What Is DSLR In Hindi DSLR क्या होता हैं

Share:
'What Is DSLR In Hindi' 'DSLR क्या होता हैं', इस आर्टिकल में आपका स्वगात है। दोस्तो में सोनुराजपुत आज आपको बताने वाले हु की DSLR क्या होता हैं। इसलिए अगर आपको इस टाइप की पूरी जानकारी चाहिए तो आप हमारी इस पोस्ट पर शुरू से लेकर लास्ट तक बने रहिए।
What Is DSLR In Hindi
'What Is DSRL In Hindi | DSLR क्या हैं'

DSLR के बारे में जानने से पहले हम आपको बता दे कि ड़ीएसएलआर की फूल Form क्या होती हैं। DSLR की Full Form  'Digital Single Lens Reflex ' होती हैं। DSLR एक प्रकार से SLR कैमरा का Upgraded Version हैं। SLR कैमरा पुराने समय का पॉपुलर फोटोग्राफी कैमरा हुआ करता था लेकिन अब 21वी सेंचुरी में एसएलआर को अपग्रेड करके इसका New Version DSLR बना दिया है। DSLR काफी मामलों में SLR कैमरा से बेहतर माना जा रहा है। जो लोग आज के समय मे फोटोग्राफी और वीडियो ग्राफी का शोक रखते हैं वो लोग आज के समय DSLR कैमरा का Use करते हैं। DSLR Camera में आपको ये 8 फ्यूचर , Camera Lens, Reflex Mirror , Focal Plan Shutter, Image Sensor, Matte Focusing Screen, Condenser Lens, Pentaprism और View Finder eyepiece जैसे बेहतरीन फ्यूचर्स मिलते हैं जो आपके द्वारा DSLR से ली गई तस्वीर को और भी बेहतरीन बनाते हैं।

DSLR कैमरा और SLR में सबसे बड़ा अंतर ये होता हैं कि SLR कैमरा द्वारा ली गई तस्वीर को आप कैमरा रोल में ही सेव कर सकते हैं। और कैमरा रोल की कुछ Capacity होती हैं जिसके बाद वो फुल हो जाता हैं। जिसका सीधा सा मतलब है अगर आपको SLR कैमरा से और तस्वीरें खींचनी हैं तो आपको अलग से और रोल खरीदना होगा। लेकिन DSLR इसका Upgrade Versions हैं। DSLR में आप DSLR की Capacity के अनुसार इसमे आप मेमोरी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। DSLR की मदद से आप किसी भी फॉटो पर जल्द action ले सकते हैं कि क्या ये फॉटो Save करनी चाहिए या नही और Action लेने के बाद आप उसको डिलीट कर सकते हैं। लेकिन आप ऐसा SLR कैमरा में नही कर सकते हैं।


SLR Camera एक ऐसा कैमरा होता हैं जिसमें एक ही Lens होता हैं और उसी Lens के जरिये फॉटो खिंची जाती हैं और उसी Lens की जरिए हम View Finder करते हैं। लेकिन अगर हम बात करे इससे और भी पुराने कैमरा का बारे में तो उनमें फॉटो खिंचने का Lens अलग होता था और फॉटो को कैमरा से कैप्चर करने का View Lens अलग होता था। लेकिन SLR कैमरा में एक ही lens होता हैं एक ही lens से हम फॉटो को view करते हैं और उसी Lens से हम फॉटो को खिंचते हैं। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं DSLR और SLR में क्या फर्क होता हैं।


'DSLR और SLR में क्या फर्क होता है'

दोस्तो वैसे तो इसका जवाब हमने ऊपर की कुछ लाइनों में दे दिया हैं लेकिन फिर भी हम आपको बता देते हैं DSLR और SLR में बस एक ही फर्क होता है कि SLR की फॉटो एक रोल में सेव होती हैं। जिंसको आप Delete , Copy Paste नही कर सकते हैं मतलब की आप उस रोल पर कोई एक्शन नही ले सकते हैं और  वही बात की जाय DSLR कैमरा की तो DSLR  कैमरा में पीछे की तरफ एक Sensor होता है जो फॉटो को कैप्चर करता हैं और उसको डिजिटल बना कर मेमोरी कार्ड में सेव कर देता हैं और जो फ़ाइल आपके मेमोरी कार्ड में सेव होती हैं आप उसपर किसी भी प्रकार का एक्शन ले सकते हैं आप चाहे उस फ़ाइल को delete कर सकते हैं Copy Paste भी कर सकते हैं। Mostly यहीं अंतर DSLR और SLR में होता है।



दोस्तो हमे उम्मीद हैं आपको पता चल गया होगा कि DSLR क्या होता हैं। अगर फिर भी आपके मन मे कोई सवाल जवाब हैं तो आप हमें कमेंट या व्हाट्सअप कर सकते हैं हम आपको जल्द रिप्लाई करेंगे। अगर आपको ये  पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे।

Meta Tag
DSLR kya hota Hai, SLR Kya Hota Hain, DSLR or SLR me Kya Fark Hota Hai, DSLR camera ki jankari, DSLR Camera Ki Full Form Kya Hai , DSLR ki puri Jnakari Hindi Me, DSLR me kitne Sensor Hote Hai, DSLR Or SLR me Kya Anter Hota hai,

No comments

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi