Header Ads

Indian Currency पर महात्मा गांधी की Photo क्यों लगाई जाती है


Hello Friends , क्या आपको पता है Indian Currency के 10 , 20 , 50 , 100 , 500 और  2000 के नोट पर Mahatma Gandhi जी की फोटो क्यों लगाई जाती है अगर आपको नहीं पता है तो चलिए अब हम आपको बताते है कि इसके पीछे का क्या राज है ।

Bhartiye Noto par Mahatma Gandhi ji ki photo kyu lagai jati hai

अगर आप ये सोच रहे है कि भारत को आज़ाद कराने में महात्मा गांधी जी  का अहम् रोल था और इसलिए  उनकी फोटो भारतीय नोटों पर छापी जाती है  तो आप गलत सोच रहे है भारत को आज़ाद कराने में महात्मा गांधी से भी बड़े क्रान्तिकारो के नाम आते है लकिन उनकी फोटो भारतीय मुद्रा पर कही नहीं छापी जाती है । तो इसलिए आप ये बात अपने दिमाक से निकाल दे की महात्मा गांधी जी ने भारत को आज़ाद कराया था इसलिए उनकी फोटो इंडियन करेंसी पर छापी जाती है इसलिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं है ।


जैसा की हम सभी को पता है इंडिया में तरह तरह के लोग है जो चाहते थे की भारतीय करेंसी पर उनके राज्ये के किसी हीरो की फोटो छपे और भारत को आजादी दिलाने में प्रत्येक राज्ये से कोई न कोई क्रांतिवीर आज़ादी के लिए या तो सूली पर चढ़ा या फिर वो अंग्रेजो दुवारा इनकाउंटर में मारा गया । तो इसलिए इंडिया के हर राज्ये के लोग यही चाहते थे की भारतीय नोटों पर उनके राज्ये के सहीद क्रांतिवीर की फोटो हो ।



और अब बात की जाये तो इंडिया में तरह तरह के धर्म के लोग रहते है और अब बात हिन्दू - मुस्लमान के मजहब की भी थी अलग अलग रिवाज के लोग ये भी चाहते थे की उनकी करेंसी नोटों पर उनके मजहब के किसी जाबाज की फोटो हो तो इसलिए जितने तरह के लोग उतने तरह के मतभेद । और ये काफी दुविदा हो गई की आखिर कार इंडियन करेंसी पर किस जाबाज़ की फोटो लगाई जाए ।



तो ऐसे में महात्मा गांधी जी एक ऐसे व्यक्ति थे जो हर मजहब के लोगो में बेढते थे और उनके मन में किसी के प्रति कोई भेदभाव नहीं था वो हिंदी मुस्लिम सिख ईसाई सभी धर्मों के लोगो के साथ बहुत अच्छे से प्रेम करते थे और सभी को समानांतर सहयोग करते थे उनके मन में किसी के प्रति कोई क्रोध या कोई इर्स्या या कोई भेदभाव ऐसा कुछ भी नहीं था और महात्मा गांधी जी एक क्रांतिकारी थे । और भारत को आजाद कराने में इंडिया के सभी हिन्दू मुस्लिम सिख ईसाई सभी का अहम् योगदान था ।

ये पढ़े :- 15 August को Independence Day क्यों मनाया जाता है
ये पढ़े :- 13 जनवरी को लोहड़ी का त्योहार क्यों मनाया जाता है
ये पढ़े :- Janmashtami क्यों मनाई जाती है पूरी जानकारी हिंदी में


तो इसलिए इस मत में सभी को महात्मा गांधी जी ढिक लगे और देखा जाये तो वो सभी मजहब के हीरो भी थे तो इसलिए गांधी जी को इंडियन currency पर लाया गया और जब से आज तक महात्मा गांधी जी की फोटो आपको इंडिया के सभी नोटों पर देखने को मिलती है।

तो इसलिए इंडियन करेंसी पर महात्मा गांधी जी की फोटो लगाई जाती है और इससे पहले इंडियन करेंसी पर अशोक चक्र हुआ करता था उसलिए अशोक चक्र को हटा कर महात्मा गांधी जी को जगह दी गई ।


अगर दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो Plz इस पोस्ट को Facebook और WhatsApp पर जरूर शेयर करे , धन्येवाद ।

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.