Friday, March 29, 2019

IRCTC Train में Online खाना(Food) कैसे Order करे ( ecatering.irctc.co.in )

IRCTC Train में Online खाना ( Food ) कैसे Order करे या फिर आइआरसीटीसी रेल में ऑनलाइन खाना कैसे बुक, IRCTC Online Food Booking, Order Food On Train online In Hindi आर्टिकल में आपका हार्दिक स्वागत हैं। नमस्कार दोस्तो मेरा नाम सोनुराजपुत हैं। अगर आप कहीं जा रहे हैं और आपका Travel Railway Rail से होने वाला हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए कुछ हद तक फायदेमंद हो सकती हैं। दोस्तो अगर आप लंबे टाइम का ट्रेवल रेल से करने जा रहे हैं तो यह आर्टिकल आप थोड़ा ध्यान से रीड करे। दोस्तो जैसा कि हमसब को पता हैं कि लंबे रुट पर हमें खाने पीने की जरूरत पड़ती हैं। हालांकि Train कुछ Railway Station पर रुखती हैं लेकिन आपको वहां पर छोले पूड़ी समोशे और आलू की सब्जी के अलावा कुछ नही मिलता हैं। और लंबे Travel पर आप ये सब नही खा सकते हैं।
Food Order Train Online
इंडियन रेलवे IRCTC आपकी डिमांड पर आपके अनुसार आप जैसा चाहे वैसा खाना यहां से Order कर सकते हैं। हालांकि ये यह खाना आपको कुछ हद तक महंगा पड़ सकता हैं लेकिन Railway Station पर मिलने वाले खाने से काफी बेहतर हैं और आपकी सेहत को मद्देनजर रखते हुए IRCTC Food Department यह खाना खुद तैयार करवाता है। और पहले के मुकाबले अब IRCTC में बहुत बदलाव आया हैं और खाने में इसने अपनी Quality भी काफी Improve करी हैं। IRCTC आपको एकदम स्वच्छ खाना देने का वादा करती हैं और फिर भी आपको खाने में कुछ भी बुराई लगे तो आप 1323 पर अपनी Feedback दे सकते हैं। तो चलिए दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि हमको लंबे Root के लिए खाना IRCTC से क्यों book करना चाहिए तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप IRCTC के अंदर Online खाना कैसे book कर सकते हैं

Railway Train में Online Food कैसे Order करे

IRCTC में खाना Book करने के लिए सबसे पहले आपको ecatering.irctc.co.in Website पर Visit करना होगा। यह Irctc का एक मात्र ऐसा Portel हैं जहाँ पर आप Online Food Order On Train कर सकते हैं। यहाँ पर आपको Restaurant वाले सभी तरह के Food यहाँ आपको Available मिलेंगे। आप जैसा भी खाने की डिमांड करना चाहते हैं जैसे कि Non Veg और Veg Food भी यहाँ आपको Available हो जाएंगे। तो जैसा कि हमने आपको ऊपर एक वेबसाइट वाला यूआरएल दिया हैं उसको Open कर ले।

जैसे ही आप ecatering.irctc.co.in वेबसाइट को करेंगे तो आपको सबसे पहले अपना PNR Number डालना हैं और और Next कर देना हैं जैसा कि आप नीचे वाली image में देख सकते हैं।
अब आपके सामने List A Station आ जाएगी। इसमे आपको बताया गया होगा कि IRCTC इस Train के अंदर इन Station पर Food Provide करवाती हैं। आपको जिस Timing में खाना चाहिए उस Station को यहाँ से Choose कर ले या Select कर ले।
अब आपके सामने उस City के सभी Out यहाँ आपको Show हो जाएंगे। जैसा कि आप नीचे वाली इमेज में देख सकते हैं मैंने अमृतसर वाला Railway Station Select किया है और यहां पर अमृतसर IRCTC वाले सभी Outlet आ गए हैं। यहाँ आपको कई प्रकार के Outlet Show हो सकते हैं क्योंकि अमृतसर में IRCTC वाले केवल 3 ही Outlet हैं इस यह 3 Outlet Show कर रहा हैं। अमृतसर में मेरे लिए यह 3 तीन outlet show कर रहा हैं Number 1 Relfood Number 2 Rail Restro Number 3 Domino's Pizza अगर आपको सबसे सस्ता खाना Order करना है तो आप Rail Restro को Select करे।
जैसे ही आप अपने Outlet Rail Restro को Select करेंगे तो Rail Restro अपनी Food Availability आपको Show करेगा और जोनसा भी Food Rail Restro में Available होगा वो Food आपको यहां Show हो जाएगा। मैने Rail Restro के अंदर से Sahi Paneer 250 ग्राम के साथ 2 Butter Naan और एक Lachha Paratha Order किया हैं जिसका Total Price मुझे 280 रुपये पड़ा हैं। Food Select करने के बाद Place Order पर Click कर दे।

अब यहाँ आपको Details A Confirmation Page Show होगा जिसमे आपको अपना Name ,mobile Number और Email Id डालनी हैं और आपकी Seat कोच नंबर आ जाएंगे और आप इसको Save & Confirm पर Click कर दे।
Congratulations आपका Food Successfully Book किया जा चुका यहाँ पर मुझे GST चार्ज लगकर Total Amount मुझे 294 रुपये Pay करना है। चाहो तो आप यह amount COD यानी कि जिस दिन आप travel करेंगे उस दिन आपको ये amount Pay करनी होगी और अगर आप चाहते हैं इस Amount को अभी Pay कर दे तो आप Online Payment पर Click करके इसको Pay कर सकते हैं। अगर pay नही करना चाहते हैं तो कोई बात नही यह amount आप जब सफर कर तब आप Pay कर देना जब खाना आपके हाथ मे आ जाय।

दोस्तो मुझे उम्मीद है हमारे द्वारा बताई गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सअप और Facebook पर जरूर share करे और अगर आपको अभी कुछ पूछना है तो आप हमें नीचे Comment कर सकते हैं या फिर आप हमें whatsApp पर Msg कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi