Header Ads

indian Traffic के सभी Sign Board Symbol Name की जानकारी


Hello Friends , आज की ये Post काफी Requested Post है हमारे कुछ WhatsApp यूज़र्स ने Sonurajput Blog पर Request की है कि इंडियन Traffic के सभी Sign Board Symbols की जानकारी को हिंदी में शेयर किया जाए , तो आज हम आपको इंडिया के सभी Traffic Symbol Board की जानकारी आपसे शेयर करने वाले है


दोस्तो जब भी हम अपना New Laisens Apply करते हैं तो हमको कुछ टेस्ट से गुजरना पड़ता है और हो सकता है कि आपसे इंडियन Traffic sign Board Symbol के बारे में भी पूछा जाए। तो ऐसे में आप सभी को indian Traffic all Symbol की जानकारी होनी चाहिए । अगर आपके पास पैसा ज्यादा है तो आप कुछ दलालों से बिना टेस्ट दिए Laisens बनवा सकते हैं लेकिन ये कानूनं अपराध है । और इन Traffic sign बोर्ड की जानकारी न होना आपकी जान पे आ सकती है इसलिए अगर आप किसी लंबे रुट पर जाए तो वहां आपको सभी Traffic symbol की जानकारी होनी चाहिए । अगर आपको नही है तो आप किसी भी सेहर के Highway पर आने की कोसिस न करे । तो दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा कि इंडियन Traffic के सभी Symbol का ज्ञान होना कितना जरूरी है

Indian Traffic All Sign Board Symbol की जानकारी


No.1 No Entry Sign Board की जानकारी

No Entry Sign Board

अगर आपको ये वाला Board Traffic Road पे दिखे तो इसका मतलब है वहां आप नही जा सकते । और हो सकता है कि आगे का रास्ता वहां बंद किया हुआ हो । और कोई कार्ये प्रगति पर हो तो ऐसे sign बोर्ड रोड की कुछ दूरी पर लगा दिए जाते हैं


No.2 One Way Sign Board की जानकारी

One Way Sign Board


दोस्तो इस Sign Board में आपको ये बताया जाता है कि आप उसी दिशा में चले जिस तरफ इस बोर्ड में संकेत दिए गए है । अगर ये निसान ऊपर की तरफ है तो आपको सीधा जाना होगा अगर पीछे की तरफ इशारा मिलता है तो आपको पीछे चलना होगा । और अगर आप फिर भी confused है तो आप गाड़ी को कही सेफ जगह खड़ी कर दे और उसी रोड पर ओर गाड़ियों की दिशा देखें कि वो किसी दिशा में चल रही रहीं।


No.3 U-Turn Board Symbol की जानकारी

U-Turn Sign Board
123rf.com

इस Sign Board Symbol का मतलब है कि रास्ता आगे जाकर U Turn होगा मतलब ये की ये आगे जाके मूड जाएगा । अगर u-turn ऊपर Across का निशान होता है तो इसका मतलब ये रास्ता यही तक है तो ये आगे जाकर u turn नही होगा ।


No.4 Over taking Sign Board Symbol की जानकारी

Over Taking Sign Board

Overtaking के आपको इसके मिलते जुलते काफी sign Board मिल जाएंगे लेकिन सभी का मतलब एक ही होता है दोस्तों ज्यादातर Road में एक्सीडेंट Overtake होते है , इसमे आप अपनी गाड़ी की स्पीड को नार्मल स्पीड पर चलाये और किसी भी गाड़ी को नजदीकी से Overtake न करे ।  और किसी भी गाड़ी से दूरी बनाए रखे ताकि कोई overtake करे तो आपको काफी time मिल जाये गाड़ी को ब्रेक से हैंडल करने के लिए ।


No.5 Prohibited Both Direction Symbol की जानकारी

Prohibited Both Direction Symbol

Vehicle Prohibited Both Direction Symbol का मतलब होता है कि आप उसी road में आने और जाने के लिए नही है । इस रोड पे कोई भी वाहन ना तो आ सकता है और ना ही जा सकता है । ऐसे sign board का मतलब समझ जाइये की आप ऐसे रोड पे Drive नही कर सकते है


No.6 Hight Limit Traffic Symbol की जानकारी

Hight Limit traffic

दोस्तो इस Sign Board का मतलब है कि आप 3.5m की ज्यादा Hight वाला वाहन इस रोड में नही ले जा सकते हैं यहां आपको वैसे 2.5m Hight वाला भी sign board दिख सकता है जब आप किसी Airport के समीप वाहन ड्राइव कर रहे हो , ऐसा मैन खुद दिल्ली एयरपोर्ट समीप रोड पे देखा था ।


No.7 No Left Turn Symbol Board की जानकारी

No Left Turn

इस सिंग्नल में आप किसी भी रोड पर आपको लेफ्ट साइड वाले रोड पर नही जा सकते हैं ऐसा Symbol आपको Road से 10 से 50 मीटर पहले ही बता दिया जाता है तो ऐसा symbol  आप कहीं किसी रोड पे देख ले तो आप लेफ्ट वाले रोड पर ना जाये ।


No.8 No Right Turn Board Symbol की जानकारी

No Right Drive Symbol

अगर आपको ऐसा Symbol Road पे दिखे तो इसका साफ साफ मतलब है कि आप Right Hand वाले रोड पर नही जा सकते हैं और ऐसे Board उन रोड्स पर इसलिए लगाए जाते हैं ताकि Road की मरम्मत के दौरान वहां कोई वाहन ना आ पाए ।


No.9 Horan Prohibited Symbol की जानकारी

Horan prohibited Symbol

अगर आप ऐसा symbol कहीं भी देखे तो इसका मतलब यही है कि आप वहां Horan का प्रयोग नही कर सकते आपको ऐसे Sign Symbol Toll Plaza पर देखने को मिल सकते हैं


No.10 Narrow Bridge Symbol की जानकारी

Narrow Bridge Symbol

Narrow Bridge Symbol का Board अगर आपको कहीं दिखे तो इसका मतलब ये है कि आप अपनी गाड़ी की स्पीड थोड़ी कम रखे और दूसरी गाड़ियों से दूरी बनाए रखे और किसी भी गाड़ी को Overtake न करे क्योंकि उस Bridge पर इतना स्पेस नही होता है कि एक Road में दो गाड़ियां एक दूसरे को क्रॉस कर पाए । इसलिए थोड़ा सा स्पीड पर भी कंट्रोल रखे ।


दोस्तो मुझे उम्मीद है आपको इंडियन ट्रैफिक के All Symbol की जानकारी मिल गई होगी । वैसे दोस्तो आपको Road पे और भी Type Symbol मिल सकते है लेकिन वो इनसे थोड़े मिलते जुलते पाएंगे तो आपको इतनी प्रॉब्लम नही आएगी । दोस्तो अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको Facebook WhatsApp पर जरूर शेयर कर दीजिए , धन्येवाद ।

1 comment:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.