Header Ads

Paytm Payment बैंक क्या है ? Paytm बैंक में New Saving Account कैसे खोले


Hello Friends , Paytm ने Finally अपना Paytm Payment Bank Account लॉन्च कर दिया है जिसमे आप अपना  और बैंकों की तरह Paytm बैंक में अपना Saving Account खोल सकते हैं । दोस्तो आज की Post में हम आपको  Paytm Bank Account के बारे के कुछ बाते यहां आपसे शेयर करने वाले हैं।
Paytm Payment Bank Account

दोस्तो Post को Start करने से पहले में मेरा Introduction दे देता हूं । नमस्कार दोस्तो मेरा नाम हैं Sonu Rajput और में Www.sonurajput.com Website का Owner हु , और में Continue पिछले 2 साल से Technology , Mobile Gadget Or Hindi News जैसी जानकारी अपने Blog Publish कर रहा हूँ और ये मेरो SMI पर पहली post है । तो चलिए दोस्तो Post को Start करते हैं


Paytm Payment Bank Account क्या है ।

Paytm दुनिया का एकमात्र ऐसा e-wallet है जो कि अब Paytm बैंक चुका है जहां आप अपना खाता खोल कर अपने पैसों को सेफ रख सकते हैं वैसे तो Paytm may2017 में Paytm Payment Bank बन गया था लेकिन Paytm Bank Account Create करने के लिए कुछ खास यूज़र्स को Invites किया गया था । लेकिन अब Finally आप अपना Paytm पर Account बनाकर घर बैढे अपना Paytm Payment Bank Account खोल सकते हैं । आप अपने Paytm Bank Account के जरिये दुनिया मे कहीं भी Online Transactions कर सकते हैं यहां आपको एक Rupay का ATM Debit Card दिया जाता है जिसको आप पूरे india में कहीं भी किसी भी ATM Machine में Use कर सकते हैं ।


Paytm Payment Bank में New Account कैसे बनाये

Paytm Payment Bank में अपना Bank Account Creat करना बिल्कुल एक दम सरल है फिर भी हम आपको यहां कुछ पॉइंट्स के  माध्यम से बताते हैं कि कैसे आप अपना paytm payment bank account में अपना Account creat कर सकते हैं

सबसे पहले आप Google Play Store पर जाए और वहां paytm search करे यदि आपने पहले से paytm app install किया हुआ है तो plz आप एक बार paytm application को Google प्लेसमेन्ट Store से Update कर  ले ।

जैसा कि Paytm पर आजकल सभी account होता है तो सबसे पहले आप paytm application में अपने आप को login कर लीजिए ।

Step-1

लॉगिन करने के बाद अब आपको Bank Account वाले icon पर click करना है

Step-2

अब आप इसकी सावधानी पूर्वक इसकी गाइड लाइन पढ़े और अपना Password Set करे

Step-3

अब आपको अपना आधार। कार्ड number डालना होगा और next पर click कर दीजिए । और सभी जानकारी देने के बाद अब आपको अगले पेज पर Nominee Name पूछा जाएगा और यदि आप nomini name नही देना चाहते तो आपई I Don't Want To Add a Nominee के विकल्प का चयन करे ।

Step-4

अब आपको अपना पता डालना है अगर आपने paytm से पहले खरीदारी की है तो आप  पहले वाले address को select कर सकते हैं ।

Step-5

अब आपको KYC और Non KYC Information यहां डालनी है अगर आप KYC ग्राहक हैं तो आपको कुछ करने की जरूरत नही हैं आपका Account कुछ मिनटों में खुल जाएगा । और अगर आप Non-KYC ग्राहक हैं तो आपको अपना जरूरी दस्तावेज से KYC की जानकारी मुहिया करवानी होगी । KYC Verification के लिए आपको Paytm प्रतिनिधि से अपॉइंटमेंट Schedule करना होगा । और फिर इसके बाद एक Paytm प्रतिनिधि आपके घर आकर आपके जरूरी दस्तावेज को चेक करके आपका एकाउंट खोल देगा ।


सभी प्रक्रिया सफल होने के बाद आपके Paytm Number पर एक Msg आएगा जिसमे आपके Paytm Bank Account की जानकारी दे गई होगी । और इस msg में आपको अपना Rupay वाला Debit कार्ड की भी जानकारी आपको मिल जाएगी । तो ऐसा करके आप अपना Paytm Payment Bank Account Create कर सकते हैं


 Paytm Bank में पैसे कैसे जमा करे

आप Add Money में जाकर अपने Paytm Balance की जानकारी हासिल कर सकते हैं और वही से आप अपने Paytm account से दूसरे बैंक की app से NEFT ओर IMPS के जरिये पैसे अपने Paytm Account में Transfer कर सकते हैं

अगर आपको पहले वाला method थोड़ा सा Hardly लगता है तो आप दूसरा तरीका अपना सकते हैं आप अपने Nearby Paytm ब्रांच जाए और वहां जाकर आप अपने Account में Cash जमा करा सकते है । अभी फिलहाल Paytm Bank एकाउंट की एक ही फ्लैगशिप ब्रांच है।


Paytm Bank Account में मिलने वाली ब्याजदर क्या है

Paytm Bank account में न्यूनतम धन रखने की कोई सीमा नही है और आप अधिकतम 1 लाख रुपये से ऊपर paytm बैंक एकाउंट में बैलेंस नही रख सकते हैं । आप 1 लाख से अलग अपने paytm wallet में बैलेंस रख सकते हैं । Paytm Payment Bank Account में आप 4 प्रतिसत की अपने सेविंग account में पा सकते हो ।


तो दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको ये Article पसंद आई होगी । और अगर आपके मन में किसी प्रकार के सवाल जवाब हैं तो आप हमे whatsApp या Comment के जरिये पूछ सकते हैं , धन्येवाद ।

1 comment:

  1. Nice bro .

    Good info

    Apke blog par kitne post hai.

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.