Mobile में Flight Mode क्यों होता है

मोबाइल में फ्लाइट मोड क्यों होता है या फिर मोबाइल में एयरप्लेन मोड क्यों होता है, आर्टिकल में आपका हार्दिक स्वागत हैं। नमस्कार दोस्तो मेरा नाम है सोनुराजपुत और आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि स्मार्टफोन के अंदर फ्लाइट मोड क्यों होता है और इसका क्या प्रयोग होता है। इसलिए आप यह आर्टिकल शुरू से लेकर लास्ट तक पढ़ते रहिये।
विस्व की कुल आबादी के मुकाबले स्मार्टफोन की संख्यां 70 प्रतिसत है। और जो स्मार्टफोन इस्तमाल करते हैं उन्हें भी इस बात का कहीं न कहीं अनुमान होगा कि स्मार्टफोन के अंदर फ्लाइट या एयरप्लेन मोड क्यों होता है। लेकिन फिर भी हम आपको बता दे कि कुछ स्मार्टफोन यूज़र्स को नही पता होता है कि फ्लाइट मोड स्मार्टफोन के क्यों होता है और इसका कहाँ इस्तमाल किया जाता है।


आपमे से कुछ फ्लाइट मोड को नेटवर्क की गतिविधि को रोखने के लिए इस्तमाल करते होंगे ताकि मोबाइल पर किसी भी प्रकार की इनकमिंग काल या Msg ना आ सके। लेकिन स्मार्टफोन में Flight Airplane Mode किसी और ही काम आता है जो आज हम आपको बताने वाले हैं। फ्लाइट मोड का मतकब ये बिल्कुल भी नही है कि इससे आपका मोबाइल आपके नेटवर्क से Disconnect हो जाय। बल्कि इसका इस्तेमाल किसी और जगह के लिए किया जाता है। इसलिए आज हम आपको यह बताएँगे की आपके स्मार्टफोन में आने वाला फ्यूचर जिससे हम Flight Mode कहते हैं वह किस काम आता है और इसका यह नाम कैसे पड़ा गया।


दरअसल कई बार आप यह नही चाहते हैं कि कोई कॉल या message आपके सेल फोन पर आये लेकिन हालात ऐसे होते है कि आप स्मार्टफोन को स्विच ऑफ भी नही करना चाहते है तो ऐसे में फ्लाइट मोड बहुत काम आता है। Flight Mode Activate करने से स्मार्टफोन पर आने वाले सिंग्नल का आदान प्रदान बंद हो जाता है और जिसके चलते आपके स्मार्टफोन पर किसी भी प्रकार का कोई Message या कॉल नही आता है और ऐसे में आपको अपने फ़ोन को बंद करने की भी कोई जरूरत नही पड़ती है। लेकिन क्या आपको पता है इस फ्यूचर को Flight Mode Name देने की क्या वजह हो सकती हैं।

Flight Mode का यह Future आपके काम के Disturbing के लिए नही दिया गया है बल्कि यह फ्यूचर हवाई जहाज में यात्रा करने के लिए दिया गया है। क्या आपने कभी सोचा है कि फ्लाइट अटेंडेंट Flight Take off के दौरान आपसे यह निवेदन क्यों करती हैं आप अपने मोबाइल का Flight Mode एक्टिवेट कर ले।


दोस्तो आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका स्मार्टफोन फ्लाइट के सभी सिग्नल बिगाड़ सकता है। मोबाइल को फ्लाइट मोड पर करने के बाद आपके मोबाइल की सभी सर्विसेज बंद हो जाती हैं। यदि आपका मोबाइल फ्लाइट मोड पर नही है तो आपके मोबाइल के सिग्नल फ्लाइट की Sensitive Electronic Device में बाधा डाल सकते हैं। लैंडिंग और Flight take off में हवाई जहाज की ये दो सबसे सवेंदनशील प्रक्रिया हैं जिसमे बेहद सावधानी की जरूरत होती है।


इस दौरान हवाई जहाज का पायलेट एयरपोर्ट पर स्थित फ्लाइट कंट्रोल सिंग्नल से सीधा कंट्रोल साधना पड़ता है और एक एक सेकंड के लिए टच में रहना पड़ता है। और ऐसे में आपके मोबाइल के सिंग्नल फ्लाइट के सिंग्नल में बाधा डाल सकते हैं जिससे पायलेट को ट्रैफिक कंट्रोल से निर्देश सही से न सुनाई देने की संभावना बढ़ जाती है। तो अब आप समझ गए होंगे कि क्यों आपको फ्लाइट मोड On करने लिए कहा जाता हैं जब आपकी फ्लाइट Landing या Take Off करती हैं।


तो अब आपको पता चल गया होगा कि फ्लाइट में फ्लाइट मोड क्यों activate करना पड़ता है दोस्तो अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे
Mobile में Flight Mode क्यों होता है Mobile में Flight Mode क्यों होता है Reviewed by Sonu Rajput on May 03, 2018 Rating: 5

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.