Tuesday, June 6, 2017

How To Apply BSEH 10th or 12th Reappear Form in Hindi( bsehexam2017.in )


Hello Friends , अगर आप 10th और 12th Class के Students है और आपको Exam में  Reappear यानि की Compartment मिली है और आप चाहते है कि Board Of Siksha Education के 10th और 12th के Reappear Form कैसे Apply करते है तो ये पोस्ट आपके लिए काफी helpful रहेगी । क्योंकि आज में आपको बताउगा की कैसे आप अपने Mobile , Computer या Laptop से कैसे अपना Bseh का 10th और 12th का Form कैसे Apply कर सकते है वो भी घर बैठे , तो चलिए Start करते है

how to apply bseh 10th or 12th reappear compartment Form

दोस्तों अगर आप अपना या किसी Relative का BSEH का 10th या 12th Reappear का किसी का भी Form Apply करने के लिए  किसी भी Computer Shop पर apply करवाने जाते है । तो Computer Shop वाला आपसे उस Form को Apply करने के आपसे 1000 रूपए तक लेलेता है । तो चलिए अब में आपको बताता हूं कि shop वाले इसमे कितने पैसे कमाता है वो एक 10th या 12th reappear form Apply करता है तो वो computer shop वाला Board के द्वारा दी गई फीस 700 रूपए pay करता है जिसके लिए वो अपने एक ग्राहक से 1000 रूपए लेलेता है और 300 रूपए वो एक फॉर्म से कमा लेता है ।

इसलिए मैंने ये Post उन Students के हित में बना रहा हु जो इतनी Fee's Afford नहीं करपाते । इसलिए में आपको इस Article में बताउगा की कैसे आप बहुत ही आसानी से अपना reappear फॉर्म apply कर सकते हो । तो सबसे पहले में आपको इस Reappear Compartment Form को Apply करने की कुछ Importent Dates बता देता हूं ,

Haryana BSEH की 10th और 12th Reappear Form को Apply करने की तारीख 

25-05-2017 से आप 13-06-2017 तक इस reappear form को बिना कोई सुल्क के Apply कर सकते है

14-06-2017 से आप 18-06-2017 तक इस Reappear Form को आप Rs.100 Rupay लेट फीस में Apply कर सकते है ।

19-06-2017 से आप 23-06-2017 तक इस Reappear form को आप Rs.300 रूपए लेट फीस में Apply कर सकते है ।

24-08-2017 से आप 28-06-2017 तक इस Reappear Form को आप Rs.1000 रूपए लेट फीस में अप्लाई कर सकते है ।

और अगर आप 28-06-2017 तक भी आप Compartment Reappear के Form को Apply नहीं करा सके है तो जल्दी से आप Bseh Board से Contact करे ।


BSEH 10th और 12th Reappear Form कैसे करे apply


तो सबसे पहले आपको Haryana Board की Official Website पर Visit करना होगा और वहा से आप 10th और 12th Compartment वाले लिंक पर visit कर सकते है और अगर आप यही से Visit होना चाहते है तो आप इस Link पर Click करके सीधे Compartment form apply वाले form पर visit हो सकते हो



तो अब आपके सामने कुछ इस तरह का Interface open होगा जिसमें कुछ Important dates होगी जैसा की में आपको ऊपर बता चूका हूँ  तो अब आपको सबसे पहले Click Here To Self Registration पर Click करे जैसा की आप नीचे Image में देख सकते है ।




तो अब आपके सामने कुछ इस प्रकार से interface open होगा जिसमे आपको अपना Exam Roll Number डालना होगा , और इसको Search कर देना होगा ।




जैसे ही आप अपना Roll Number Search करते है तो अब आपके सामने आपके Roll Number से समन्धित जानकारी आपके सामने आ जायेगी , की आपके कोनसे Subject में Reappear है और आपका आधार संख्या क्या है और आपके Mother और Father और आपका नाम जैसी सारी जानकारी आ जाएगी ,

तो अब आपको कुछ empty Box Fillup करने है जैसा की आपका Mobile Number क्या है। आपकी email id क्या है और आपका Address क्या है कुछ इस प्रकार की Information आपको यहाँ डालनी है और इसको अब Import कर दीजिए ,  import करने के बाद आपके mobile Number पर BSEH की तरफ से एक Msg आयेगा जिसमे User Name और Password दिया गया होगा , इस msg को कही न कही safe रखे।




तो अब आपको Make Payment पर click करना है और आपके द्वारा दी गई जानकारी आपको चेक करनी है और Check करने के बाद Make Payment by ICICI पर क्लिक कीजिये ।



तो अब आपको Make Payment पर Click करना होगा और जो Payment कर रहा है उसका नाम और Adress जैसी जानकारी आपको डालनी है और इसको Pay पर click कर देना है ।



जैसे ही आप Pay पर Click करते है तो ये आपको ICICI की Net Banking Page पर Transfer कर देगा । यदि आपके पास ICICI की Net Banking नहीं है तो आप Other Bank की भी Net Banking Use कर सकते है इसके लिए आपको other पर click करना होगा । Net Banking से BSEH की reappear form की फीस यहाँ आपको 710 रूपए देनी होगी , अगर आप अपना यहाँ Debit Card Use करते है टी आपको यहाँ only 700 Rupay फीस देनी होगी ।




यहाँ ये आपको जो भी Paymemt Method सभी लगे आप उससे पेमेंट कीजिये और अपनी Money को काफी हद तक बचाहिये ।

Payment Successful Done होने के बाद ,अब आप एक काम कीजिये और  एक कफ कोफ़ी या चाय पीजिये ☺ , क्योंकि अब आपका Reappear Compqrtment का Form Successful भरा जा चूका है ।

और अब आप एक काम कीजिये मन लगा कर Study कीजिये और अपने Exam के Compartment को Creak कीजिये और अगली class के लिए Qualify कीजिये , I hope Wise You All The Best ।

दोस्तों ऐसा करके आप अपना 10th या 12th का Reappear Compartment का online Form Apply कर अपने पैसो को कुछ हद तक बचा सकते है ,

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरी ये Article पसंद आई होगी और आपके लिए काफी helpful रही होगी तो plzz इस Post को Facebook और अपने दोस्तों से जरूर शेयर करे , और हमारी website को Subscribe करना मत भूलना , धन्येवाद ।
How To Apply 10th or 12th Bseh Reappear exam form 2017 , What is Reappear exam Fee in bseh , haryana board me 10th reappear form kaise apply kare , bseh me 12th ka compartment exam form kaise bhare , Bhiwani board 10th reappear form kaise apply kare , Bhiwani board me 12th ka exam compartment form kaise apply kare,.

2 comments:

  1. hlo sir meri payment nhi hui thi mane ab payment krni h to mujhe Resistration number to pta chal gya pr password kya h ye ni pta plz help me

    ReplyDelete
  2. It’s honestly fine post which I’ve discovered on net. Keep sharing new things on it. custom dissertation writing service I’m waiting for new blogs. Thank you for developing and sharing this blog.

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi