Monday, October 3, 2022

Bank में चेक से पैसे कैसे निकले

Bank में चेक से पैसे कैसे निकले   किसी भी बैंक में चेक से पैसे कैसे निकाले आज के समय बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको बैंक में चेक से पैसे निकालने में दिक्कत होती है या फिर यु कहे की खुद से हम चेक भरना जानते ही नहीं हैं। आज की इस आर्टिकल में हम आपको यह बताने वाले हैं की कैसे आप अपने cheque से payment बैंक से निकलवा सकते हैं और कैसे आपको Cheque भरना हैं और  आपको cheque से payment cash करवाने के लिए किन किन चीजों की जरुरत पड़ती है। तो चलिए दोतो बिना समय गवय सीधे अपनी Topic पर बात करे हैं।

बैंक में चेक से पैसे निकलवाते वक्त आप इन 2 बातो का ध्यान रखे

  • आपके बैंक का चेक
  • चेक पर आपके हक्ताक्षर


उदाहरण के लिए हम यहाँ पर ICICI Bank का एक Empty चेक ले रहे हैं जिसमें आपको 2 कॉलम भरने को मिलती हैं। सबसे पहले आप cheque में तारीख डाले। अब आपको पहली वाली कॉलम में Pay लिखा हुआ मिलेगा जिसमे आपको Self लिखना हैं।  याद रहे Self आपको तभी लिखना है जब आप चेक से पैसे cash निकलवा रहे है। उसके बाद दूसरी कॉलम में आपको Rupees देखने को मिलता हैं  यहां पर आपको अपनी amount (जितने पैसे आप निकलवाना चाहते है) को शब्दों में लिखना है और सबसे निचे आपको अपने हस्ताक्षर कर देने है जैसा आप निचे फोटो में देख रहे है।
अब इस Cheque को Cash Counter पर देकर आप अपने पैसे ले सकते हैं यहाँ पर आपको एक बात का ध्यान रखना हैं यह cheque आपसे गुम हो जाता हैं और किसी अनजान व्यक्ति को पा जाता हैं तो wo भी आपके बैंक अकाउंट से इस Cheque के माध्यम से पैसे निकलवा सकता हैं। ऐसी स्थिति पड़ जाने पर आप अपनी cheque बुक को तुरंत बैंक में जाकर Block करवाए। Cheque Book Block करने के लिए आप Internet बैंकिंग का भी इस्तमाल कर सकते हैं।

Finally हमें उम्मीद हैं की यह आर्टिकल आपके लिए Helpful रही होगी। अगर यह आर्टिकल आपको अच्छी लगी हो तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे और ऐसा ही कुछ नया सिखने के लिए आप हमारे blog पर Visit करते रहे।

Tag Line :-
ICICI Bank Mai Check Paise kaise nikale , HDFC , SBI , PNB , Kotak Bank , Axix Bank , Uco Bank , Bandhan Bank , 

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi