SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Thursday, October 26, 2017

Retired Army Dog को क्यों मार दिया जाता है

Hello Friends , आज की Post हमारी Site के टॉपिक से  काफी Different है हम ज्यादातर यहां पर Tech Gadget Updates आपसे शेयर करते हैं लेकिन आज की ये जो Post है ये एक General Knowledge पोस्ट है , आज की इस Post में हम आपको बताने वाले है Army में Retired  Dog को मौत के घाट क्यों उतार दिया जाता है ।

Retired  Army Dog

जैसा कि दोस्तो हम सभी को पता है जानवरो में Dog जितना वफादार जानवर कोई और नही होता है । कुत्तों में वफादारी इतनी भरी होती है की वो अपने मालिक के लिए अपनी जान भी कुर्बान कर सकता है । लेकिन आर्मी के अंदर जब कुत्ता अनफिट या रिटायर्ड होता है तो इसको मौत की नींद सुला दिया है । ये जानवर बेजुबान होता है लेकिन बेजान नही होता । आर्मी के अंदर आर्मी Dog अपने देश की हिट के लिए बड़े बड़े मिशन में अहम भूमिका निभाते हैं । और उन्हें ही आखिर में मार दिया जाता है ।


आर्मी Dog इंडियन आर्मी के बड़े बड़े रस्कियु मिशन में अपनी जान पर खेल कर लाखो लोगो की जान बचाते हैं , और इस रस्कियु ऑपरेशन को Successful करते हैं ।



Army Dog को Retired होने के बाद मारा क्यों जाता है

दोस्तो बुढ़ापा Life की वो स्टेज है जिसमे मनुष्य हो या जानवर हर किसी को कमजोर बना देता है । तो ऐसे ही जब आर्मी डॉग पर बुढ़ापा आता है और वो अनफिट पाए जाते हैं तो उनको आर्मी के अंदर मौत के घाट उतार दिया जाता है । लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है इसके पूछे का क्या राज है जो इनको अनफिट होने पर मार दिया जाता है । तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि अनफिट आर्मी डॉग को मौत के घाट क्यों उतार दिया जाता है


किसी दिन एक आदमी ने RTI के जरिये इंडियन आर्मी से एक सवाल पूछा था जिसमे उसने पूछा कि इंडियन आर्मी रिटायर्ड कुत्तों का क्या करती है तो जवाब में इसका Answer मिला जब इंडियन आर्मी के Dog अनफिट होते है तो उनको रिटायर्ड कर दिया जाता है और उनको मौत की नींद सुला दिया जाता है ।


और जब इसका जवाब मांगा गया की आखिर कार इस बेजुबान जानवर को मौत की नींद क्यों सुलाया जाता है जबकि आर्मी डॉग अपनी जान पर खेलकर हज़ारो लोगो की जान बचाते हैं । तो आर्मी की और से इसका जवाब आया कि आर्मी डॉग को आर्मी के सभी सीक्रिट जगह का पता होता है और ऐसे में आर्मी नही चाहती कि उनका आर्मी डॉग किसी आतंकवादी के हाथ लगे और वो इनका MisUse करे । इसलिए आर्मी अपनी सुरक्षा के लिए 1 महीने तक अनफिट आर्मी डॉग को मौत की नींद सुला देती है।



दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि आर्मी डॉग को रिटायर्ड होने पर मौत के घाट क्यों उतार दिया जाता । दोस्तो इस बारे में आपका क्या विचार है क्या देश की सुरक्षा बनाये रखने के लिए ऐसा करना ठीक है इसमे आपकी क्या राय है आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं

1 comment:

  1. Mere hishab se Dog ko marna nahi chahiye. Dog unfit hone par uska vahi par dekh bhal karna chahiye. Na ki use maut ke ghat utare

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi