Saturday, March 30, 2019

Maa Vaishno Devi Ke Liye Helicopter Ticket Online Kaise Book Kare ( MaaVaishnodevi.Org )

"How To Book Helicopter Ticket In Online" माता वैष्णो देवी के लिए हेलीकाप्टर कैसे बुक करें या फिर Helicopter में सफर कैसे करे और Helicopter बुक करने के कितने रुपये लगते हैं। दोस्तो पोस्ट के टाइटल से आपको पता चल गया होगा कि आज हम आपको क्या बताने वाले हैं।
Maa Vaishno Devi Ke liye Helicopter kaise book kare

दोस्तों जैसा की आपको पता है की हेलीकॉप्टर का लाउड वॉइस इतना हाई होता हैं कि हम Helicopter को देखने के लिए छत पर छड़ जाते हैं लेकिन क्या अपने ये सोचा है कि एक दिन हम भी हेलीकॉप्टर में सफर कर पाएंगे, अगर नही तो ये पोस्ट आप शुरू से लेकर Last तक पढ़ते रहिये

Flight Ticket Kaise Book Kare

Railway Ticket Kaise Book Kare

Movie Ticket Kaise Book Kare

Bus Ki Ticket Online Kiase Book Kare

Cricket Match Ki Ticket Kaise Book Kare

अगर बात की जाय हेलीकाप्टर के अविष्कार के बारे में तो हम आपको बता दे की दुनिया का पहला हेलीकाप्टर मॉडल नंबर VS-300 का आविष्कार 1939 Ukraine में Igor Sikorsky द्वारा किया गया था। Helicopter को आसमान में उड़ते देखा होगा लेकिन हमने ये कभी नही सोचा होगा कि हम भी कभी Helicopter में बैठकर आसमान में यात्रा कर सकेंगे। काफी लोगो का तो ये भी मानना है कि Helicopter की यात्रा एक मंत्री या फिर कोई Celebrity ही कर सकता हैं। और काफी लोगो का तो ये बी मानना है कि Normal Family Helicopter  Journeys नही कर सकती। लेकिन दोस्तो यहां हम आपको बता दे कि Helicopter में यात्रा करना अब कोई बड़ी बात नही रह गई है। बस फर्क इतना है कि कुछ लोगो को इसकी जानकारी नही है तो कुछ लोगो को जानकारी है लेकिन इसका Process नही पता है। काफी लोगो को पता है 'माता वैष्णो देवी' के लिए 'Helicopter Book' किया जाता हैं लेकिन उनकी सोच ये होती हैं कि हेलीकॉप्टर की Ticket माता वैष्णो देवी जाकर ले लेंगे लेकिन दोस्तो हम आपको बता दे कि माता वैष्णो देवी के लिए helicopter की booking  2 महीने पहले करवानी पड़ती हैं और उसमे भी आपको कुछ Timing की Tickets मिलती हैं।

तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने लिए माता वैष्णो देवी के लिए कटरा स्टेशन से Helicopter कैसे Book कर सकते हैं।


'Helicopter कैसे Book करे'

माता वैष्णो  हेलीकाप्टर Book करने के लिए सबसे पहले आपको माता वैष्णो देवी वाली संस्था Website पर जाना होगा इस वेबसाइट लिंक आप यहाँ से डायरेक्ट माता वैष्णो देवी की साइट maavaishnodevi.org पर visit कर सकते हैं


Helicopter Book करने के लिए सबसे पहले आपको Maa Veshno Devi पर अपना Registration करना होगा। ये Registration Free Of Cost है कोई भी यहां से अपना Free रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। Registration  करने के लिए सबसे पहले आप SIGN UP पर क्लिक कीजिये

Maa Vasinodevi Helicopter Booking


'Maa Veshnodevi Site Par Registration Kaise Kare'


सबसे पहले आपके सामने Devote Parsonal Information आएगी इसमे आपको अपने बारे में कुछ अहम जानकारी बतानी हैं।

User Name :- User Name आपको ऐसा बनान है जो आज से पहले MataVeshnodevi की साइट पर नही बनाया गया हो , जैसे For Exmaple के लिए आपका नाम Anil है तो आप Anil7689 कुछ इस टाइप से आप अपना यूजर नाम बना सकते हैं। Ye Post Padhe Online Account Me User name Password Kaise Banaye 

Security Question :- यहाँ आप कोई भी Security Question Select कर सकते हैं।


Your Answer :- यहाँ आपको  वो जवाब देना हैं जो आपने Security Question में चुना है


Name :- यहां आपको वही Name डालना है जो आपके Document में है।

Last Name :- यहाँ पर आपको अपना Last Name Mention करना है। अगर नही है तो इसको खाली छोड़ दे।

Gender :- आप महिला है या पुरुष अपना जवाब दे।

Marital Status :- अगर आप शादी शुदा हैं तो Married को Select करे अगर आप शादी शुदा नही हैं तो Unmarried को सेलेक्ट करे।


Date Of Birth :- यहाँ आपको अपनी Date Of Birth डालनी हैं और यहां आपको वही Date Of Birth डालनी है जो आपकी Document में है।


Occupation :- आप क्या काम करते हो , आप Employee हैं या Business Man है या फिर आप एक Student हैं। आप जो भी हैं यहां बता सकते हैं।


Email Id :- यहां पर आपको अपनी Email id डालनी हैं। Ye Post Padhe :- Email Id Kiase Banaye


Mobile Number :- यहाँ पर आपको अपना Personal Number डालना हैं।


Nationality :- यहाँ पर आपको अपनी राष्टीयता डालनी हैं। भारत निवाशी यहाँ पर India Select करे।


अब आपको यहां पर अपना Residential Address डालना हैं।

Address 1, Address 2 or Address 3 में आप अपना आधा आधा Address डाल सकते हैं।


City :- यहाँ पर आपको अपनी City Select करनी हैं अगर आपकी यहाँ City Show नही हो नही हैं तो आप अपने शहर के आसपास की city select कर सकते हैं।


State :- यहां पर आप अपने राज्य के नाम का चयन करें।

Country :- यहाँ पर आपको अपनी Country Select करनी हैं। भारत निवाशी यहां पर INDIA को select करे।

<
Pin/Zip :- यहाँ पर आपको अपने एरिया का Pin Code  डालना है

Phone :- यहां अपना Personal नंबर डालना है।

Type Tha Code From Image:- यहाँ पर आपको एक कैप्चा कोड इमेज दिख रही होगी जिसमे से आपको वो कैप्चा word लिखने हैं।


और अब आप इस form को Submit कर दीजिए। अब आपके Email Id पर एक SMVDSV की और से एक mail आया होगा जिसमे आपकी Login details होगी। इस Email Id में आपका User Name Or Password होगा।

Finally अब आपका Registration Complete हो चुका है। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप Online Helicopter Ticket Book कर सकते हैं

Maa Vasinodevi Helicopter Booking Registraion

'Maa Veshnodevi Ke Liye Helicopter Kaise Book Kare'

Maa Veshnodevi Helicopter Ticket Book करने के लिए आपको फिर से maavaishnodevi.org Website पर जाना होगा। आपके Email Id पर आए User Name और Password से इसको Login करना होगा।


Mata Veshnodevi Site पर Login होने के बाद अब आपको Home Page के Menu बार मे  Helicopter Service वाला लिंक मिल जाएगा आपको वहां पर click करना है, जैसा कि आप निचे वाली Image में देख सकते हैं।
Maa Vasinodevi Helicopter Booking Sevice

अब  आपके सामने Helicopter Booking Portel Open हो जाएगा। Or Yatra Plan के अंदर सबसे पहले आता हैं Route

Route :- यहां पर आपको Helicopter से Flight करने वाले Route सेलेक्ट करने हैं। अगर आप कटरा से सीधे मतावैष्णोदेवी के दर्शन के लिए जाते हैं तो आपको Katra-Sanjhichhat( Himalay ) वाला Route Select करना है।
अगर आप Return भी आना चाहते हैं तो आप Katra-Sanjichhat-Katra(Himalay) वाला रूट सेलेक्ट कर सकते हैं।


No. Of Passenger :- इसमे आप कम से कम 1 Pasanger और ज्यादा से ज्यादा पांच Passenger Select कर सकते हैं। फिर ये उसी के हिसाब से  आपको Price और Availability दिखाएगा।

Reservation Date :- यहां पर आपको Helicopter Book करने की Date डालनी हैं।


Finally अब आप Get Availability पर Click कर दे।

Maa Vasinodevi Helicopter Booking Avalibilty

अब आपके सामने उस Date की सभी टाइमिंग आ जाएंगी जिस टाइम पर आप helicopter Book करना चाहते हैं। अगर आपको वहां Not Available लिखा आ रहा है तो इसका मतलब है कि उस टाइमिंग पर कोई सीट Available नही हैं। अगर आपको Book Now लिखा आ रहा है तो आप उस Timing की Ticket Book कर सकते हैं। हम आपको बता दे कि यहाँ पर आपको 1 Traveler के लिए 1005/- Rupay Per Person की फीस Charge Pay करनी होगी। जिसमे आपका GST लगकर पूरी Ticket 1005/- रुपये में बन जाएगी।

जैसे ही आप Book Online पर Click करते हैं तो अब आपके सामने Helicopter Reservations Details आ जाएंगी।
Maa Vasinodevi Helicopter Booking book now

अब आपको Id के तौर पर Pan Number या फिर Passport Number डालना होगा।

Passanger Name :- इसमे आपको Passanger Name डालना है जो Helicopter के जरिए यात्रा कर रहा है यहाँ पर उसका name डालना हैं।

Gender :- यहाँ पर आपको अपना Gender Male और Female में से select करना है।

Age :- यहाँ आपको अपनी वही Age डालनी है जो आपके id Proof में दी गई है।


IdNature :- यहां पर आपके अनुसार काफी Id List मिल जाएगी आपके पास जो भी Id Proof हैं इसको Select करे। Mostly सभी के पास आधार कार्ड या पैन कार्ड पाया जाता हैं आप उन्ही में से सेलेक्ट कर सकते हैं।

Id Proof Number :- यहाँ आपको अपना Id Proof Number देना है। आपने जो भी अपनी Id Select करी हैं उसका नंबर आपको यहां डालना है।


Contact Number :- यहां पर आप अपना Contact Number दे सकते हैं।


Finally अब आप Process To Book पर Click कर दे।

Maa Vasinodevi Helicopter Booking Id proof

Helicopter Reservation Payment के अंदर आपको एक कैप्चा कोड दिया जाएगा इस कैप्चा कोड के words को निचे दिए गए box में Type करना है। और इसको Pay Now पर Click कर देना है।

Maa Vasinodevi Helicopter Booking Payment

अब आपके सामने Gatway Of Payment Page आ जाएगा।

अगर आप Helicopter Booking फीस अपने Debit कार्ड से देना चाहते हैं यो अपना debit Card नंबर , Expair Date Or CVV नंबर डालिये और इसको Submit कर दीजिए
और बाद में OTP को भी Submit कर दीजिए।


Congratulations आपकी Helicopter Ticket Successfully Book हो चुकी हैं। इस टिकट की Recipt आप अपनी Email Id से Download कर सकते हैं।
Maa Vasinodevi Helicopter Booking Successful

तो ऐसा करके आप मात्र 5 से 10 Minute के अंदर Helicopter Ticket Book कर सकते हैं।

'Hicopter Booking से Related कुछ जरूरी बातें'


Helicopter टिकट किसी भी तरह से Refundable नही है। अगर आप helicopter Ticket Book करते हैं उस टिकट को किसी भी तरह से Cancel नही कर सकते हैं।


एक Helicopter में 5 से 6 मेंबर बिठाए जा सकते हैं। Helicopter के अंदर आप किसी भी Type की Photo Graphy नही कर सकते हैं


मौसम खराब होने की स्थिति में अगर आपकी फ्लाइट Cnacel हो जाती हैं तो आपके पूरे पैसे वापस लौटाए जाएंगे।


Helicopter Booking Timing से 1 घंटा पहले आपको वहां पर पहुचना होगा।


Helicopter के अंदर आप किसी भी तरह का भारी सामान नही ले जा सकते हैं।

हेलीकॉटर के अंदर आप Powerbank जैसे Electronics सामान नही ले जा सकते हैं।


आपकी Helicopter यात्रा 6 से 8 मिनट की होगी।



हमे उम्मीद है आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से related कोई सवाल-जवाब है तो आप हमें Comment कर सकते हैं या फिर आप हमें WhatsApp पर भी पूछ सकते हैं। ऐसी ही इंटरनेट जगत की जानकारी के लिए आप हमें यहां Subscribe कर सकते हैं और आपको ये Article पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ Facebook WhatsApp और Instagram पर जरूर शेयर करे।

Meta Tage
Helicopter Booking Online In Hindi; Maa Vashno devi Helicopter Service; MMaa Vashno Devi Ke Liye Helicopter Booking Kaise kare; How To Book Helicopter Online Ticket; www.maavaishnodevi.org; Maa Vaishnodevi Helicopter Ticket Price in hindi; Maa Vaishnodevi helicopter booking tutorial in hindi; Maa Vaishnodevi helicopter ticket kaha book hoti hain ,;

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi