Friday, March 29, 2019

Android क्या है ? Android की पूरी जानकारी हिंदी में


"What Is Androide In Hindi" क्या आपको पता है Android क्या होता है । अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं आज में आपको इस Post में बताउगा की Android क्या होता है । और आपको Android की पूरी जानकारी Provide करवाऊ गा । तो दोस्तों इस पोस्ट को Last तक Read कीजिये ।

Android क्या होता है
एंड्राइड क्या है । 

दोस्तों मैंने ऐसे काफी सारे Android Users देखे है जिनको Android के बारे में बिलकुल नहीं पता होता है दोस्तों ऐसे बहुत हे कम Android यूज़र्स होते है जिनको android के बारे में जानकारी होती है  ।

दोस्तों Android एक Mobile Operating System है । और Android को Google ने बनाया है । और एंड्राइड की पहली पारम्भिक रिलीज 23-09-2008 को हुई थी । Android Mobile Operating का एक ऐसा Software है जो Mobile को पूरी तरह से  Customize करने की पावर Users को देता है । जिसमे Uses अपने मनमुताबिक android Mobile में किसी भी प्रकार का Game Music Video Application File को डाउनलोड कर storage में सेव कर सकता है ,


Android हर साल अपने Users के लिए नया Version लेके आता रहता जिसमे Users और भी अछि Service का अनुभव पा सकता है । Google Android को जब Update करता है तो यूज़र्स को Internet न करने से Notification मिल जाता है जिससे Android Users  Current Time अपना Android Version Update करवा सके Android में अबतक का सबसे Letest Version Nougat 7.1 चल रहा है ।

अगर आपको Android का सबसे पहले letest Version चाहिए तो आपको Google Pixel Mobile Purchase करना चाहिय क्योंकि Google सबसे पहले Android का Letest Version Google Pixel पर देता है । और फिर कुछ महीनो बाद Smartphon के लिए देता है । अगर आपको Android update की Complete List चाहिए तो मैंने यहाँ पर शो कर दी है आप यहाँ पर देख सकते है कि Google हर साल कोई ना कोई New Update करता रहता । जैसा की आप नीचे List में देख सकते है ।



Android (Alpha)         1.0  - 1.1

Cupcake         1.5

Donut         1.6

Eclair         2.0 – 2.1

Froyo         2.2 – 2.2.3

Gingerbread         2.3 – 2.3.7

Honeycomb         3.0 – 3.2.6

Ice Cream Sandwich         4.0 – 4.0.4        

Jelly Bean         4.1 – 4.3.1

Lollipop         5.0 – 5.1.1

Marshmallow         6.0 – 6.0.1
 
Nougat         7.0 – 7.1.1




 Android Mobile में एक Service सबसे अच्छी दे गई है और उसका नाम Google Play Store है Google Play Store Android को और भी Powerful करने की पावर देता है क्योंकि Android की Files Apk पर आधारित है और google Play store पर aapko सभी application और games apk Files में मिलेंगे । तो चलिए अब में आपको Google Play Store के बारे में बता देता हूं ।

Read :- Android Mobile के Notification कैसे बंद करे

Read :- Android Mobile के Top 10 Hidden कोड
Google Play Store क्या है ।

दोस्तों Google Play Store एक Google की Service है । और इसको Android के लिए बनाया गया है । Google Play Store और Android ये दोनों शरीर और आत्मा है क्योंकि आत्मा के बिना शरीर काम नहीं करता और शरीर के बिना आत्मा का कोई वजूद नहीं होता । Google Play Store से  आपको करोडो से ज्यादा Application आपको अपने एंड्राइड Mobile में Download करने के लिए दिए जाती है । मान लीजिए आपको किसी photo की editing करनी है तो  ऐसे में आप google Play स्टोर पर जाये और वहा से आपको बहुत सारी Application Download करने को मिलती है । आपके अनुसार आप वहा से Download कर सकते है ।

Google Play Store Google की Android के लिए काफी अच्छी Service है अगर आप Oprerating एंड्राइड mobile purchase कर रहे हो तो google Play Store Application आपको Android Mobile में Inbulid मिलती है आप Kuch समय अनुसार Google Play सर्विस को Update कर सकते है। Or Google Play Store को Open करने के लिए आपको एक Gmail Id की जरुरत पड़ती है और Gmail Id आपकी एक Email का भी काम करती है । जिसको आप GOOGLE Play Store के लिए USE कर सकते है

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको ये POST जरूर पसंद आई होगी । तो Plz दोस्तों इस पोस्ट को Facebook और गूगल प्लस पर जरूर शेयर करे । धन्येवाद

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi