SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Friday, September 8, 2017

PPI क्या है What Is PPI In Hindi


Hello Friends आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि PPI क्या है ,PPI क्या होती है Smartphone Display में PPI कितनी कम होनी चाहिए और कितनी ज्यादा होनी चाहिए । इन तमाम सभी सवालो के जवाब आज हम अपको इस Post में देने वाले हैं । दोस्तो सबसे पहले हम आपको ये बात दे कि PPI का मतलब Pixel Per Inch होता है । और ये स्मार्टफोन के लिए बहुत ही Important होता है । दोस्तो Pixel per inch जानने से पहले हम आपको ये बताते है कि Pixel क्या होते है।

PPI Kya Hai

Pixel क्या होते हैं।

electronic के किसी भी Device में चाहे वो आपका TV हो Laptop हो या आपका Smartphone हो ओर उन सभी के Display में लगे होते छोटे छोटे अलग अलग Components जिसे हम Pixel बोलते है ओर एक Pixel में तीन पिक्सेल होते है जिन्हें हम Sub पिक्सेल बोलते हैं और इन तीन Pixel में तीन कलर होते है Red , Blue और green Light । आप इन तीन pixel की मदद से चाहे कोई भी कलर बना सकते हैं । इसका मतलब ये नही है कि आपकी electronic device में millions pixel हैं और उन सभी के अलग अलग कलर के पिक्सेल हैं। ऐसा नही होता है । हम मानते हैं किसी भी HD Screen millions Pixel होते है लेकिन वहां मिलियंस पिक्सेल के सभी pixel के अंदर 3 pixel होते है ओर वो sub pixel होते हैं जिनमे 3 कलर होते है। और ये तीन कलर किसी भी कलर में पर्वतीत हो सकते हैं ।


ये भी पढ़े :- Tv TRP क्या होती है कैसे Calculate की जाती है

ये भी पढ़े :- Youtube Fanfest क्या है

ओर इन सभी पिक्सेल automatic color change Technic  से लेस होते है फ़ॉर example के लिए Display पर Black कलर दिखाना है लेकिन हमारे pixel तो Blue red ओर Green है । तो ऐसे में ब्लैक कलर दिखाने के लिए  तीनो पिक्सेल red blue ओर green इनकीं Contrast को एक दम Low यानी कि जीरो हो जाती है और ब्लैक display पर show हो जाता है । और white कलर दिखाना हो तो तीनों कलर्स हो हाई high कर दीजिए वो white हो जाएगा । Basically Color Mixing ki Technic से ये तीन color के pixel इतने स्मार्ट होते है अपने आप को कमांड करके किसी भी कलर को display पर show कर देते हैं। और आज की टाइम में जितने ज्यादा अच्छे pixel होंगे उतनी अच्छी आपको Display Hd लगेगी ,



जैसा कि हम आज कल देखते है Hd tv HD Smart phone , 4K Tv इस प्रकार की display को हम इस HD और 4k बोलते है क्योंकि इनमे Pixel ओरो से ज्यादा होते है । ज्यादा पिक्सेल उतनी ही अच्छी Picture Quality । लेकिन इसका मतलब ये नही है कि आप आप किसी 5 Inches Display वाले smartphone पर 4k Display लगा दे , तो ऐसा बिल्कुल नही हो सकता क्योंकि वो 4k वाले pixel 32inches की Display में comfortable है । तो ऐसे में किसी भी 4k display को एक 5 inch वाले mobile में जज नही कर सकते हैं । तो दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि pixel क्या होते हैं । तो चलिए अब हम आपको बताते हैं PPI Pixel Par Inch क्या होती है ।


Pixel Per Inch क्या होते हैं । PPI को Calculate कैसे करते है।

दोस्तो अगर आप Market में नया Smartphone लेने गए exm के लिए मान लीजिए आप micromax का smartphone kharid रहे है micromax वाले आपसे बोल रहे है कि इसमे आपको full HD Resolution मिलता हैं।  लेकिन ये आपको कैसे पता लगेगा कि इसमे आपको full hd Resolution मिल रहा है ओर फुल HD मतलब होता है डिस्प्ले की चौड़ाई का  Resolution 1080 Pixel है ओर डिस्प्ले की लंबाई 1920 Resolution Pixel की है।  और इन दोनों Pixel को एक दूसरे से  1080 × 1920 multiple करेंगे तो यहां 2M Pixel निकलकर आ जाएंगे। तो यानी कि एक 5.5 inch वाले स्मार्टफोनकेके display 2Million Pixel होते है । तो चलिए अब बात करे Pixel Density की तो इसमे मान लीजिए आपके फ़ोन के display 5.5 inch की है
what is PPI

 एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक और आपने अपने स्कूल में पढ़ा ही होगा कि अगर आपको किसी भी Triangle में 2 साइड का पता हो तो आप तीसरी साइड पता आसानी से  लगा सकते है तो इसके लिए आपको Square root √(1080×1080)+(1920+1920)=2202 करके हमार answer 2202 आया है अब इसको हम 2202 को 5.5 से भाग कर देंगे तो इसका जवाब आएगा 4.52 तो यहां आपकी PPI आई है 400 की तो इसका मतलब ये हुआ आपके 5.5inches वाले Display smartphone में एक pixel के अंदर 400 Pixel inch होते हैं तो अगर आपके स्मार्टफोन में 320 या 350 के आस पास PPI है तो बिल्कुल एक दम ढिक है । तो दोस्तो आप ऐसा करके अपने smartphone की PPI Calculate कर सकते हैं ।


तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी और अगर आपको इस Post से Related कुछ पूछना चाहते हो तो आप हमे Comment कीजिये ये हमे व्हाट्सअप पर follow कीजिये ,ओर इस post को WhatsApp ओर Facebook पर शेयर करना ना भूले धन्येवाद ।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi