India's No.1 Technical Blog


Thursday, November 30, 2017

Drone क्या है, ड्रोन की पूरी जानकारी हिंदी में।


दोस्तो आपने कहीं ना कहीं drone के बारे में तो जरूर सुना होगा और कहीं न कहीं आपने इसको किसी Movies या Videos में देखा भी होगा। दोस्तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले कि आखिरकार ड्रोन क्या होता है। इसको कैसे खरीदा जा सकता है और इसको इसको उड़ाने के लिए हमको क्या क्या Permission चाहिए होती है।
Drone Kya Hai

Drone क्या है What Is Drone In Hindi

Drone एक ऐसा Gadget है। जिंसको आप Air में Fly कर सकते हैं। Drone एक मात्र ऐसा System होता है जिसमे Human Control के Autonomously Fly करता है। Drone का पूरा Control इसके Remote या किसी Computer  नियंत्रित किया जाता है। Market में कुछ ऐसे भी drone Available हैं जिनका कंट्रोल आपके एंड्राइड स्मार्टफोन से हो जाता है। Drone की Speed, Navigation, Left , Right , Up ,Down , Aerobatics etc आपके Computer या Remote द्वारा Easily Control किया जाता है।


Drone के जरिये आप Video शूट भी कर सकते हैं क्योंकि ड्रोन में आपको ऐसा इनपुट दिया जाता हैं जिसके जरिए आप किसी भी कैमरा को कनेक्ट कर सकते हैं। और वैसे देखा जाय Market में जितने भी अपग्रेड Drone आ रहे हैं उन सभी मे Camera अंबिल्ड आ रहे हैं।


आप इंडिया के अंदर बिना Goverment Permissions के Drone Fly नही कर सकते हैं। क्योंकि अभी फिलहाल इंडिया में Drone उड़ाना illegal   है 7 Oct 2014 को DGCA Director General Of Civil Aviation के द्वारा Notice जारी किया गया था जिसमे इंडिया के अंदर Drone उड़ाना Illegal माना गया था । India में Drone को उड़ाने के लिए एक Draft Policy PDF फ़ाइल जारी की गई थी। जिसमे कुछ जरूरी बातें बताई गई थी आप इस PDF File को यहां से Download Drone Draft Policy  कर सकते हैं।


india के अंदर Drone कैसे उड़ाए

इंडिया में Drone उड़ाने के लिए आपको DGCA से एक Unique   Identification Number के लिए आपको Registration करना होगा और UIN नम्बर आपके Drone पर लगाया जाएगा जिससे आपकी Drone की पहचान की जा सके। जैसा कि हमने आपको बताया ही है इंडिया में बिना Permissions के Drone उड़ाना illegal है। इसलिए Drone लेने से पहले आप Drone का UIN Registration करवा लें। अगर आप Drone को खरीदना चाहते हैं यो आप अमेज़न और फ्लिपकार्ट से बहुत ही आसानी से खरीद सकते हैं।


अगर आप इंडिया के अंदर Drone को 200 फ़ीट के ऊपर उड़ाने के लिए जाते हैं तो इसके लिए आपको DGCA से permission लेना पड़ेगा और यदि आप 200 के अंदर Drone को Fly करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Local Administrator से Permission लेना पड़ेगा.

 दोस्तो हमे उम्मीद है आपको Drone के बारे में कुछ Basic जानकारी मिल गई होगी। और अगर आपके मन मे कोई सवाल जवाब है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपकी पूरी Help करेंगे। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप्प और फेसबुक पर जरूर शेयर करे।
Drone kya hai , What Is Drone , Drone Information in Hindi , How to Work Drone in Hindi , Drone Full Guide In Hindi , Drone ki puri jankari hindi me ,

2 comments:

  1. Nice And Very useful info,
    This article important and really good the for me is.Amazing write-up,Great article. Thanks!

    https://www.lukhidiamond.com/LOOSE-DIAMONDS

    ReplyDelete
  2. Thanks for the information about drone. So we need some permissions to fly drones. How much a
    drone cost ?

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi