Tuesday, June 12, 2018

BEST Mumbai Electricity Bill Pay Online In Hindi

BEST Mumbai Electricity Bill Pay Online In Hindi , Best Mumbai Electricity Bill Pay Kaise Kare , How To Pay Best Mumbai Electricity Bill , Mumbai Bijli Ka Bill Online Kaise Bhare , Best Bijli Bill Pay Online In Hindi , Brihanmumbai Electricity Bill , PhonePe Se Best Mumbai Bill pay kaise Kare , Paytm Se Best Mumbai Electricity Bill Pay Kaise Kare , FreeCharge Se Best electricity Bill Payment Online,

दोस्तो अगर आप मुम्बई के निवासी हैं और आप BEST Mumbai Electricity का Use करते हैं। और आपको नही पता हैं कि कैसे BEST Mumbai Electricity Bill Pay किया जाता हैं तो आप यह आर्टिकल शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहे।
दोस्तो जैसा कि आपको पता होगा की भारत की सभी Electricity Company अब Online Bill Accept कर रही हैं। BEST जिसका Full Form Brihanmumbai Electricity Supply and Transport हैं। यह कंपनी मुम्बई के कुछ इलाकों में बिजली सप्लाई करती हैं। मुम्बई के अंदर कुल मिलाकर 6 Electricity Supplier कंपनी हैं जिनका जिक्र हम आने वाले कुछ दिनों में करेंगे और यह सभी कंपनी मुम्बई वासियों को बिजली की सर्विस दे रही हैं। इन सभी कंपनियों के अपने अपने रीडिंग चार्ज हैं। किसी का ज्यादा हैं तो किसी का कम हैं। Competition की होड़ में सभी Electricity Companies अपने कस्टमर को 24/7 Electricity's Provide करने के लिए अपनी Best Service देती हैं।

पिछले साल से एक एक करके सभी Electricity Board Bill Accept के लिए अपना अपना Online Portal Open कर रहे हैं तो ऐसे में BEST Mumbai का भी अपना Online Portal लॉन्च कर दिया हैं। BEST Mumbai Bill Pay करने के लिए आप Paytm, PhonePe और BEST मुम्बई की आधिकारिक Website पर विजिट करके Bill Pay कर सकते हैं। हम आपको Best Mumbai , PhonePe और Paytm Application से कैसे Electricity Bill Pay किया जाता हैं इन सभी के बारे में आपको बताएंगे। Paytm Or BEST Mumbai Electricity Bill Pay करने का तरीका एकदम सैम हैं। अगर आपके पास Smartphone नही हैं तो Best Mumbai की Website पर जाए और वहां से आप paytm Website पर Redirect हो जाएंगे तो इसलिए Best Mumbai website और Paytm से Bill Pay करना दोनों का एक जैसा हैं। तो सबसे पहले हम आपको बताएंगे कि अगर आपके पास Smartphone नही हैं और जिसमे Paytm और PhonePe Application नही चल पाता हैं वो लोग अपना BEST Mumbai का बिल Best मुम्बई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना बिल भर सकते हैं।

BEST Mumbai Bill Pay कैसे करे

BEST Mumbai Online Bill Pay करने के लिए सबसे पहले आप https://www.bestundertaking.net/QuickPayment.aspx?ReturnURL=quickpayment.aspx यह वेबसाइट Open करे।

अब आप देख सकते हैं BEST Mumbai Website पर आपको अपना Consumer Number डालना हैं और इसको Go पर Click कर देना हैं।
अब आपका यहाँ BEST Mumbai Bill Amount आ जाएगा और अब आपको Pay Electricity Bill पर Click करना हैं।
अब आपसे पूछा जाएगा कि आप  अपने बिल की पेमेंट क्रेडिट डेबिट कार्ड से करना चाहते हैं या नेट बैंकिंग से । में यहाँ आपको यहाँ डेबिट कार्ड से Best मुम्बई बिल Pay करने के बारे में आपको बताऊंगा क्योंकि Net Banking का use बहुत ही कम लोग करते हैं। लेकिन ATM कार्ड का Use यहाँ सभी करते हैं इसलिए में यहाँ आपको डेबिट कार्ड का Use करके बताऊंगा की कैसे आप अपने atm card से best mumbai बिल pay कर सकते हैं। अब आप यहाँ Credit/डेबिट कार्ड वाला ऑप्शन चुनें और Continue To Make Payment पर Click करे।
अब आप Paytm वाले लिंक को ओपन करे वहां अपना महाराष्ट्र के Best Mumbai Electricity Board को Select करे और नीचे अपना Consumers Number डाले और Proceed पर Click कर दे।

अब आपका electricity Bill नीचे की तरफ आ जाएगा

अब आप अपना Electricity अमाउंट देख सकते हैं कि आपको कितना electricity बिल Pay करना हैं। अब आप Fast फारवर्ड पर Click करके Proceed पर Click कर दे।

अब आप अपने डेबिट कार्ड की 16डिजिट पिन डाले

Card पर छपे Expire Date Or Month डाले।

Card के पीछे के पीछे की तरफ CVV नंबर के आखिर के 3 अक्सर CVV नंबर में डाले

और Pay Now पर Click कर दे। अब आपके mobile नंबर पर एक otp Code आएगा और वो OTM Code आपको डालना हैं और Submit करना हैं।
बधाई हो आपका BEST Mumbai Bill भरा जा चुका हैं।

PhonePe से Best Mumbai Electricity Bill Pay कैसे करे

PhonePe से BEST Mumbai Electricity बिल Pay करने के लिए सबसे पहले आप PhonePe App पर जाय और वहां पर आपको Recharge & Pay Bills के अंदर Electricity नाम का एक ऑप्शन मिलेगा आपको Electricity का चयन करना हैं। और उसमे आपको BEST Mumbai वाले ऑप्शन पर क्लिक करना हैं

अब अगले पेज पर आपको अपना Account No डालना हैं। नंबर डालने के बाद अब आप इसको Confirm पर क्लिक कर दे।

अब आपके सामने आपका Bill आ जाएगा और आपको कितना Amount Pay करना हैं उसकी भी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। बिल देखने के बाद अब आप अपने बिल को किस माध्यम से Pay करना चाहते हैं वो आपको यहां सेलेक्ट करना हैं। में आपको ATM वाले तरीके से बिल Pay करने के बारे में बताऊंगा क्योंकि ATM कार्ड सभी के पास मिल जाता हैं इसलिए आप Debit Card का चयन करें।


सबसे पहले आप अपने ATM Card के आगे छपे 16 डिजिट नंबर यहां डालिये।

अब आप अपने ATM Card की Expire Date डाले

अब आप आपको अपना CVV नंबर डालना हैं यह CVV नंबर आपके ATM Card के पीछे मिल जाएगा। CVV नंबर में आपको लास्ट के 3 डिजिट नंबर डालने हैं।

अब आप Pay Bill पर Click कर दे। अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP Msg आएगा वो OTP Code आपको यहां डालना हैं और इसको सबमिट करना है।

बधाई हो आपका BEST Mumbai बिजली का बिल ऑनलाइन भरा जा चुका है। बिल  की Receipt आपके मोबाइल नंबर और email Id पर 3 दिन बाद मिल जाएगी।


तो ऐसा करके आप BEST Mumbai बिजली का बिल Pay ऑनलाइन कर सकते हैं। दोस्तो हमे उम्मीद हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और आपके लिए काफी हेल्पफुल भी रहा होगा। दोस्तो ऐसी ही जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi