India's No.1 Technical Blog


Wednesday, May 31, 2017

Ransomware क्या है , What Is Ransomware Or How To Be Safe In Hindi


Hello Friends , दोस्तों हो सकता है कि आपको Ransomware की ज्यादा जानकारी ना हो की  Ransomware क्या है ( Ransomware In Hindi ) लकिन इसके बारे में पता होना बहुत ही जरुरी है । दोस्तों जब आपके Computer पर Ransomware का Attack होता है तो आपके Computer System में जितना भी तमाम Deta होता है वो सारा का सारा Lock हो जाता है या कहु तो Hack हो जाता है और RANSOMWARE Attack एक बहुत ही Serious Attack है

Ransomware Kya Hai ,

दोस्तों जैसा की आपको पता है Ransomware को हम हिंदी में फिरौती कहते है और फिरौती को एक Kidnapper Demand करता है और फिरौती के लिए Kidnapper कुछ भी आपसे Demand कर सकता है इसलिए क्या आप जानते है कोई hacker आपके Computer Deta के बदले फिरौती की Demand कर सकता है जी हां दोस्तों ये सब तब होता है जब आपके Computer में Ransomware Attack आ जाता है और Ransomware एक तरह का Malware है तो वो आपके Computer के सभी Deta File को Lock कर सकता है Encrypt कर सकता है or encrypt करने के बाद Hacker आपसे demand करेगा की अगर आपको अपना deta वापिस चाहिए तो आपको इसके बदले  हमे पैसे देने होंगे और इसके बदले हम आपको एक ऐसी key देंगे जिसके जरिये आप अपने Deta को वापसी Recover कर सकते है  ।  Ransomware का Attack दिन पर दिन काफी होता जा रहा है पिछले साल काफी सारी कॉर्पोरेट कंपनियों को Ransomware malware के कारण बहुत ही Important Deta चोरी होने का खामियाज़ाना भुगतना पड़ा है लेकिन अब तो कॉमन हो गया individual Users पर भी Ransomware अटैक होते रहते है ।


और दोस्तों ये जरुरी भी नहीं है कि आप hackers को पैसे देकर आपका System Decrypt हो ही जायेगा और आपका System पहले जैसा हो जाएगा , ऐसा बिल्कुल भी नहीं है और हो सकता है कि hackers आपसे आपके System का डेटा देने से पहले आपसे और पैसो की फिरौती मांगे , और हो सकता है कि Hacker आपके Pc में कितना Deta है उसके अनुसार भी आपसे पैसे मांग सकता है और जितना ज्यादा Deta आपके System में होगा Ransomware हैकर्स आपसे उतने पैसो की Demand करे , और Ransomware से मुक्ति पाने के लिए हो सकता है कि Hackers आपसे Bitcoin के थरु फिरौती की मांग करे लकिन कुछ ऐसे Users होते है जिनको नहीं पता होता है कि Bitcoin क्या होते है और इसी कारण वो अपना डेटा Loss कर लेते है और वैसे भी किसी hackers को पैसे देने के बदले अपना डेटा recover करवाना ये तो एक निज़्ज़ात पाने वाली बात होगी ना और ऐसे में System का Deta recover करने के लिए मान भी लेते है कि आप hackers को bitcoin वाली Currency दे भी देते है जितनी उनोहने डिमांड की है तो इसकी कोई Gurantee नहीं है कि Hackers आपका data आपको वापिस कर दे और हो सकता है कि हैकर्स आपसे कुछ और पैसो की फिरौती की demand करे ।

ये भी पढ़े :- SBI Bank में Online Pan Card कैसे Submit करे

ये भी पढ़े :- ATM Card से Fund Transfer कैसे करे

ये भी पढ़े :- WhatsApp में Blue Text Msg कैसे type करे  

ये भी पढ़े:- WhatsApp में Group Admin को कैसे Remove करे


तो ऐसे में मैं आपको कुछ ऐसी Tips बताने वाला हु जिससे आप अपने Computer का पूरा देता Save रख सकते है और अगर आपके Computer पर कोई Ransomware Attack होता है तो भी आप उससे बचे रह सकते है ।

How To Be Safe , Ransomware Attack से कैसे बचे .

Portable Hard Drive 

दोस्तों सबसे पहले आप अपने Deta को Safe रखने के लिए आप एक Portable Hard Drive खरीद लीजिये चाहे वो 1TB हो या 2TB  अपने System के Deta के Size के अनुसार भी आप कोई भी Portable Hard Drive खरीद लीजिये । और जब भी आपको Time मिले आप अपने Computer के Deta उस Portable Hard Drive में save करते रहे , जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनियां होती है अक्सर वो अपना personal डेटा किसी Portable या Cloud Storage में Save रखकर सेफ रखती है और समय आने पर वो डेटा काम आ जाता है । इसलिए अगर मान लीजिए की आपके system में Ransomware नाम का कोई Malware आ जाता है तो आप अपने System को Formate करके और फिर से Window Install करके आप उस Portable Hard Drive से अपना Deta Recover कर सकते है । और एक बात और धयान में रखिये की portable Hard drive को तभी Use kijiye जब आप pc के Deta का Backup ले रहे हो या Backup install कर रहे हो । तो इसको तभी इसे कीजिये और ervery time इसको Pc से Connect मत रखिये ।


Email से आई Media File पर रखे नज़र

Ransomware Attack 90 persent Email की Attachment File द्वारा ही आते है हैकर्स आपके Email पर एक ऐसा Attachment Media File EMail Send करता है आपकी Email id पर जिसमे एक Ransomware Malware छुपा होता है । आप जब तक इस Type के Email Open न करे जब तक आप ये सुनिश्चित न कर ले की ये Attachment email किसने आपको Send किया है और इस Attachment में क्या है और आप अपने Email में कभी भी .exe File कभी भी download मत कीजिये क्योंकि वो एक Ransomware Malware हो सकता है

Windows Extension File Always Shows

अपने Window की File के Extension को हमेशा On करके रखिये क्योंकि इससे आप ये देख सकते है कि ये एक Ransomware है या नहीं , क्योंकि अक्सर देखा गया है कि Ransomware Malware हमेशा .Mp4.exe ,
.avi.exe or .Doc.exe  तो Ransomware आपको दिखने में ये लगे की वो एक Media File है और इनको Open करने से ये File आपके computer में Ransomware Malware चालू कर सकती है


अच्छा सा Anti-Virus Use कीजिये

हो सके तो आप अपने PC में एक अच्छा सा Anti-Virus , Firewall या Internet Securit जैसे Software Purchase करके रखिय क्योंकि इनके होने से आप Ransomware Attack से कुछ हद तक सेफ रह सकते है ।


Disable All Internet Connection

अगर आपको अपने Computer में कुछ ऐसी गतिविदिया लगे जिससे आपको ये लगे की ये एक Ransomwarr Attack है तो आप जल्दी से आप सभी Internet Connection Off कर दीजिए क्योंकि पुरे Computer Deta को Lock करने के लिए Ransomware को फैलने के लिए थोड़ा सा Time तो जरूर लगता है और ऐसे में आप अपने Pc का Deta कुछ हद तक सेफ रख पाएंगे ।

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि ये tips आपको Ransomware से सेफ रखने के लिए काफी helpful रहे होंगे और ऐसा करके कुछ हद तक आप ransomware attack से बच सकते है ।

दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आई होगी तो दोस्तों plzz इस post को Google plus और Facebook पर जरूर Share करे और हमारी वेबसाइट को Subscribe करना मत भूलना ,धन्येवाद ।



1 comment:

  1. Hi,
    This article is very impressive and helpful keep it up.
    Thanks to share us.
    http://viralprogrames.blogspot.com/2017/07/write-c-program-that-take-value-by-programmer-by-using-array.html

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi