Monday, October 3, 2022

YouTube Channel Ko Verify Kaise Kare (Acount verification on YouTube in hindi )


Youtube Channel को Verify कैसे करते है । हेल्लो फ्रेंड्स जैसा की आपको टाइटल से पता लग ही गया होगा की हम आपको क्या बत्ताने वाले है और अगर आप ये पोस्ट पड़ रहे है तो जाहिर सी बात है कि आप एक Youtuber है और आपको ये जानना बहुत ही जरुरी है कि youtube channel को Verify कैसे करना होता है
जैसा की दोस्तों हम सभी को पता होता है कि जब हम Gmail पर New Account Create करते है तो वहां आपको एकाउंट Verify करने के लिए अपना Mobile Number वहा Submit करना होता है

YouTube Channel ko Verify kaise kare

और वोह इसलिए Submit करना होता है कि यदि कोई Hacker हमारे Account को Hack करना चाहता है तो उसको सबसे पहले आपके Mobile के otp को Access करना होगा जो की नामुमकिन है और जब भी Gmail कोई New Update करता है या कोई ऑफर्स अपडेट करता है तो उसकी सुचना आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक मिनट में मिल जाएगी By email या sms के जरिये।

वैसे ही जब हम Youtube पर कोई नई Channel Create करते है तो सबसे पहले हमको अपने Youtube Channel को अपने Mobile Number से Verify करना होता है और ये Very Important है अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप Youtube के कुछ ख़ास फ्यूचर का लाभ नहीं उढा सकते है जैसे की आप अपने Youtube चैनल को adsense से Link या verify नहीं कर सकते आप अपनी Videos के ऊपर Thumbnail use नहीं कर सकते और भी youtube के कुछ खास ऑफर्स से वंचित रहोगे और भी कुछ ऐसे update है जिनसे आप वंचित रहेंगे । इसलिए Youtube Channel को Verify करना बहुत ही जरुरी है । और आप एक Mobile Number से 2 Youtube Account Verify कर सकते है तो चलिए मैंने आपको यहाँ Youtube account verify न होने के Disadvantage तो बता ही दिए है और इन Disadvantage से बचने के लिए आप हमारी इस पोस्ट को अच्छे से Follow करिये । तो चलिए Start करते है और सीखते है कि कैसे Youtube Channel को Verify किया जाता है ।

Youtube Channel को Verify कैसे करते है

Step.1 Youtube Channel को Verify करने के लिए आप सबसे पहले अपने Youtube के Home Page को Visit करिये।

Youtube Channel के HomePage पर आने के बाद सबसे पहले आप अपनी Profile Picture पर Click कीजिये और फिर आपके Channel पर setting वाले icon पर Click कीजिये । जैसा की आप नीचे फोटोज में देख सकते है

ये पढ़े :-YouTube Channel को Permanently Delete कैसे करे

ये पढ़े :-YouTube Silver Play Button क्या होता है

Step.2  जैसे ही आप Creator Studio के सामने वाले Setting Icon पर click करोगे तो अब आपके सामने एक New Page ओपन होगा जिसमे आपको वहा View Additional Features वाला Link मिलेगा बस आपको इसपर click करना है । जैसा की आप नीचे इस फोटोज में देख सकते है

How to Verify YouTube Youtube


Step.3  View Additional Features पर Click करने के बाद अब आपके सामने यूट्यूब के सभी फीचर्स Open हो जाएंगे जिसमे आपको Verify करने का Feature भी आपको मिलेगा और ये Feature आपको आपकी Profile Picture के सामने मिलेगा और अब आपको Verify पर click करना है । जैसा की आप नीचे Image में देख सकते है ।

How to Verify YouTube Channel



ये पढ़े :- YouTube Subscribe Button Blog में कैसे Add करे

ये पढ़े :- Youtube Video को Blog की Post में कैसे Add करे

Step.4  अब आपको अपने Channel को verify करने के लिए Youtube के 2 step follow करने होंगे । पहले Step में आपसे आपका Mobile Number पूछा जाएगा । जिसमे आपको अपना परमानेंट Mobile Number डालना है और आपको Verification के लिए 2 ऑप्शन दिए जाएंगे पहला की आप अपना OTP Call के माध्यम से चाहिए या या आपको OTP By Sms चाहिए । मैं तो आपको यही कहूंगा कि आप Text Me Verification Code पर Click कीजिये । और अपना mobile number डालिये और इसको Submit कर दीजिए  । ये है पहला स्टेप ।

YouTube Channel ko Verify kaise karte hain

Step.5  जैसे ही आप अपना Mobile Number Submit करोगे तो तभी आपके Mobile Number पर Google की तरफ से एक Msg आएगा जिसमे 6-Digit OTP Code होगा वो OTP कोड आपको यहाँ Submit करना है ।

YouTube channel Verify kaise kare


Congratulations आपका Youtube Channel Successful Verified किया जा चूका है । और ऐसा करके आप अपने Youtube Channel को बहुत ही आसानी से Verified कर सकते है ।
तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी तो Plz इस पोस्ट को Google Plus और Facebook पर जरूर शेयर करे और आपके इस पोस्ट से Related कोई सवाल जवाब है तो आप हमें comment या whatsApp करे हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे , धन्येवाद ।

2 comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi