Wednesday, April 18, 2018

IPL Match में Umpires को एक Match की कितनी फीस दी जाती हैं ?


नमस्कार दोस्तो मेरा नाम हैं सोनू राजपूत और आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल मैच में अंपायर को एक मैच में लिए कितनी फीस दी जाती है?
दोस्तो जैसा कि आप सभी को पता हैं कि IPL को भारत मे बहुत लोकप्रिय क्रिकेट खेल माना जाता हैं। IPL विस्व का इकलौता ऐसा cricket Game हैं जो और  देशो की League से सबसे ज्यादा पैसा कमाता हैं। लेकिन दोस्तो क्या आपने ये कभी सोचा हैं IPL में Umpire की एक Match की कितनी फीस रहती हैं IPL में Umpire BCCI Per Day Per Match कितनी फीस Charge करते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि IPL मैच में अंपायर एक मैच की कितनी फीस लेते हैं तो यह आर्टिकल आप शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहिए।

IPL Match में Umpires को एक Match की कितनी फीस दी जाती हैं ?

सभी मैचों टी तरह IPL में भी मैच Umpire Referee , Field Empire Or Thired Umpire यह तीन तरह के Empire होते हैं जो खेल को खेल की भावना और सही गलत का निर्णय लेते हैं। तो दोस्तो सबसे पहले हम बात करने वाले हैं Field Umpire के बारे में की Field Umpire IPL League में एक मैच के लिए कितनी फीस BCCI से चार्ज करते हैं।

दोस्तो Field Empire को यहाँ 3 Category में बाटा गया हैं

A Grade
B Grade
C Grade

A Category वाले वो Empire होते है। जो ICC की Senior और सबसे भरोसेमंद Empire होते हैं जिनको हम Elite Panel of ICC Umpires भी बोलते हैं और इस लिस्ट में 12 Umpire आते हैं जिनका नाम मैंने नीचे मेंशन किया हैं।


ICC Elite Panel of ICC Umpires List

No.1 Aleem Dar
DOB: Jun 6, 1968
Born: Jhang, Pakistan


No.2 Bruce Oxenford
DOB: Mar 5, 1960
Born: Southport, Queensland, Australia


No.3 Chris Gaffaney
DOB: Nov 30, 1975
Born: Dunedin, Otago



No.4 Ian Gould
DOB: Aug 19, 1957
Born: Taplow, Buckinghamshire, England


No.5  Kumar Dharmasena
DOB: Apr 24, 1971
Born: Colombo, Sri Lanka


No.6 Marais Erasmus
DOB: Feb 27, 1964
Born: George, Cape Province, South Africa


No.7 Nigel Llong

DOB: Feb 11, 1969
Born: Ashford, Kent


No.8 Paul Reiffel
DOB: Apr 19, 1966
Born: Box Hill, Victoria, Australia


No.9 Richard Illingworth
DOB: Aug 23, 1963
Born: Bradford, Yorkshire


No.10 Richard Kettleborough
DOB: Mar 15, 1973
Born: Sheffield, Yorkshire


No.11 Rod Tucker
DOB: Aug 28, 1964
Born: Auburn Sydney, New South Wales


No.12 Sundaram Ravi
DOB: Apr 22, 1966
Born: Bangalore, Karnataka


Ye Padhe :- Maa Vaishno Devi Ke Liye Helicopter Ticket Online Kaise Book Kare

Ye Padhe :- Paytm Se Flight Ki Ticket Kaise Book Karte Hai

Ye Padhe :- Online Movie Ticket Kaise Book Karte hai

Ye Padhe :- Railway Train Ki Seats Availability Kaise Check Karte Hai

दोस्तो ये थे ICC के सबसे भरोसेमंद 12 Umpire's और इनमे से कोई भी Umpire IPL में Umpiring करता हैं तो ये umpire IPL League से Per Match फीस 2 लाख से लेकर 2.50 रुपये तक BCCI से फीस चार्ज करते हैं। इसलिए इन umpires को Cayegory ग्रेड A में रखा गया हैं।

तो चलिए अब बात करते हैं ग्रेड B Umpires IPL League से कितनी फीस चार्ज लेते हैं।

दोस्तो ग्रेड B वाले umpire वैसे तो ICC के Elite Panel में नही आते हैं लेकिन यह Umpire फिर भी भारत के अंदर Domestic Or International क्रिकेट मैच में Umpirig जरूर कर सकते हैं। लेकिन यह Umpire भारत से बाहर ICC के Tournament में अंपायरिंग नही कर सकते हैं इसलिए इन्हें ग्रेड B में रखा गया हैं। और इन्हें BCCI एक मैच के लिए 1.5 लाख रुपये pay करता हैं।

अब बात की जाय ग्रेड C Category वाले Umpire की तो यहाँ हम आपको बता दे कि ग्रेड C वाले Umpires Under-19 और रणजी ट्रॉफी की अंपायरिंग करते हैं और कभी कभी यह Domestic IPL जैसी League में भी अंपायरिंग करते हुए नजर आते हैं। इसलिए इनको ग्रेड C में रखा गया हैं ग्रेड C वाले Umpire IPL के Per Match अंपायरिंग करने के BCCI से 75 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक Per Match Fee BCCI लेते हैं।

तो दोस्तो ये तो थी Field Umpire की कमाई पर मैच में कितनी होती हैं तो चलिए अब हम आपको बताते हैं Third Empire IPL में कितनी फीस लेते है। दोस्तो हम आपको बता दे कि Third Umpire भी वही Umpire होता हैं जो Field Empire होता हैं। Third Umpire एक Computer Video Play back केबिन में होता हैं जहां से वो मैच को Play Revind फारवर्ड LPW Run Out जैसी गतिविधियों पर नजर रखता हैं। और Third Umpire को भी वही पेमेंट मिलती है जो कि Filed Umpire को मिलती हैं।


तो चलिए अब बात करते हैं Match Referee Umpire की तो एक IPL मैच के लिए match Referee BCCI से कितनी Payment लेते हैं। दोस्तो बहुत से ऐसे लोग होते हैं अभी भी नही पता होता कि Cricket मैच में रेफ़री कहा होता हैं और यह सोचना भी ठीक हैं लकिन हम आपको बता दे कि मैच Umpire से ऊपर भी एक Umpire होता हैं जिसे हम मैच Referee बोलते हैं। अक्सर मैच Referee आपको आपको Toss के दौरान देखने को मिलता हैं। इसके बाद वो एक ऐसे केबिन में बैठ जाता हैं जहाँ पर Computer कैमरा के जरिये पूरे मैच की गतिविधियों पर नजर रखी जाती हैं। अगर मैदान पर Umpire कुछ गलत डिसीजन या किसी प्लयेर से अभर्द्र बर्ताव जैसी गतिविधियां करते हुए पाय जाते हैं तो मैच Referee ICC से Umpire की शिकायत कर सकता हैं। Match Referee IPL League के एक Match लिए सबसे ज्यादा यानी कि पर मैच के 2 लाख से लेकर 2.50 लाख रुपए लेते हैं। और यह Referee Under ICC के तहत होते हैं जिनपर BCCI का कोई Control नही होता है। मैच में कुछ भी गलत पाया जाता हैं तो इसकी शिकायत मैच Referee सीधे ICC से करते हैं।


IPL League में सभी Umpire का Flight Travel , Hotel Stay और खाने पीने की व्यवस्था BCCI खुद अपने पैसों से करता हैं। दोस्तो हमे उम्मीद हैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पता चल गया होगा कि IPL के एक मैच में Umpire कितनी फीस लेते हैं। दोस्तो अगर आपको इस आर्टिकल से Related कुछ सवाल जवाब हो तो आप हमें नीचे Comment कर सकते हैं हम आपको जल्द Reply करेंगे और हो सके तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे।

Searching Keyword
Elite Panel of ICC Umpires kya hote hain, IPL Match में Umpires को एक Match की कितनी फीस दी जाती हैं , IPL match me Umpire kitne paise lete hain, ipl me umpire ek match ki kitni fees leta hai , T20 match me umpire kitni fees leta hai, third umpire ek match ki kitni fees leta hai, Filed umpire ek match ki kitni fees leta hai, Cricket Match Referee kon hota hai, Cricket match me kitne Umpire hote hain, Cricket Match Me Thired Umpire kaise Kaam karta hai

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi