Header Ads

Laser Keyboard क्या होता है , लेज़र कीबोर्ड कैसे काम करता है


Hello Friends , क्या आपको पता है  Laser Keyboard Kya Hota Hai और laser keyboard कैसे काम करता है अगर नही पता है तो आप हमारी ये Post Last तक पड़ते रहिये क्योंकि आज हम आपको बताने वाले है Lesar Keyboard क्या होता है और लेज़र keyboard कैसे काम करता है तो चलिए दोस्तो Start करते हैं।

Laser Keyboard Kaise kaam karta hai

Laser Keyboard क्या होता है

Laser Keyboard को  सबसे पहले 1992 me International Business Machine (IBM) द्वारा बनाया गया था । दोस्तो हमने Dasktop या Laptop के लिए तमाम तरह के Keyboard use होते हुए देखे हैं जैसे कि Wired keyboard , Wireless Keyboard , Rolling Keyboard or Qwerty Keyboard जैसे Use होते देखें हैं।
लेकिन दोस्तो इनके अलावा भी एक और Keyboard होता है जिससे हम ज्यादातर Hollywood Movies में देखते है। और इस Keyboard का नाम Laser Keyboard है । दोस्तो Lesar Keyboard एक परछाई की तरह होता  है जिससे हम देख सकते है लेकिन पकड़ नही सकते है ।


इस Laser Keyboard का एक Input Device होता है जिससे हम अपने PC Laptop या Smartphone के Bluetooth या Wife से Connect कर सकते है । Laser Keyboard को Use करने के लिए आपको समतल Flat जगह होनी चाहिए तभी Laser Keyboard अच्छे से work कर पायेगा ।

और जब भी हम laser Keyboard के किसी भी बटन छुएंगे तो Laser keyboard को पता चल जाता है और वो आपकी Typing  keyword में show कर देता है । दोस्तो इस laser Keyboard की कीमत ओर keyboards से 10× गुना ज्यादा हो सकती है और ये device काफी Costly भी है और आप Laser keyboard को Amazon Flipkart से Buy कर सकते हैं ।


ये भी पढ़े :- 200 रुपये के Top 8 Gadget आपके Smartphone के लिए

ये भी पढ़े :- Fingerprint Sensor कैसे Work करता है

ये भी पढ़े :- Fake Prank Msg Number पर Send कैसे करे

ये भी पढ़े :- YouTube Fanfest क्या होता है

Laser Keyboard कैसे काम करता है।

Laser Keyboard Device में उपर की तरफ एक लेज़र लाइट होती है और उस Laser Light में Keyboard Map Image होती है जब वो Laser Light Keyboard के Map image से बाहर आती है तो किसी समतल सरफेस पर keyboard Layout Display करती है जिससे यूजर को ये लगे कि ये एक पूरा keyboard है और keyboard के अक्सर साफ साफ दिखाई दे । लेकिन ये तो एक image keyboard Image display की हुई है जैसे थिएटर में किसी मूवी की तरह , लेकिन अब Laser Keyboard को कैसे पता चलेगा कि आप laser keyboard में क्या type कर रहे हैं । जब laser Device में से जो Laser light निकलती है तो उसी लेज़र लाइट के नीचे एक Sensor लगा होता है उस Sensor के नीचे एक infrared लाइट लगी होती है जो keyboard के उपर एक थीं Layer जनरेट करती है जिससे इंसानी आंखे नही देख सकती है ।


जब हम Laser Kryboard के किसी भी keyword के सरफेस को छूते हैं तो इंफ्रारेड light CMOS को सिंग्नल भेजती है और laser device लगे हुए सेंसर को पता चल जाता है कि आपने कोनसे keyword के सरफेस को छुआ है । लेज़र keyboard आपको  कई प्रकार के मिल जाएंगे मार्किट में आपको । इसमे आप सेल Charging ,बेटरी , Usb wire और वायरलेस भी ले सकते हैं।

दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि Laser keyboard क्या होता है और laser keyboard कैसे का करता हैं । दोस्तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो Plz इस Post को Facebook ओर WhatsApp पर जरूर Share करे , धन्येवाद ।

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.