Saturday, March 30, 2019

राशन कार्ड क्या होता हैं, राशन कार्ड को अप्लाई कैसे करे


 "What Is Rashan Card In Hindi" "How To apply Rashan Card Online In Hindi" इस Topic में हम आपको बताएंगे कि आप घर बैठे online राशन कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं। वैसे तो राशन कार्ड क्या होता है ये बत्ताने की किसी को कोई जरूरत नही है लेकिन फिर भी हम आपको बता देंगे कि राशन कार्ड क्या होता।
Rashan Card Apply Kaise Kare
'राशन कार्ड क्या होता हैं'

राशन कार्ड राज्य सरकार द्वारा अपने नागरिकों अपने नागरिकों को जारी किया जाता है और उचित मूल्य की वस्तु खरीदने के लिए भारत मे इस्तमाल किया जाता है। राशन कार्ड एक तरह की भारतीय नागरिकता का प्रमाण है। इंडिया में जितनी भी जनसंख्या हैं उन सभी के पास अपना राशन कार्ड होता हैं। राशन  कार्ड हमारे देश मे Most Importante Document के रूप के देखा जाता है इसलिए राशन कार्ड को आप अपनी पहचान पत्र के रूप में भारत के अंदर कहीं भी यूज कर सकते हैं।राशन कार्ड आपको सभी घरों में देखने को मिल जाता हैं। राशन कार्ड एक Id प्रूफ है इसलिए राशन कार्ड आपको अमीर लोगो के घर भी मिलेगा और गरीब लोगों के घर भी मिलेगा। राज्य सरकार राशन कार्ड को नागरिक की आय के आधार पर जारी करता है भारत मे राशन कार्ड की 3 Catagory रखी गई है।

No.1 Antyodaya राशन कार्ड :- यह राशन कार्ड उन लोगो का बनता है जो अत्यधिक गरीब होते हैं। एक तरह से मान के चलो जो बेरोजगार होते हैं जिनकी इनकम आय शून्य के बराबर होती हैं यह कार्ड उन लोगो के लिए बनाया जाता है। इस राशन कार्ड का कलर Yellow होता हैं

No.2 BPL राशन कार्ड :- यह राशन कार्ड गरीबी रेखा से निचे आने वाले लोगो के लिए बनाया जाता है जिनकी महीने के आय 8000 रुपये से कम होती हैं यह कार्ड उनका बनता हैं। इस राशन कार्ड का कलर नीला पिला या गुलाबी हो सकता हैं

No.3 APL राशन कार्ड :- यह राशन कार्ड उन लोगो के लिए बनाया जाता हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर आते हैं ये कार्ड उन लोगो को दिया जाता हैं जिनकी income आय निर्धारित नही होती हैं यह राशन कार्ड उनके लिए बनाया जाता है। और इस राशन कार्ड का कलर नारंगी टाइप का होता है।


'राशन कार्ड को कौन अप्लाई कर सकता हैं'

राशन कार्ड को वही लोग अप्लाई कर सकते हैं जो अपने परिवार का मुखिया होता हैं। और मुखिया अपने राशन कार्ड में अपने परिवार के किसी भी सदस्य को जोड़ सकता है या हटा सकता हैं राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपके पास Address Proof होना बहुत ही जरूरी है तभी आप राशन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


'राशन कार्ड को अप्लाई कैसे करे'


दोस्तो जैसा कि आप सभी पता होगा कि हर सिटी के अंदर एक सर्कल Office होता हैं जहां ये आप राशन कार्ड बनवाने के लिए फॉर्म ले सकते हैं या फिर आप किसी फॉर्म शॉप पर जाकर भी इस फॉर्म को ले सकते हैं। या फिर आप राशन कार्ड की Official वेबसाइट से फॉर्म को Download करके प्रिंट आउट करवा सकते हो और इस फॉर्म को भरने से पहले घर के मुखिया की 3 पासपोर्ट साइज फॉटो फॉर्म ले साथ होनी चाहिए। और ये फॉटो किसी Gazetted Officer से Attest होनी चाहिए  फॉटो के साथ आपको अपने Address का Proof देना होता है। अगर आप रेंट पर रहते हैं तो आप अपना Rent Agreement दिखाकर भी काम चला सकते हैं। और इस फॉर्म को भरने के बाद आप इसको जन सेवा केन्द्र या नगरपालिका में जमा करा सकते हैं। Form को नगरपालिका या जन सेवा केन्द्र में जमा करने के बाद आपका राशन कार्ड 1 महीने के बाद आपके घर आ जाएगा। राशन कार्ड अप्लाई करने के लिए आपके पास कोई 3 प्रूफ होने चाहिए। इसमे आप आधार कार्ड का use कर सकते हैं Passport का Use कर सकते हैं, electricCity ka Bill  दिखा सकते हैं, Water Bill दिखा सकते हैं , पहचान पत्र का प्रूफ दिखा सकते हैं।


दोस्तो अगर आप ये सोच रहे हैं की राशन कार्ड को ऑनलाइन apply कैसे किया जाता हैं तो दोस्तो राशन कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपके पास जनसेवा केन्द्र का प्रमाण होना चाहिए तभी आप राशन कार्ड को ऑनलाइन apply कर सकते हैं। इसलिए हमारे पास जनसेवा का प्रमाण पत्र नही है और हम आपको live Apply करके नही बता सकते हैं। आप  जनसेवा केन्द्र जाकर अपने राशन  कार्ड को एक ही दिन के अंदर अप्लाई कर सकते हैं

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi