतलब की आप Paytm Postpaid के जरिये बिना पैसे दिए 1250 रुपये की एक महीने मैं शॉपिंग , Recharge , etc कर सकते हैं। कुल मिलाकर सीधी भाषा मे कहा जाय तो यह आपका ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड हैं। जिसमे आप हर महीने 1250 रुपये की Paytm पर Transaction कर सकते हैं। यह 1250 रुपये की सीमा आपके Paytm Account पर होने वाली Transaction के आधार पर दी जाती हैं।


यहां पर आपको एक बात का विशेष कर ध्यान होगा कि जो आप Paytm Postpaid का Amount Use कर रहे हैं वो Amount आपको 30 दिन के अंदर Paytm को देना भी अनिवार्य होगा। यदि आप Paytm Postpaid के रुपये का इस्तमाल करते हैं और आप समय पर यह राशि paytm को वापिस नही कर पाते हैं तो आपको Paytm Postpaid द्वारा खर्च किये गए रुपये का 10 प्रतिसत ब्याज समेत आपको Paytm को देना होगा। अगर आप Paytm को यह राशि वापिस नही करते हैं तो Paytm आपके Paytm Wallet वाले एकाउंट को टर्मिनेट कर देगा और आप पर कानूनी कार्यवाही करेगा। इसलिए अगर आप Paytm Postpaid का Balance इस्तमाल करना चाहते हैं और समय पर आप Paytm Postpaid का यूज़ किया गया Balance paytm को वापिस नही सकते हैं तो आप Paytm Postpaid पर भूलकर भी एकाउंट ना बनाये। Paytm Postpaid उन लोगो के लिए सही हैं जिनकी आय 20 हजार रुपये से अधिक हैं और ज्यादतर लेन देन के लिए Paytm का इस्तमाल करते हो। Paytm Postpaid का यह फ्यूचर कुछ लोगो के लिए अच्छा भी हैं और कुछ लोगो के लिए यह बुरा भी हैं।

Paytm Postpaid पर Account कैसे बनाये

Paytm Postpaid पर एकाउंट बनाना एकदम आसान हैं। Paytm Postpaid पर New Account बनाने के लिए सबसे पहले आप अपनी Paytm Application को गूगल Play स्टोर से Update कर ले।


Paytm Application को Update करने के बाद अब आपको Paytm Postpaid वाला यह ऑप्शन Paytm के ऊपर वाले Dashboard मैं Show करने लग जाएगा।


अब आपको कुछ नही करना बस Paytm Postpaid वाले Option पर क्लिक करना हैं और आपको Term nd Policy को अच्छे से पढ़ना हैं और नीचे Accept वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना हैं। बधाई हो अब आपका Paytm Postpaid खाता खुल चुका हैं। अब आपके सामने Paytm Postpaid का बैलेंस Show कर रहा होगा जिसे आप कभी भी इस्तमाल कर सकते हैं।


पेटीएम पोस्टपोड के फायदे

सबसे पहले हम आपको Paytm Postpaid के फायदे के बारे में बताते हैं। Paytm पोस्टपोड एक तरह से आपका एक Online Virtual Credit Card हैं जिसको आप कहीं भी Zero बैलेंस के साथ इस्तमाल कर सकते हैं बस वहां पर पेटीएम Accepted होना चाहिए।


Paytm Postpaid का इस्तेमाल करने पर आपको कुछ बोनस और रिवॉर्ड पॉइंट दिए जा सकते हैं।


Paytm Postpaid बैलेंस के जरिए आप Paytm Mall पर शॉपिंग कर सकते हैं। Paytm Postpaid के जरिए आप अपना DTH, Electricity और मोबाइल अत्यादि का बिल भुगतान कर सकते हैं।


Paytm पोस्टपोड के नुकसान

जैसा कि हमने आपको बताया हैं की Paytm Postpaid आपका एक online Virtual क्रेडिट कार्ड हो जाता हैं। जैसे Credit Card का बिल समय पर भरना पढ़ना हैं वैसे ही आपको Paytm Postpaid का बिल समय पर भरना पड़ेगा और अगर आपने समय पर अपना postpaid बिल नही भरा तो आपको 10 प्रतिसत का अतिरिक्त ब्याज देना होगा। यदि आप फिर भी 2 से 3 महीने अपना Paytm Postpaid बिल नही भरते हैं तो आपके ऊपर कानूनन कार्यवाही हो सकती हैं।


दोस्तों हमे उम्मीद हैं की आपको पता चल गया होगा कि Paytm पोस्टपोड क्या होता है और इसके क्या क्या फायदे हैं और क्या क्या नुकसान हैं। फिर भी आपको कुछ हमसे पूछना हैं तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते है यह फिर आप हमें व्हाट्सएप्प 8295245440 कर सकते हैं। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करे।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi