Header Ads

राडार कैसे काम करता हैं How Work Radar In Hindi


HelloFriends क्या आपको पता है Radar Kya hota hai Or Radar kaise kaam karta hai hai अगर नही पता तो आप ये पोस्ट Last तक पड़ते रहिये क्योंकि आज हम आपको Radar से Related के कुछ जानकारी आपसे शेयर करने वाले है कि राडार क्या है राडार कैसे काम करता है । तो चलिए दोस्तो Start करते है और सीधे इस Post के Point पर है ।
राडार कैसे काम करता है

Radar क्या हैं ।

दोस्तो यहां राडार एक sort फॉर्म है और राडार की फुल फॉर्म Radio detection And Ranging होती है जिसका काम आने जाने वाले Airplane Aircraft की गति और बहुत सी जानकारी को ज्ञात करने का काम करता है । Radar का अविष्कार Teller और Liyo Ying ने सन 1922 में किया था ।



दोस्तो Radar को समझने के लिए हम आपको थोड़ा सा example बताते है जब आप किसी पानी के तेलाब में कोई पत्थर फेकते हैं तो जिस Point पे पत्थर लगता है वहां चारो तरफ पानी वेव्स उत्पन हो जाती है और वो काफी दूर दूर तक जाती हैं । तो इसी प्रकार Radar अपने System से चारो तरफ Waves उत्पन करता है जिसको हम देख नही सकते हैं और न ही महसूस कर सकते हैं ।

ये भी पढ़े :- फिंगरप्रिंय सेंसर कैसे काम करता है

ये भी पढ़े :- Pixel Per Inch क्या होता है।

Radar कैसे काम करता हैं ।

दोस्तो यहाँ राडार एक प्रकार का Radio Station के जैसा ही काम करता है और इस राडार को Completely Work करने के लिए इसमे Transmitter or Receiver लगाने होते है  इसमे Transmitter द्वारा वेव्स को छोटे छोटे कंपन जैसी हवा में छोड़ी जाती हैं और जो चीज इन Waves के अंदर आती है तो उन वेव्स को Receiver अपने System में कैच कर लेता है जिसका वो एक मैप डिज़ाइन कर लेता जिससे Receiver Radar के Display पर Show कर देता है और राडार से ये पता चल जाता है कि कोनसा विमान या कोई और चीज कितनी गति से चल रही है । और धरती तक कितने टाइम पर पहुच जाएगी ।


आजकल राडार एक बहुत उपयोगी उपकरण हो गया है वैसे राडार को सबसे पहले Airport पे Use किया जाता था फिर इसके बाद इसको नेवी में use किये जाने लगा और अब राडार को न जाने कहा कहा use किया जा रहा है । राडार एक मात्र एक ऐसी technology है जो किसी बड़ी आपदा के अनुमान लगाने के लिए सक्सम है । राडार उपकरण से हम मौसम विभाग की जानकारी ले सकते है । राडार के जरिये हम विमान को सही सलामत धरती पर सुरक्षित उत्तार सकते हैं।

राडार को कैसे bypass किया जा सकता हैं ।

दोस्तो क्या आपको पता है राडार के वेव्स से कैसे बचा जा सकता है तो चलिए वो भी हम आपको बताते हैं । दोस्तो राडार की वेव्स से तभी बचा जा सकता है जब उस एयरक्राफ्ट का Design Sharp Corner है यानी कि आगे से नुकीला ओर डिज़ाइन में एक दम पतला हो क्योंकि राडार वेव्स शार्प कॉर्नर को भेद नही सकती है ओर वेव्स Sharp Corner से टकराकर बिखर जाती है जिससे वो वापस नही जा सकती है या फिर कोई एयरक्राफ्ट धरती से कुछ ही ऊपर उढ़ रहा हो तो ऐसे में राडार की वेव्स एयरकाफ्ट का पता नही लगा सकती है क्योंकि राडार के वेव्स पेड पौधे  बेल्डिंग से टकराकर बिखर जाती है ।

दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको पता चल गया होगा ली राडार क्या होता है राडार कैसे काम करता है तो दोस्तो मुझे है कि आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी और यदि आपका कुछ सुझाव है हमारी Post के रेगार्डिंग तो आप हमे कमेंट कीजिये या WhatsApp कीजिये , ओर इस Post को Google Plus ओर Facebook पर Share करना न भूले धन्येवाद ।

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.