Sunday, June 10, 2018

Google Event क्या हैं। What Is Google Event In Hindi

Google Event क्या हैं या यूं कहें तो गूगल सम्मेलन क्या हैं। बहुत से नए वेबमास्टर( Bloggers ) के लिए Google Event को लेकर बहुत से सवाल जवाब होते हैं। जो पुराने ब्लोग्गेर्स होते हैं जो पहले से गूगल इवेंट अटेंड कर चुके होते हैं उनके लिए Google Event को Face करना कोई बड़ी बात नही होती हैं। लेकिन जो नए ब्लोग्गेर्स होते हैं उनके मन मे बहुत से सवाल गूगल इवेंट को लेकर होते हैं। आज की इस आर्टिकल में उन नए ब्लोग्गेर्स के लिए लिख रहा हु जो पहली बार Google Search सम्मेलन का हिस्सा बनने जा रहे हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से मै आपके सभी सवालों के जवाब दूंगा जो इस समय आपके मन मे Google इवेंट को लेकर चल रहे हैं। इसलिए आप यह आर्टिकल शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहिये।

"Google Event क्या हैं"

Google Event को अगर में अपनी भाषा मे कहु तो यह एक ट्रेनिंग कैम्प होता हैं इसमे नये ब्लोग्गेर्स को कुछ नई बाते सिखाई जाती हैं। और इस कैम्प में नए वेबमास्टर भविष्य में अपनी वेबसाइट पर कैसे काम करना है उसके बारे में बारीकी से समझाया जाता हैं। Google सम्मेलन हर साल भारत के विभिन्न विभिन्न छेत्रो में करवाया जाता हैं। Google Event में Google की तरफ से वेबमास्टर ट्रेनर आते हैं। इस कैम्प में International Trainer भी मौजूद रहते हैं। और नये ब्लोग्गेर्स को सेर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में कुछ फायदेमंद टिप्स बताते हैं यह टिप्स आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। Google इवेंट में जो गूगल की तरफ से वेबमास्टर ट्रेनर होंगे वो आपको इन टॉपिक पर  कुछ मददगार टिप्स आपसे शेयर करेंगे Seo , हिंदी भाषा का प्रयोग , Https , वेबमास्टर टूल , साइट मैप , गूगल एडसेंस , रोबोट.TXT , जैसे टॉपिक पर आपको बारीकी से छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी बात आपको यहां पर समझाई जाती हैं। और अगर आपके पास कुछ सवाल हैं जिनका जवाब आपको अभी तक नही मिला हैं तो आप वो सवाल वेबमास्टर ट्रेनर से पूछ सकते हैं।


Google इवेंट को जॉइन कैसे करे :-

Google इवेंट को जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी उपस्थिति दर्ज करनी होती हैं। आप इस लिंक पर जाकर अपनी  उपस्थिति दर्ज कर सकते हैं https://india.googleblog.com/2018/05/google-search-conference-2018.html


गूगल इवेंट में जाकर सबसे पहले क्या करना होता हैं।

यह प्रॉब्लम सबसे ज्यादा नये ब्लोग्गेर्स को आती हैं जब वो अकेले इस इवेंट को अटेंड करने जा रहे होते हैं। यही प्रॉब्लम मुझे भी आई थी। Event अटेंड करने से पहले आपको Google इवेंट काउंटर पर अपना नाम और ईमेल उनको बताता पड़ता हैं और फिर वो चेक करते हैं कि आपने इस इवेंट के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज की हैं या नही , अगर आपने अपनी उपस्थिति दर्ज करी हैं तो आपका रेकॉर्ड वहां मिल जाएगा और आपको एक Google किट मिल जाएगी या यूं कहें तो आपको एक मिनी बैग मिला जाएगा जिसमे गूगल पैन , Google Note Book , और एक लोकेट पास देंगे जो आपको अपने गले मे पहना होता हैं।

क्या गूगल इवेंट में अपना Introductions देना पड़ता हैं।

बहुत से नए ब्लोग्गेर्स के मन मे गूगल इवेंट को लेकर यह सवाल जरूर रहता हैं कि क्या हमें वहां जाकर सबसे पहले अपना इंट्रोडक्शन देना होगा।। दोस्तो अगर आप ऐसा सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नही हैं आपको अपना किसी भी प्रकार का कोई इंट्रोडक्शन नही देना पड़ता।


मैंने Google इवेंट के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज करी है क्या मुझे बुलाया जाएगा

दोस्तो यह एक ऐसा सवाल हैं जो बहुत से नए ब्लोग्गेर्स के दिमाक में दिन रात घूमता रहता हैं। लेकिन में आपको बता दु की अगर आपने Google Event के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज की हैं तो आपको google की तरफ से 101 परसेंट Invitation मेल जरूर आएगा क्योंकि उनका मकसद ही यही होता हैं कि जितने भी नए ब्लोग्गेर्स हैं उनको हिंदी की भड़ती उपयोगिता के बारे में बताना और webmaster टूल के बारे में आपको समझना।

मैंने अभी अभी अपनी वेबसाइट बनाई हैं क्या में Google Event को अटेंड कर सकता हु

अगर आप ब्लॉगिंग लाइन में नये हो और आपने अभी अभी अपनी वेबसाइट बनाई हैं और आपने Google Event के लिए अपनी उपस्थिति दर्ज करी हैं तो आप वहां जा सकते हैं। Google Event में नये और पुराने ब्लोग्गेर्स वेबमास्टर ट्रेनर के लिए Equal होते हैं। Invitation Mail पर आप जा सकते हैं।


Google Event में आप क्या-क्या पूछ सकते हैं वेबमास्टर ट्रेनर से


Google Event में आप Blogger , Seo , Adsense , YouTube , HTTPS , Robot.Txt , Site Map , Webmaster Tool , Rank Factor , Domain Authority , Traffic , Dofollow Backlink , जैसे और भी बहुत से सवाल हैं जो आप उनसे पूछ सकते हैं


Google Event में आप क्या नही पूछ सकते हैं।

गूगल इवेंट में आप Wordpress से Related कोई सवाल नही पूछ सकते। आप उनसे Plugin के बारे में नही पूछ सकते हैं आप उनसे Wordpress Install के बारे में नही पूछ सकते हैं । आप उनसे हैकिंग कैसे अरे ऐसी बात नही पूछ सकते हैं।


Google Event में खाने-पीने को क्या मिलता हैं।

मुझे लगता हैं यह मुद्दे का सवाल हैं। जब मैंने 1st Time Google Jaipur Event अटेंड किया था तो में भी यही सोच रहा था कि यार वहां खाने पीने को क्या मिलेगा। तो दोस्तो में आपको बता दु की वहाँ आपको एक दम लक्ज़री खाने पीने की चीजें मिलेगी जिसमे से कुछ चीजें तो सायद ही आपने कभी खाई होगी।


इंडिया में गूगल इवेंट 2018 कहाँ कहाँ हो रहे हैं

इंडिया में अबकी बार 11 City's में Google इवेंट होगा। इवेंट की टाइमिंग सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक रहेगी।


  • Gurgaon on June 20 (Wednesday)

  • Pune on June 22 (Friday) 

  • Indore on July 2 (Monday)

  • Patna on July 4 (Wednesday)

  • Lucknow on July 6 (Friday)

  • Hyderabad on July 16 (Monday)

  • Visakhapatnam on July 18 (Wednesday)

  • Kolkata on July 20 (Friday)

  • Coimbatore on July 30 (Monday)

  • Chennai on Aug 1 (Wednesday)

  • Bengaluru on Aug 3 (Friday) - this event is focused on women webmasters



अगर आपका अब भी आपके मन मे कोई सवाल जवाब हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। या फिर आप हमें व्हाट्सअप पर भी Follow कर सकते हैं इस नंबर से 8295245440 । लखनऊ और गुड़गांव आने वाले ब्लोग्गेर्स मुझे व्हाट्सअप पर msg करे, धन्येवाद ।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi