वेलेंटाइन डे क्या है Valentine Day History In Hind

Share:
वेलेंटाइन डे क्या है Valentine Day History In Hindi  और वेलेंटाइन डे 14 फरबरी को क्यों मनाया जाता है हर साल की तरह इस साल भी वैलेंटाइन डे 14 फरबरी मनाया जा रहा है। क्या अपने कभी सोचा है वेलेंटाइन डे हमेशा 14 फरबरी को ही क्यों मनाया जाता है क्यों वेलेंटाइन डे हर साल की तरह 14 फरबरी को ही क्यो आता है। आपमे में से 99 परसेंट लोग नही जानते होंगे कि हम वेलेंटाइन डे को 14 फरबरी को ही क्यों मानते है। दोस्तो हम आपको बता दे कि वेलेंटाइन डे को हम होली या दीवाली के जैसे नही मना सकते हैं। वेलेंटाइन डे दो प्रेमी और प्रेमिका का प्यार का इजहार का दिन होता है।
Valentine Day History In Hindi

 लोगो को बस वेलेंटाइन डे के बारे में बस इतना ही मालूम है कि इस दिन लड़का या लड़की अपने प्रेमिका को अपने प्यार का इजहार करता है। बस लोगो को इतना ही पता है लेकिन इसके पीछे एक सच्ची घटना घटित है जो 99 परसेंट लोगो को नही पता है। तो चलिए फ्रेंड्स अब आते है इस पोस्ट के टॉपिक पर और आपको बताते है कि वेलेंटाइन डे को हम 14 फरबरी को ही क्यों मानते हैं

1260में संकलित की गई 'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नामक पुस्तक में सेंट वेलेंटाइन के बारे में विस्तार से वर्णन किया है। जिसके अनुसार रोम में तीसरी शताब्दी के सम्राट क्लॉडियस का शासन हुआ करता था। सम्राट क्लॉडियस का यह मानना था की विवाह करने से पुरुषों की शक्ति और बुद्धि कम होती है। और सम्राट क्लॉडियस ये कभी भी नही चाहता था कि मेरी सेना में कोई भी सैनिक बल बुद्धि से कमजोर रहे। इसलिए  सम्राट क्लॉडियस ने अपने साम्राज्य में एक घोषणा करते हुए कहा कि  कोई भी सैनिक या अधिकारी हमारे साम्राज्य में विवाह नहीं करेगा। सम्राट क्लॉडियस के साम्राज्य में संत वेलेंटाइन नाम का एक नागरिक हुआ करता था जो सम्राट क्लॉडियस के क्रूर आदेश का विरोध किया करता था।


 वेलेंटाइन  ने सम्राट क्लॉडियस के इस आदेश का उल्लंघन किया और चोरी छिपे वो सम्राट क्लॉडियस के सैनिको की शादी करवाया करता था। वेलेंटाइन भी एक लड़की से सच्चा प्यार करता था और वो लड़की भी वेलेंटाइन को सच्चा प्यार करती थी लेकिन उन दोनों ने अपने प्यार का इज़हार एक दूसरे अभी तक नही किया था। एक दिन सम्राट क्लॉडियस को वेलेंटाइन के चोरी छिपे सैनिकों की शादी करवाने के बारे में पता चल गया। और सम्राट क्लॉडियस ने अपने साम्राज्य के नियम का उल्लंघन करने के आरोप में वेलेंटाइन को बंदी बना लिया और वेलेंटाइन को मौत की सजा सुनाई।


 जब वेलेंटाइन को 14 फरबरी के दिन शूली पर चढ़ाया जा रहा था तब वेलेंटाइन से मरने से पहले उसकी आखिरी इच्छा पूछी। तब वेलेंटाइन ने अपनी आखिरी इच्छा झाहिर करते हुए कहा कि वो सम्राट क्लॉडियस के बेटी से सच्चे दिल से प्यार करता है। और मरने से पहले उसने सम्राट क्लॉडियस की बेटी को अपने प्यार का इजहार किया और वेलेंटाइन को सूली पर चढ़ा दिया गया और वेलेंटाइन ने अपने प्यार का इज़हार करते हुए सूली पर अपना दम तोड़ दिया। तभी से लोग वेलेंटाइन को 14 फरबरी के दिन वेलेंटाइन डे के रूप में मनाने लगा

दोस्तो हमे उम्मीद है आपको हमारी ये आर्टिकल जरूर पसंद आई होगी। इसी ही दिलचिप्स जानकारी सबसे पहले पाने के लिए आप हमें यहां फॉलो करना ना भूले और आपको हमारी ये आर्टिकल पसंद आई हो तो इसको दिल से लाइक करे।


Tage
वेलेंटाइन डे क्या है Valentine Day History In Hindi  और वेलेंटाइन डे 14 फरबरी को क्यों मनाया जाता है, वेलेंटाइन डे क्या है Valentine Day History In Hindi  और वेलेंटाइन डे 14 फरबरी को क्यों मनाया जाता है , valentine Day Kya Hai, Valentine day 14 February ko kyu manaya jata hai, valentine Kon Tha , Valentine day story in hindi. 

No comments

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi