Republic Day Speech In Hindi 2018 - 26 January Speech In Hindi

Share:
Republic Day Speech In Hind 2018 की इस आर्टिकल में आप सभी का तह दिल से स्वगात है। आज हम अपने पाढको के लिए 26 January के लिए republic day speech in hindi लेके आये हैं। अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आपको republic day पर एक अच्छी सी speech चाहिए और वो भी हिंदी में , तो आज हम आपको इस आर्टिकल में 26 जनवरी पर भाषण की पूरी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।
26 January 2018
Republic Day Speech In Hindi 2018
अगर आपको republic day speech को लोगो के सामने बोल कर सुनाना हैं या फिर आप एक विद्यार्थी हैं तो आप इस भाषण को कहीं कॉपी पर लिख ले।

तो चलिए अब हम आपका ज्यादा समय खराब ना करते हुए सीधे अपनी इस Republic day speech पर आते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

Republic Day Speech In Hindi 2018

दोस्तो जैसा कि हम सभी को पता ही होगा कि हमारे शताब्दियों की परतंत्रता के उपरांत भारत 15 August 1947 को स्वतंत्र हुआ था। सन् 1930 से भारत के क्रांतिकारी भारत को एक संविधान वाला देश बनाना चाहते थे लेकिन 26 जनवरी सन् 1950 को हमारे देश को पूर्ण स्वायत्त गणराज्य घोषित किया गया था और इसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था। भारत इस संविधान के अनुसार गणराज्य घोषित किया गया और तभी से 26 जनवरी के दिन प्रतिवर्ष गणतंत्र-दिवस के रूप में सारे भारतवर्ष में बड़ी धूम धाम से मनाया जाने लगा।

26 जनवरी 1950 को भारत पूर्णरूपेण गणतंत्र राज्य घोषित कर दिया गया। इसी दिन भारत के लोग पूर्ण रूप से स्वाधीन हो गए। उस दिन लार्ड माउंटबेटन (गवर्नर जनरल) के स्थान पर डॉ. राजेन्द्र प्रसाद हमारे राष्ट्र के प्रथम राष्ट्रपति बने। 26 जनवरी की सांय को भारतवासी अपनी संविधान की खुसी में अतिशबाजी करते हैं। और रात के समय सरकारी भवन पर रंगीन लाइट लगाई जाती हैं। स्कूल कॉलेज और गांव में 26 जनवरी के ऊपर सभाएं की जाती हैं और इन सभाओं में भारत की एकता अखण्डता व स्वतंत्रता बनाय रखने की कसम ली जाती हैं।

भारत एक ऐसा देश है जहां सभी धर्मों के लोग और प्राचीन संस्कृति जहां बस्ती हैं वो देश हमारा भारत है। और सभी अपने देश के लिए कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहते हैं। भारत को स्वतंत्र कराने के लिए भगत सिंह जैसे वीरों ने भारत के लिए अपनी जान भी गवाई हैं इसलिए हमें ये स्वतंत्रता बहुत मुश्किल से और कई सहीद वीरों की वजह से मिली है इससे बर्बाद ना होने दे और पढ़े लिखे और भारत को नई उपलब्धि दिलवाए।

हमारे देश के नरेंदर मोदी (भारत के प्रधान मंत्री) जी का कहना है की “सबका साथ – सबका विकास” तो दोस्तों इसे फॉलो करे और भारत को विकास करने में मदद करे। और भारत को स्वच्छ बनाए रखने में अपना पूरा योगदान दे धन्येवाद। Republic Day Speech In Hindi 2018, 26 जनवरी पर भाषण, 26 january par bhasan, Republic Day Speech Kaise Kare,republic day kya hai, Republic day ki puri jankari,

1 comment:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi