India's No.1 Technical Blog


Saturday, November 18, 2017

क्या आपको पता है Bullet Proof Jecket कैसे काम करती है ?


Hello Friends आज  की पोस्ट हमारी Tech Category से Related है और आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आर्मी के जो सोल्जर होते हैं और जो वो Bullet Proof Jecket पहनते हैं तो वो बुलेट proof जैकेट कैसे उनकी सुरक्षा करती हैं और ऐसा क्या होता हैं इन बुलेट proof jecket में जिंसको एक bullet गोली भी भेद नही सकती है। तो चलिए दोस्तो जानते हैं कि क्या है इसके पीछे का राज और कोनसी इसमे science use की गई हैं।
Bullet Proof Jecket कैसे काम करती है

दोस्तो पहले की जो लड़ाई होती थी वो तीर भाले तलवार से होती थी तो उस टाइम क्या होता था कि तलवार और तीर से बचने के लिए हम भाले का use करते थे जैसा की आप नीचे दिए दी गई image में देख सकते हैं। तो उस टाइम तो हम भाले को अपनी सुरक्षा कवच बना कर बच जाते थे। लेकिन टाइम के अनुसार दुनिया के पास Weapons जैसी खरनाक टेक्नोलॉजी का विकास हुआ। और ऐसी ऐसी गन बनाई गई जिनकी बुलेट गोली एक भाले को भी भेद सकती थी। इसलिए इन बुलेट की गोली से बचने के लिए हमने बुलेट प्रूफ जैकेट का अविष्कार किया। जिसमे किसी भी तरह की बुलेट हमारे शरीर को नुकसान नही पहुचा सकती हो।
Old bullet proof jecket

तो दोस्तो ऐसे में अब सोचने वाली बात ये है कि एक बुलेट गोली हवी लोहे की ढाल को भेद सकती हैं लेकिन वो bullet Proof Jecket को नही भेद सकती है। ऐसा क्या होता है bullet proof Jecket में जो उसको कोई भी गोली भेद नही सकती। और ये इतना हल्का होता है। इसको बच्चा बच्चा पहन सकता है और ना ही इसमे किसी भी प्रकार की लोहे या स्टील की प्लेट होती है। जिनसे से रक्षा कवच बनाया गया हो। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि इसके पीछे की क्या Science हैं।


तो दोस्तो यहाँ पर Soft Body Armor का Use किया जाता है। जो एक दम बिल्कुल flexible होती है। और इसमे इतनी पावर होती हैं कि ये एक bullet गोली को आसानी से रोख सकता है। तो दोस्तो यहां पर हम बुलेट प्रूफ जैकेट को बनाने के लिए  CableR का Use करते हैं जिसकी फोटोज आप निचे देख सकते हैं और cableR ऐसा Fabric है जो करीब करीब स्टील से 5 गुना ज्यादा मजबूत हैं।और इसी ये हम उस 5 गुना तेज़ बुलेट की गोली को रोक पाते हैं। दोस्तो यहा CableR में हम काफी ऐसे फाइन नेट्स को इस्तमाल में लेते हैं जिसमे काफी सारी लेयर्स होती हैं जिनमे हम प्लास्टिक को भी use करते हैं। और इनके मिश्रण से बनकर तैयार की जाती हैं बुलेट proof जैकेट । जब भी कोई बुलेट गोली इस बुलेट प्रूफ जैकेट से टकराती हैं और जहां इस गोली का केंद्र होता है। और जब ये टकराती हैं तो ये बुलेट प्रूफ जैकेट को चीर नही पाती हैं क्योंकि बुलेट प्रूफ जैकेट उस बुलेट की स्पीड को उस केन्द्र पर टकराने से आपको कुछ हद तक एक झटका लग सकता है और हो सकता है कि आप पीछे की तरफ गिर जाय क्योंकि जो बुलेट प्रूफ जैकेट होता है वो उस बुलेट गोली की पावर जहां वो उस जैकेट से टकराती है तो वो जैकेट उस गोली की पावर को पूरी जैकेट पर फ्लिक्स कर देता है। जिससे आपको एक झटका लग सकता है।और आप पीछे की तरफ गिर सकते हैं।
bullet proof jecket Layer

Bullet Proof जैकेट इतनी हल्की होती है। जिंसको एक राजनेता अपनी कोई भी नार्मल जैकेट उसके ऊपर पहन सकता है। और जितने भी राजनेता मिनिस्टर जब भी किसी समारोह या सम्भोदित करने जाते हैं तो वो हमेशा अपनी सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ जैकेट पहन के जाते हैं।


दोस्तो मुझे उम्मीद हैं आपको पता चल गया होगा कि bullet proof jecket कैसे काम करती हैं। दोस्तो ऐसी जानकारी के लिए आप हमारे blog को daily Visit करते रहिये । और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को फेसबुक और whatsApp पर जरूर शेयर करे धन्येवाद।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi