What Is Amazon Echo In Hindi | अमेज़न Echo क्या है

Share:
'What Is Amazon Echo In Hindi' पोस्ट के आपका हार्दिक स्वगात हैं। दोस्तो में सोनुराजपुत आज की इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा की अमेज़न इको क्या है 'Amazon Echo क्या होता हैं'। इसलिए आप इस पोस्ट पर शुरू से लेकर लास्ट तक बने रहिए।

What Is Amazon Echo In Hindi
Amazon.com

What Is Amazon Echo In Hindi | अमेज़न इको क्या है


अमेज़न इको एक वायरलेस Voice Speak System हैं जो आपकी Voice कमांड पर वर्क करता हैं। आसान भाषा मे कहा जाय तो ये एक छोटा रोबोट हैं। जो आपके Voice पर काम करेगा। इंडिया के अंदर बहुत ही ऐसे लोग हैं जो अमेज़न इको के बारे में जानते होंगे। लेकिन जब से इंडिया के अंदर amazon Echo ने एंट्री मारी है तब से कुछ लोग इसके चाहने वाले बन गए हैं। अमेज़न इको को इंडिया के अंदर बहुत अच्छा रिस्पांस मिल रहा है इसलिए अमेज़न इको ने टेलीविजन विज्ञापन के जरिए इस प्रोडक्ट को लोगो तक पहुचाने की कोसिस कर रहे हैं।


Amazon Echo का Developer Or Manufacturer amazon .com है। इसका पहला प्रोडक्ट 6 मार्च 2014 को USA में लॉन्च किया गया था। Amazon Echo English ,France और Germany Language पर Work करता हैं। अभी इंडिया की Oficial हिंदी को इसमे Add नही किया गया है। अगर ऐसा Update आता हैं तो आपको email के जरिए Notify कर दिया जाएगा। अभी हाल ही में अमेज़न इको ने अपना 2nd Generation 31 March 2017 को USA में लॉन्च किया है।


Amazon Echo काम कैसे करता हैं?

Amazon Echo को ऑपरेट करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी Voice कॉमंड से Alexa बोलना होगा क्योंकि इस Device का नाम alexa हैं।

अगर आपको Songs सुनने हो तो आपको Amazon echo को अपनी Voice कमांड से बोलना हैं Alexa Play *में फिर भी तुमको चाहूंगा* Song , और जभी Amazon echo डिवाइस में वो सांग्स प्ले हो जाएगा।

अगर आपको Cricket मैच स्कोर जानना हैं तो आप Amazone echo को बोलिए Alexa *What Is Live Score India vs Pakistan Match* और Amazon Echo आपको लाउड Speaker के माध्यम से Live स्कोर बता देगा।

कुल मिलाकर आप जो भी Amazon Echo से पूछना चाहते हैं या डिमांड करना चाहते हैं बस आपको Alexa बोलकर अपनी Wish बतानी हैं और Amazon Echo आपको Replay करेगी।


आप amazon echo से सवाल जवाब , Songs , History , Weather , Calling , Score और भी बहुत कुछ पूछ सकते हैं।

अमेज़न इको आपकी Voice को 7 से 8 मीटर के दायरे में आराम से कैच कर कर सकता हैं। Amazon Echo के अंदर 7 Type के Micro Mic होते हैं जो आपकी Voice को किसी भी कोने से पकड़ने में सक्षम होते हैं।

अगर आपके घर मे लाइट Ac Fans दरवाजे Bluetooth या  WiFi को Access करते हैं तो amazon echo आपके घर की लाइट fans और दरवाजे पर पूरा कंट्रोल रखता हैं । मतलब की अगर आप अमेज़न echo को Light Open करने के लिए बोलोगे तो Amazon Echo आपके Room की सभी lights को On कर देगा।


Amazon Echo को ज्यादातर लोग Songs सुनने के लिहाज से काफी पसंद कर रहे हैं। इसको ऑपरेट करने के लिए आपकी Qualifications कोई मायने नही रखती है। बस आपको Alexa बोलकर आप जो भी सुनना चाहते हैं उसका नाम बताए। फिर Amazon Echo आपकी Voice कमांड पर Play हो जाएगा।


Amazon Echo Price And Full Specification In Hindi


Amazon Echo को आप India के अंदर मात्र 9,999 रुपये में खरीद सकते हैं। यह product आपको Amazon.कॉम पर ही मिलेगा इसलिए आप इस Product को Amazon से खरीद सकते हैं।

Size

148.5 x 88 x 88 mm

Weight

वजन की बात की जाय तो इसका वजन 1kg भी पूरा नही हैं Amazon Echo का कुल वजन 821 ग्राम है।


Connectivity

Amazon Echo को आप bluetooth और WiFi के जरिये आप किसी भी Device से Connect कर सकते हैं।

Audio

Audio Quality की बात की जाय तो इसमे आपको 2.5” woofer और 0.6” tweeter Sound मिल जाता है। जो कि सुनने में काफी जबरदस्त है।

System Requirements

Amazon Echo को चलाने के लिए आपके Smartphone में Alexa App Istalled होनी चाहिए अगर नही है तो इस एप्लीकेशन को Google Play Store से Download कर सकते हैं।

Warranty and Service

Amazon Echo के लिए आपको 1 Year की Limited Warranty मिलेगी।


दोस्तो हमे उम्मीद हैं आपको हमारी ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको इस पोस्ट से related कुछ सवाल जवाब करने हैं तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या फिर आप हमें व्हाट्सअप कर सकते हैं। दोस्तो ऐसी ही टेक्नोलॉजी जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट को जरूर सब्सक्राइब कीजिये।

Meta tag
What Is Amazon Echo; Amazon Echo Kya Hai; Amazon Echo Information In Hindi; Amazon Echo Guid; Amazon Echo Kya Hota Hai; Amazon Echo Price;

No comments

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi