Saturday, March 30, 2019

PDF File पर Password कैसे लगाये , PDF File को Protect कैसे करे


"How To Lock PDF File In Hindi" आज की इस Post में हम आपको बत्ताने वाले है कि कैसे आप अपने PDf File को Secure कर सकते हैं कैसे आप अपनी PDF File में Password लगा सकते हैं दोस्तो हमसे whatsapp पर 25 से 30 users ने कुछ दिन पहले इस Post की डिमांड की थी । इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी PDF File को Password लगा कर Secure कैसे कर सकते हैं ।

How To Lock PDF File

दोस्तो कई बार हम अपने smartphone में या laptop में कुछ ऐसे PDF File रखते है जिसको हम Private रखना चाहते हैं और नही चाहते कि इस PDF File को कोई Open करे । इसलिए हम क्या करते हैं Laptop में PDF File को ही Hidden कर देते है या फिर हम अपने Laptop या Smartphone को Password से Protect कर देते हैं । अब भाई इतनी सी बात के लिए PC Laptop या Smartphone को Password से Protect किया जाए वो भी एक PDF File के लिए । तो दोस्तो ऐसे में हम आपके लिए एक ऐसी Website के बारे में बताने वाले  हैं जिससे आप अपनी PDF File को Secure कर सकते है और PDF File को Secure करने के बाद आपके PDF File पर Lag जाएगा एक Password जिसको आपके सिवाय कोई और नही खोल सकेगा । तो दोस्तो बिना Time गवाए आते हैं सीधे इस पोस्ट के topic पर तो चलिए start करते हैं ।

दोस्तो PDF File को Password से Protact करना एक दम इजी हैं इसके लिए आपको किसी Software या Application की कोई जरूरत नही है एआप अपनी Pdf file को Online भी Password से Protact कर सकते है


किसी भी PDF File पर Password लगाने के लिए आप सबसे पहले pdfprotact.net पर Visit करे ।
ये site एक दम secure website हैं जो आपके PDF पर password apply करती है और आपकी PDF की जानकारी को कही और शेयर नही होने देती हैं । इसलिए आप इस website पर visit कर सकते हैं ।


तो दोस्तो जैसे ही आप pdfprotact.net website  को ओपन करते है तो वहां पर आपको Homepage पर Pdf file को Protact करने वाला tool दिख जाएगा । जैसा कि आप नीचे image में देख सकते हैं

जैसा कि आप नीचे एक image में देख सकते हैं । तो सबसे पहले आप My Computer पर Click करके अपनी PDF File Select करे । अगर आप Dropbox या Google Drive से PDF को Select करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने Drvive की permission देनी होगी और अपने dropbox या drive को यहां लिंक करना होगा तभी आप अपने ड्राइव से pdf file select कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े :- Digital Locker क्या होता हैं

ये भी पढ़े :- Gmail Password Recover कैसे करे

ये भी पढ़े :- Android Mobile में फिंगरप्रिंट Lock कैसे लगाए

ये भी पढ़े :- Gmail Account को Delete कैसे करते हैं 

 तो अब आपको अपना Password यहां डालना हैं आप यहां जैसा चाहे वैसे Password डाल सकते हैं और इसके बाद Protect पर click कर दीजिए ।




और जैसे ही आप Protect पर click करते हैं तो अब आपको आपको अपनी PDF Download करनी है ओर जो आप PDF file download करोगे तो उस PDF पर जाएगा Password जिसको आपके सिवा कोई ओर नही खोल पायेगा।

तो दोस्तो ऐसा करके आप बहुत ही आसानी से अपनी PDF File पर Password लगाकर अपनी PDF File को और भी Secure कर सकते हैं । और दोस्तो मुझे उम्मीद हैं कि आपको ये Post जरूर पसंद आई होगी और आपके लिए काफी हेल्पफुल रही होगी तो Plz इस पोस्ट को गूगल प्लस और फेसबुक पर शेयर करना न भूले धन्येवाद ।

1 comment:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi