Tuesday, January 16, 2018

Mobile Number को Aadhaar Card से Link कैसे करे

Hello Friends आज की हमारी ये पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत जरूरी हैं जिन्होंने अपने आधार कार्ड को अभी तक अपने मोबाइल नंबर से Registered नही करवाया है। sonurajput के ऑफिसियल व्हाट्सएप्प नंबर पर काफी लोगो के आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कैसे करे, के बहुत सारे messages आ रहे थे। इसलिए हम आप अपने विज़िटर्स को इस आर्टिकल के माध्यम से बता रहे है की कैसे आप अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से एक Calling के जरिये कैसे लिंक करवा सकते हैं।
Adhaar Card ko Mobile Number Se Link Kaise Kare
जैसा कि आप-सभी को पता है कि भारतीय सरकार के निर्देशअनुसार 31 दिसंबर से पहले अपने *मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक* करवाना अनिवार्य था अन्यथा आपके मोबाइल नंबर की सभी सेवाय बंद कर दी जाएंगी। ऐसा Message आपके Telecom Service Provider आपको सचेत करने के लिए आपके पास बार बार भेज रहे हैं। लेकिन अब आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक करने की अवधि को बड़ा दिया है। और अब आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से 31 March 2018 तक कभी भी लिंक करवा सकते हो। तो चलिए अब हम आपको ये बताते हैं कि आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवाने से Indian Goverment को क्या फायदा मिल सकता है।

Mobile Number को Aadhaar Card से Link करना क्यों जरूरी है।

बहुत से लोग ये सोचते हैं कि आधार कार्ड को मोबाइल से लिंक करने में सरकार का क्या फायदा होगा। इसलिए हम आपको बता दे कि इसमे सरकार को रुपये का तो कोई फायदा नही होगा लेकिन अपराध, आतंकवादी और कर टैक्स जैसी बहुत सी ऐसी Information सरकार तक बहुच जाएगी जिसपर  जल्द से जल्द सरकार एक्शन ले सके। आधार कार्ड में वो सभी biometric Information save होती है। जो आपकी निजी होती है। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि कैसे आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कैसे करे

[15/01, 3:55 PM] Sonu Rajput: आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए आपको कहीं भी जाने की कोई जरूरत नही है। क्योंकि अब आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के कुछ नियम बदल गए है या यूं कहें कि कुछ Updates हो गए हैं। मोबाइल को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आधार कार्ड आपका ही होना चाहिए अगर आपने किसी और के आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर लिंक करते हो तो आपको भविष्य में कुछ दिक्कतें आ सकती है। इसलिए आपको जो भी अपना पर्सनल नंबर आधार कार्ड से लिंक करना है वो नंबर आप अपना आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

No.1 आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल नंबर से  14546 नंबर को Dial करे।

No.2 अब मोबाइल में एक कंप्यूटर Voice बोली जाएगी जिसमे आपको अपनी भाषा का चयन करना है। हिंदी के लिए आप 1 नंबर का बटन दबा सकते हैं।

No.3 अब आपका जो भी आधार कार्ड है उसकी 12 डिजिट संख्या डालनी है और # हैज बटन प्रेस कर देना है।


No.4 अब जो आपके आधार कार्ड में जो नंबर पहले से Registered है उसपर एक OTP Msg आएगा। OTP Code डालने के बाद #हैज बटन को प्रेस करे।

Congratulations आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक हो गया है।


ऐसा करके आप बहुत ही आसानी से अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकते हैं। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सअप और फेसबुक पर Share जरूर करे।
Aadhaar Card Ko apne Mobile number se link kaise kare, phone karke Aadhaar card registered kaise kare, mobile ko addhar se link kaise kare, 

2 comments:

  1. Thank You bhai jankari share krne ke liye, bhai ek swal hai aap se, wo ye ki aap apne blog par koi free theme use kar rhe ho ya paid ?

    ReplyDelete
  2. Hajari Ji , Me apne Blog Par Faster Theme Or free Version Me Use Karta Hu

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi