Dream11 क्या हैं? ड्रीम11 से पैसे कैसे कमाये?

Share:
Dream11 kya hain , Dream 11 Se Paise Kaise Kamaye , Dream11 Game Ko Kaise Khelte Hain, Dream11 क्या हैं, Dream11 Par Account Kaise Banaye, Dream11 Par 100 Rupay Ka Free Bonus Kaise Milta Hai, Dream11 Point System Kaise Kam Karta hai, fantasy dream 11 team prediction in hindi, इन सभी प्रकार के सवालों के जवाब आपको आज की इस आर्टिकल में मिल जाएंगे। नमस्कार दोस्तो मेरा नाम सोनू राजपूत हैं और आज में आपके लिए लेके आया हु Dream 11 की Complete A2Z जानकारी जो आपके लिए काफी हेल्पफुल रहेगी। तो चलिए दोस्तो सबसे पहले में आपको बताता हूं कि Dream 11 क्या हैं।

Dream11 क्या है

Dream11 एक ऐसा Game हैं जिंसको कोई भी फ्री में जॉइन कर सकता हैं। लेकिन गेम को पार्टिसिपेट करने के लिए आपको यहां कुछ पैसे देने पड़ते हैं। लेकिन आप Dream 11 पर नए हैं आपको मेरे द्वारा दिये गए रेफरल कोड से आपको 100 रुपये का free बोनस मिल सकता हैं। तो आप यह आर्टिकल शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहे Dream 11 पूरी तरह से भारत के अंदर legal हैं क्योंकि यह Game स्किल ऑफ माइंड से खेला जाता हैं इसलिए भारतीय कोट भी इस Game को लीगल बताता हैं ऐसा कोई भी गेम जो आपके लक पर डिपेंड करता हैं वो गेम भारत मे उनलीगल लेकिन Dream 11 आपकी स्किल Knowledge पर काम करता हैं यानी जब कोई क्रिकेट मैच खेला जाना होता हैं तो Dream11 में सभी Wining Price के ग्रुप Open हो जाते हैं और सभी Group को जॉइन ककरने की प्राइस मनी भी अलग अलग होती हैं तो यहाँ आप अपनी प्लेइंग 11 टीम बनाते हैं और स्टार्ट होने से 1 घंटा पहले Dream11 पर उस मैच के सभी ग्रुप लॉक हो जाते हैं। और जब आपकी Dream 11 टीम के पालएर्स क्रिकेट के मैदान पर अच्छे विकेट ले रहे हैं या रन ले रहे हैं तो Dream11 आपको इसके पॉइंट देती हैं और आपके जितने ज्यादा पॉइंट होंगे आपकी ग्रुप के उतनी अच्छी रैंक होगी और जितनी अच्छी रैंक होगी तो उतना ज्यादा अमाउंट जितने के आपके चांस बन जाएंगे।

Dream 11 पर Registered कैसे करे 

Dream 11 को जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपको Dream11 Application अपने स्मार्टफोन में install करनी होगी। Dream11 की एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर पर नही मिलेगी इस लिए आप मेरे इस लिंक से डायरेक्ट Dream11 Application को डाउनलोड कर सकते हैं। Download करने के लिए यहाँ क्लिक करे करे http://m.d11.io/Dream11App इस लिंक से आप Dream11 Application को Download कर सकते हैं।

Dream Application करने के बाद आपको नीचे की तरफ लेफ्ट हैंड साइड में नीचे की तरफ आपको Have a Referral Code पर क्लिक करना हैं।

अब आपको यहां Sign Up करना हैं और कुछ जानकारी आपको यहां डालनी हैं।

Step.1 Invite Code :- यहाँ आपको SONUS347LM ये वाला कोड डालना है। अगर आप यह Code नही डालते हैं तो आपको 100 रुपये का फ्री बोनस   नही मिलेगा। इसलिए आप यह SONUS347LM कोड जरूर डाले।

Step.2 Mobile Number :- यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर डालना हैं।

Step.3 Email Id :- यहाँ पर आपको अपनी Email Id डालनी हैं। अगर आपकी email Id नही है तो आप यह आर्टिकल पढ़े :- Email Id कैसे बनाये


Step.4 Password :- यहाँ आपको अपना पासवर्ड डालना हैं। यहाँ आप कुछ भी अपना Password बना सकते हैं। पासवर्ड आपका कुछ इस तरंग से होना चहिए जैसे आपका नाम Vikas हैं तो Vikas85869 कुछ इस टाइप का पासवर्ड बना सकते हैं।


और अब फाइनली Register पर क्लिक कर दे।

और अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP Msg आएगा वो OTP आपको यहां Submit करना हैं और आपको 100 रुपये का Free Bonus मिल जाएगा।


तो चलिए अब में आपको बताता हूं कि कैसे आप अपनी पहली Dream11 टीम बना सकते हैं।

Dream11 Team कैसे बनायें

Dream11 Team बनाने के लिए सबसे पहले आपको Dream 11 पॉइंट का ध्यान रखना होगा। Dream 11 टीम बनाने के लिए आपको 100 क्रेडिट पॉइंट मिलते हैं। और आपको दोनों टीम की 11प्लेयर्स की एक टीम बनानी हैं। और यहाँ सभी प्लेयर्स के अलग अलग पॉइंट होते हैं जो ज्यादा Valuable Players होते हैं उनके ज्यादा पॉइंट होते हैं और आपके 100 पॉइंट में से ज्यादा पॉइंट कटते हैं। मान लीजिए कि आप विराट कोहली को अपनी टीम में लेना चाहते हैं और विराट कोहली को चुनने के लिए विराट कोहली की कीमत 11 पॉइंट हैं। और आप विराट कोहली को select करते हैं और अपनी टीम में लेते हैं तो आपके 100 पॉइंट में से 11 पॉइंट कट हो जाएंगे। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप Dream 11 की टीम बना सकते हैं।

Dream11 Team बनाने के लिए सबसे पहले आप View My Team पर जाकर Creates New Team को Select करे

Wicket Keeper :- सबसे पहले आपको अपनी टीम का एक Wicket Keeper सेलेक्ट करना होगा। दोनों टीमो में से आपको जो भी विकेट कीपर अच्छा लगे आप चुन सकते हैं।

Batsman :- यहाँ पर आप अपनी टीम बनाने के लिए कम से कम 3 बैट्समैन और ज्यादा से ज्यादा 5 बैट्समैन आप सेलेक्ट कर सकते हैं।


All Rounder :- All Rounder  में आप कम से कम 1 प्लेयर और ज्यादा से ज्यादा 3 प्लेयर्स दोनों टीमो में से सेलेक्ट कर सकते हैं।

Bowler :- बोलिंग में आप कम से कम 3 बॉलर और ज्यादा से ज्यादा 5 बॉलर आप सेलेक्ट कर सकते हैं।

अगर आपने सही और अच्छे से टीम बनाई होगी तो आपको नीचे की तरफ Next बटन नीचे की तरफ मिल जाएगा और इसको Next कर दे।

अब आपको अपनी टीम का Captain Or Voice Captain सेलेक्ट करना हैं। ध्यान रखे पूरा मैच आपके Captain और वौइस् Captain के ऊपर डिपेंड करता हैं इसलिए आप इन Captain और Voice Captain का सही से चुनाव करे। क्योंकि Captain के आपको दो गुना पॉइंट मिलता है और वौइस् कप्तान का एक तिहाई पॉइंट मिलते हैं। तो चलिए अब में आपको बता दे देता हूं कि Dream11 में प्लेयर्स के रन लेने , विकेट लेने , रन आउट करने या फिर खाली ओवर करने के कितने पॉइंट प्लेयर्स को मिलते हैं।


Dream11 में Point System कैसे काम करता हैं

Run :- अगर आपका कोई प्लेयर रन ले रहा हैं तो उसका आधा पॉइंट आपको मिलेगा मतलब की आपको 0.50 पॉइंट मिलेंगे। अगर आपका वही प्लेयर आपका Captain हैं तो आपको 1 पॉइंट मिलेगा या फिर आपका वहीं प्लयेर आपका वौइस् कप्तान हैं तो आपको 1 रन का 0.75 पॉइंट मिलेंगे।



बाउंडरी बोनस :- अगर आपका कोई प्लेयर चौक मरता हैं तो आपको इसके लिए 0.5प पॉइंट एक्स्ट्रा बोनस में दिया जाता है। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

सिक्स :- अगर आपका कोई प्लेयर छक्का मरता हैं तो आपको  1 पॉइंट एक्स्ट्रा मिलता हैं। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

हाफ सेंचुरी :- अगर आपका कोई खिलाड़ी हाफ सेंचुरी लगाता हैं तो आपको इसके लिए 4 Point Extra बोनस के रूप में मिलते हैं। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।

सेंचुरी :- अगर आपका कोई प्लेयर 100 रन बनाता हैं तो आपको इसके लिए 8 पॉइंट बोनस के रूप में मिलते हैं। यह पॉइंट कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में ×0.75 के रूप में मिलता हैं।


Wicket :- अगर आपका कोई बॉलर या आल राउंडर कोई एक विकेट लेता हैं तो आपको इसके सीधे 10 पॉइंट मिलते हैं। अगर आपका वही बॉलर कप्तान हैं तो आपको 20 पॉइंट मिलेंगे। और वहीं प्लेयर आपका वौइस् captain हैं तो आपको 15 पॉइंट मिलेंगे।

Catch :- अगर आपका कोई प्लेयर मैच के दौरान कैच लेता हैं चाहे वो आपका Wicket कीपर ही क्यों ना हो तो आपको 4 पॉइंट मिलते हैं अगर आपका वो ही प्लेयर captain हैं तो आपको 8 पॉइंट मिलेंगे और अगर वो प्लेयर आपका वौइस् कैप्टेन हैं तो 6 पॉइंट मिलेंगे।


Stumping :- अगर आपका विकेट कीपर या आपका प्लेयर डायरेक्ट किसी प्लेयर्स को स्टंपिंग आउट करता है तो इसके आपको 6 पॉइंट मिलते हैं अगर आपका वहीं प्लेयर कैप्टेन हैं तो आपको 12 पॉइंट मिलेंगे और वहीं प्लेयर आपका वौइस् कैप्टेन हैं तो आपको 9 पॉइंट मिलेगे।

Run Out :- अगर आपका कोई प्लयेर किसी प्लेयर को रन आउट करता हैं तो थ्रोअर को 4 पॉइंट और थ्रोअर की कैच करके रन आउट करने के 2 पॉइंट मिलते हैं। वहीं अगर आपका प्लेयर कैप्टेन हैं तो आपको रन आउट करने के 8 पॉइंट और थ्रोअर की कैच पकड़ कर आउट करने के 4 पॉइंट मिलते हैं। ओर वहीं आपका प्लेयर वौइस् कैप्टेन हैं तो आपको थ्रोअर के 11 पॉइंट मिलते हैं।

इकॉनमी रेट पॉइंट :- अगर आपका कोई बॉलर 2 से लगातार ओवर में 4 दे रहा हैं तो इसके लिए आपके प्लेयर को 3 पॉइंट मिलते हैं। अगर ओवर को खाली निकाल देता हैं तो इसके लिए आपके बॉलर को 4 पॉइंट मिलते हैं। और अगर 5 रन लगातार 2 ओवर से दे रहा हैं तो आपको 1 पॉइंट मिलेगा और वहीं अगर आपका प्लेयर लगातार 2 ओवर से 9 से 10 रन प्रति ओवर दे रहा हैं तो -1 पॉइंट आपके प्लेयर के काट लिए जाते हैं। और अगर आपका बॉलर लगातार 2 ओवर में 10 से 12 रन दे रहा है तो आपके बॉलर के 2 पॉइंट और कट कर लिए जाते हैं। और वहीं प्लेयर आपका कैप्टेन और वौइस् कैप्टेन हैं आपके पॉइंट 2 गुना ज्यादा काटेंग। कैप्टेन में ×2 और वौइस् कैप्टेन में आपको ×0.75 पॉइंट मिलते हैं।


स्ट्राइक रेट :- अगर आपका कोई प्लेयर 100 बॉल पर 60 से 70 बनाकर खेल रहा है तो इसके लिए आपके प्लेयर के 1 पॉइंट काट लिए जाते हैं। अगर आपका प्लेयर 100 बॉल पर 51 से 59 रन पर खेल रहा हैं तो आपके 2 पॉइंट काट लिए जाते हैं और वहीं अगर आपका प्लेयर 100 बाल कर 50 रन की पारी खेल रहा तो आपके 3 पॉइंट काट लिए जाएंगे।

तो दोस्तो ये था Dream 11 का पूरा पॉइंट सिस्टम जिसपर आपकी रैंक आंकी जाती हैं। दोस्तो मुझे उम्मीद हैं आपको Dream11 के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा। और अगर आप अब भी कुछ पूछना चाहते हैं टी मुझे मेरे whatsapp नंबर 8295245440 पर Msg करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह पसंद आई हो तो इसको सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर जरूर शेयर करे।

No comments

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi