google-site-verification=d0jLnrBStzL0yWAR1gYimA1PFiLsg-0HZQpu1gHPxfo बाइक का ऑनलाइन इन्शुरन्स कैसे करे , How To Online Bike Insurance In Hindi - SonuRajput.Com

Monday, October 14, 2019

बाइक का ऑनलाइन इन्शुरन्स कैसे करे , How To Online Bike Insurance In Hindi

डिजिटल दुनिया में आज हर वो काम संभव हैं जिसके लिए आपको एक बार मार्किट विजिट करना पड़ता हैं. आज हम जिस टॉपिक का आपसे जीकर कर रहे हैं वह 'Bike का Online Insurance कैसे करे' के बारे में हैं. भारत सरकार के अनुसार अगर आप अपने वाहन का इन्शुरन्स अपने वाहन के साथ नहीं रखते हैं तो आपको 5 से लेकर 10 हजार रूपए का जुरमाना Callahan भरना पड़ सकता हैं इसलिए आज के समय अपने वाहन का इन्शुरन्स होना बहुत अनिवार्य हैं. बहुत से ऐसे वाहन उपभोक्ता होते हैं जिनको ऑनलाइन बाइक इन्शुरन्स करने में परेशानी का सामना करना पड़ता हैं और कुछ ऐसे भी वाहन उपभोक्ता होते हैं जिनको अभी भी नहीं पता हैं की बाइक का ऑनलाइन इन्सुरन्स कैसे होता हैं. ऐसे कारन बहुत से हो सकते हैं जिनका जीकर छेड़ा जाय तो आपको पढ़ते पढ़ते शाम हो जाय तो चलिए अब सीधे हम टॉपिक पर बात करते हैं और आपको बताते हैं की कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन बाइक इन्सुरन्स कर सकते हैं तो चलिए सुरु करते हैं.
Motorcycle or Bike Ka Online Insurance Kaise Kare

Bike,Scooty Or Motorcycle Ka Online Insurance Kaise Kare

सबसे पहले आपको Policy Bazaar की वेबसाइट पर जाना हैं वेबसाइट पर जाने के लिए आप Policy Bazaar पर Click कर पालिसी बाजार वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.



जैसा की आप निचे दी गई तस्वीर में आप देख सकते हैं की आपको Two wheeler Insurance पर क्लिक करना हैं.



जैसे ही आप Two wheeler Insurance वाले ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो अब आपसे आपके वाहन का नंबर आपसे पूछा जाएगा. अब आप अपना वाहन नंबर यहाँ डाले और इसको Get Quotes पर क्लिक करे.



अब आपसे इस इंटरफ़ेस में आपसे पूछा जाएगा की आपका वाहन किस सन का हैं मेरा यहाँ जो वाहन था वो सन 2009 का था तो आप भी वही सन यहाँ डाले जिस को आपने वो वाहन ख़रीदा था इसकी जानकारी आपके वाहन की RC पर दी गई हैं.



अब आपसे पूछा जाएगा की आपका पिछला इन्शुरन्स किस कंपनी का था वो कंपनी यहाँ से सेलेक्ट करे अगर आपका पिछला इन्शुरन्स किसी भी कंपनी का नहीं था या फिर आप पहली बार ऑनलाइन इन्शुरन्स नई वाहन का करा रहे हो तो आप I don’t have / don’t remember previous insurer? Click here वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.



अब आपके सामने वाहन कंपनी के इन्सुरन्स करने वाले सभी एजेंट कंपनी के इन्शुरन्स प्लान आ जाएंगे.

सबसे पहले आप यह सुनिश्चित कर ले की आपको कोनसा इन्शुरन्स प्लान लेना हैं

इन्शुरन्स प्लान 3 प्रकार के होते हैं


Comprehensive/Package , Third Party Liability Only और Personal Accident Cover


  • Comprehensive/Package :- इस पैकेज में आपको वाहन दुर्घटना का 50 प्रतिसत का हिस्सा दिया जाएगा, इस केस में अगर आपकी बाइक बुरी तरह से दुर्घटना ग्रस्त हो जाती हैं तो इस केस में कंपनी आपको आपके वाहन में नुकशान का 50 प्रतिसत रूपए आपको देगी.

  • Third Party Liability Only :- इस केस में अगर आपके वाहन से किसी और वाहन धारक का एक्सीडेंट हो जाता हैं तो इस केस में कंपनी जिसका एक्सीडेंट ( Third Party ) हुआ हैं उसका पूरा खर्चा की जिम्मेदारी लेती हैं.

  • Personal Accident :- इस केस में कंपनी आपको अपना इन्सुरन्स करके देती हैं. वाहन चलते समय अगर आपका एक्सीडेंट हो जाता हैं तो कंपनी आपके इलाज का पूरा खर्चा आपको देगी.

तो चलिए में इस केस में Comprehensive/Package वाला इन्शुरन्स लेता हु और जो सबसे सस्ता इन्शुरन्स प्लान अभी के लिए मुझे मौजूदा कंपनी दे रही हैं वह इन्शुरन्स प्लान मात्र Rs 805 रूपए का हैं. और जो कमपनी मुझे यह इन्शुरन्स प्लान प्रोवाइड करवा रही हैं उस कंपनी का नाम MAGMA HDI हैं.



अब आपको इन्शुरन्स प्लान के लिए 3 Step को One By One Follow करना होगा


  • Step 1 :- स्टेप 1 में आपको अपनी कुछ सामान्य जानकारी यहाँ बतानी होगी जैसे की आपका नाम , मोबाइल नंबर और आपका एड्रेस , ये सब डालने के बाद आप Continue Step 2 पर क्लिक करे.





  • Step 2 :- स्टेप 2 में आपको अपना नॉमिनी नाम डालना हैं उसका आपसे क्या रिस्ता हैं वो डालना हैं और नॉमिनी की उम्र डालनी हैं. निचे आपको Financed वाले 2 ऑप्शन मिलेंगे. अगर आपने अपना वाहन किस्तों पे लिया हैं तो आप Yes पर क्लिक करे अगर आपका वहां किस्तों पे नहीं हैं और आपने फुल पेमेंट देकर लिया हैं तो No को क्लिक करे. अब आप Continue Step 3 पर क्लिक करे.





  • Step 3 :- स्टेप 3 में आपके सामने आपके वाहन का नंबर और Chassis Number आटोमेटिक आपके सामने दिखाए जाएंगे और निचे आपको वो तारीख डालनी हैं जिस तारीख में आपने वह वाहन ख़रीदा था. और Save & Proceed पर क्लिक कर दे.




अब आपके सामने आपके इन्शुरन्स की Summary आ जाएगी आप एक बार इसको अच्छे से चेक कर लेना. चेक करने के बाद आप Pay Securely पर क्लिक कर दे.





अब आपके सामने Payment Method आ जाएंगे . यहाँ से आप Paytm , Net Banking और Debit Card जैसे ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से इन्शुरन्स की पेमेंट कर सकते हैं.

Payment करने के बाद आपके वाहन का इन्शुरन्स हो जाएगा और आप Download Policy पर क्लिक करके अपने Insurance की पालिसी को डाउनलोड कर सकते हैं.



प्रिये पाठक हमें उम्मीद हैं आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा और आपके लिए बहुत मददगार भी रहा होगा. अगर आपके मन में अभी भी कुछ दुविधा हैं इस लेख के प्रति तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं. अगर आप इस लेख को सोशल मीडिया पर साझा करेंगे तो हमें बेहद खुसी होगी धन्यबाद.

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi