SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Tuesday, October 31, 2017

WhatsApp पर Spam Report कैसे करते है


Hello Friends , आज की Post में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप WhatsApp पर किसी Spam Content की रिपोर्ट WhatsApp को कैसे कर सकते हैं । तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट को Last तक पड़ते रहिये । सबसे पहले हम आपको ये बता दे कि Spam Content क्या होते हैं

WhatsApp Spam Report Kaise Kare

Spam Content क्या होता है

Spam Content वो होते हैं जो किसी के द्वारा  आपके WhatsApp पर Send की गई Link  Image Audio Video PDF जिसको देख या Visit कर आपको आहत पहुचाये वो Spam Content होते हैं । चलिए में आपको और इज़ी तरीके से समझता हूं ।

Spam Content Link :- इसमे आपके WhatsApp पर किसी Spam Website का Link Send किया जाता है , For Example के लिए 'आपने कभी अपने WhatsApp पर ऐसे Msg देखे होंगे जिसमे लिखा होता Iphone 7 आपको 250 रुपये में मिल रहा है इसको खरीदने के लिए आप आप नीचे दिए गए लिंक पर Visit करे , और जैसे ही आप उस Link को Open करते है तो उस website में आपको एक Task दिया जाता है जिसमे आपको वही Spam Content 10 WhatsApp Number Send करना होता है और कहीं न कहीं आप भी spam Link Content का शिकार हो जाते है । इसलिए आपके WhatsApp पर ऐसे Spam Link वाले Msg मिले तो आप WhatsApp पर इसकी Spam Report कर सकते हैं । WhatsApp ऐसे Spam Link पर कड़ी करवाई करेगा और उस लिंक को WhatsApp से ब्लॉक कर देगा ।


Spam Message :- WhatsApp पर कोई आपको किसी प्रकार का सम्प्रदाय फैलाने वाला Msg send कर या आपके whatsApp पर कोई ऐसा Msg send करता है जिसमे Hindu Muslim धर्म का भेदभाव या दंगा फसाद हो । तो आप तुरंत इसकी सूचना WhatsApp Team को दे । इसके लिए आप WhatsApp पर आप इसकी Spam Report कर सकते हैं ।


Spam Image :- अगर आपके पास कोई Unknow पर्सन आपके WhatsApp पर Adult या किसी को बदनाम करनी वाली इमेज send करता है तो इसकी सूचना आप WhatsApp Team को जरूर करे और इसको आप spam Report में दर्ज कर ।


Spam Video :- अगर कोई Unkown पर्सन आपके WhatsApp पर गंदी Videos या दंगा फसाद या किसी बेकसूर को वीडियो के जरिये बदनाम किया जा रहा हो तो ऐसे Spam वीडियो को आप WhatsApp को बताए , WhatsApp इसपर जल्द Action लेगा ।


WhatsApp Dunia का सबसे Popular Chating Application है इसलिए WhatsApp कभी भी ये नही चाहता कि उसके Platform पर कोई  किसी भी प्रकार की कोई गंदगी फैलाये इसलिए जब भी आप किसी Spam Content की Report WhatsApp पर करते हैं तो WhatsApp ऐसे Spam Content को बड़ी गम्भीरता से लेता है । और whatsApp अपने यूज़र्स के हित के लिए उस Spam Content पर कड़ी करवाई करता है और जो उस Spam Content को फैला रहा है WhatsApp उसका Account भी हमेशा के लिए Delete या कुछ दिन के लिए Suspand भी कर सकता हैं ।


तो चलिए अब हम आपको ये बताते हैं आप WhatsApp को Spam Report कैसे कर सकते हैं ।


WhatsApp Spam Report कैसे करे

WhatsApp Spam Report करने से पहले हम आपको कुछ  बाते इसके बारे में बता दे देते हैं की अगर आप किसी Contact की Spam Reporting कर रहे हैं तो आपके WhatsApp उस Number की Chat History Automatic डिलीट हो जाएगी । जिसके बाद WhatsApp टीम ये चेक करेगी कि इस contact में Spam Content क्या है और कहां है । और वो WhatsApp नंबर आपके WhatsApp से Block हो जाएगा ।


तो चलिए अब हम आपको बताते है कि कैसे आप किसी भी कंटेंट की Spam Reporting कर सकते हैं ।


सबसे पहले आप ये चेक कर की कोन आपको Spam Content Send कर रहा है । अगर इसमे आपका कोई Friends है आप उसको समझा भी सकते हैं यदि कोई Unkown Number से आपको whatsapp Spam Content शेयर कर रहा है तो सबसे पहले आप उसके Mobile Number की Profile पर click कीजिये ।

जैसे ही आप उसके प्रोफाइल Number पर click करते हैं तो Scroll Down करके आपको नीचे की तरफ 👎 Spam Report वाला Option मिलता है उसको Press कर दीजिए । और Ok कर दीजिए । अब उस नंबर की सारी हिस्ट्री आपके WhatsApp से Delete हो जाएगी वो Spam Contant वाला नंबर आपके WhatsApp से Block हो जाएगा । जैसा कि आप नीचे इमेज में देख सकते हैं।


 Spam Report करने के बाद फिर WhatsApp Team उस Number क्या क्या Spam Content शेयर किया जा रहा है उसको वो अपने Server से डिलीट कर देता है । और उस Whatsapp नम्बर पर काफी ज्यादा मात्रा में Spam Reporting लगातार की जा रही है तो whatsapp उस नंबर का Account whatsaap से हमेशा के लिए delete भी किया जा सकता हैं ।



और वैसे भी Whatsapp पर आप कभी भी ऐसे लिंक ओपन न करे जिसमे आपको कुछ संदेह लगे कि ये  Spam Link कंटेंट हैं । यदि आप ऐसा करते हैं तो आप कहीं न कहीं हैकिंग का शिकार भी हो सकते है क्योंकि ऐसे Spam Link में कुछ ऐसे hacking tool upload होते हैं जो आपके द्वारा WhatsApp पर Open किये गए Spam Link से आपके Smartphone में ऐसे Hide वाले App Install हो सकते है जो आपके स्मार्टफोन की हर गतिविधि पर धयान रखती हैं जिसके चलते आप हैकिंग का शिकार बन जाते है ।


दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको ये Post जरूर पसंद आई होगी । और यदि आपको इस पोस्ट से Related कुछ पूछना है तो आप हमें यहाँ कमेंट या Whatsapp भी कर सकते हैं । हम आपकी पूरी Help करेंगे । और इस Post को ज्यादा से ज्यादा Facebook और अपने Friends के WhatsApp पर जरूर Share करे

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi