India's No.1 Technical Blog


Friday, November 17, 2017

सर्दियों में अदरक की चाय क्यों पीने के हैं ये 3 गज़ब के फायदे


अदरक एक ऐसी चीज हैं जो हर किसी के घर मे पा जाती है । अदरक का सेवन सब्जी और ज्यादातर चाय में किया जाता हैं। सर्दियों में अदरक का चाय में न होना वैसे ही होता हैं जैसे कि बिना नमक की सब्जी का सेवन करना। इसलिए जैसे सब्जी में नमक जरूरी हैं वैसे ही सर्दियों में चाय में अदरक का यूज होना भी उतना ही जरूरी हैं। अदरक की चाय में काफी हेल्दी पोष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं ।
Adrak tea
Image Source Healthindia.com
अदरक की चाय में हमे जीवाणु रहित, जलन नाशक और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर आसान सी भाषा मे कहे तो अदरक को दवाई के तौर पर भी यूज किया जा सकता हैं । इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि सर्दियों में अदरक की चाय पीने के ये 3 गजब के फायदे, तो चलिए जानते हैं।


सर्दियों में अक्सर झुकाम होना सामान्य बात हैं । लेकिन अगर आप अदरक की चाय का सेवन करते हो तो आपको सर्दियों में कभी भी झुकाम नही होगा । सर्दियों में अदरक की चाय पीने से आपको सर दर्द की भी प्रॉब्लम नही आएगी ।

अक्सर हम कहीं बाहर घूमने फिरने जाते हैं और ऐसे में आप बस या गाड़ी से ट्रेवल कर रहे होते है। तो ट्रेवल में उल्टी का होना तो सामान्य बात है। अगर आप सफर करने से पहले अदरक की चाय या अदरक चबा कर ट्रेवल करते हैं तो आपको कभी भी ट्रेवल के दौरान उल्टियां नही आएगी ।


सर्दियों में चाय में अदरक का सेवन करने से आपके शरीर मे गर्मी पैदा होती हैं क्योंकि अदरक थोड़ा गरम होता है और इसका ज्यादातर सेवन सर्दियों में अपने आप को गरम रखने के लिए चाय के इस्तमाल किया जाता है। और यदि आप अदरक का सेवन करते हैं यो ये आपकी पाचन शक्ति को और मजबूत करता है। और खाना पचाने में भी अदरक अहम भूमिका निभाता हैं।

दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको ये आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा। और अगर आप ऐसी ही आर्टिकल आगे देखना चाहते हैं तो आप हमें यहाँ फॉलो कर सकते हैं। और ये आर्टीकल आपको अच्छा लगा हो तो इसको दिल से लाइक कर दीजिए और इस आर्टिकल को फेसबुक और व्हाट्सअप पर भी शेयर कर दीजिए।

1 comment:

  1. bahut hi achhi post hai sir .. very informative thank u.
    दोस्तों अगर आप क्रिकेट के बारे में ऐसी ही दिलचस्प और रोमांचक किस्से पढ़ना चाहते हैं वो भी हिंदी में तो आप मेरी वेबसाइट www.cricketam.com पर जा सकते हैं.

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi