SonuRajput.Com

India's No.1 Technical Blog


Monday, October 23, 2017

बिना ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले


Hello Friends , आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप बिना ATM कार्ड के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाल सकते है। इसलिए ये Post आप Last तक देखते रहिये । दोस्तो कई बार ऐसे होता है की हम जल्दबाजी में अपना ATM Card अपने Wallet में रखना भूल जाते हैं । और ये बात तो सब जानने हैं कि Out of City में ATM कार्ड रखना कितना Important होता है । और अगर आपको ऐसी City में पैसों की जरूरत पड़ जाय जहां आपको कोई जानता नही है और ऐसे Time में आपके पास ATM कार्ड भी नही है तो ऐसे में आपको बहुत बड़ी परेशानियों को Face करना पड़ सकता है ।

Without ATM Card Money Withdraw

लेकिन कुछ ऐसे भी ऑप्शन हमारे पास Available होते है जिनके बारे में हम Idea नही लगा सकते है । जी हां दोस्तो अगर आपके near By कोई ATM है तो आप उस ATM से बिना ATM Card के पैसे निकाल सकते है । से Process थोड़ी सी मुश्किल जरूर है लेकिन    हम आपको Easy से Easy Process बताएंगे जिसके जरिये आप बिना ATM Card के पैसे निकाल सकते हैं तो चलिए जानते है कि वो कोनसी ऐसी Processor है जिसकी हेल्प से आप बिना ATM कार्ड Use किये ATM मशीन से पैसे निकाल सकते है । तो चलिए Start करते हैं


IMT पर Registration कैसे करे

सबसे पहले आपको अपने दोस्तों को IMT पर रजिस्टर करवाना होगा उसके लिए आपको अपने दोस्त के उसी मोबाइल नंबर से एक msg सेंड करवाना होगा जो Mobile नंबर उसका बैंक एकाउंट में रजिस्टर है अब आप अपने दोस्त से कहे की वो अपने मोबाइल से एक  Msg Type करे BREG Mobile Number+Name+Address+Aria PinCode और इसको 567676 पर Send कर देना है । और अब आपके फ्रेंड का IMT पर रजिस्ट्रेशन Successfully हो चुका है


Without ATM Card के ATM मशीन से पैसे कैसे निकाले

और अब अपने Friend को कहे कि वो ATM Card लेके ATM मशीन में जाये । जिसका आपने अभी IMT पर रजिस्ट्रेशन करवाया है । और अब अपने दोस्त को कहना कि वो SBI की ही ATM मशीन में जाये । क्योंकि ये Process SBI ATM मशीन का है । तो सबसे पहले आप अपने फ्रेंड्स को कहे कि वो ATM Card को ATM मशीन में डाले । और जैसे ही वो ATM कार्ड को ATM मशीन में स्वाइप करेगा तो ATM मशीन के मॉनिटर पर एक display ओपन होगी जिसमे काफी सारे ऑप्शन होंगे और उसमे आपको Transfer का Option मिलेगा आपके फ्रेंड को  बोले कि वो उसको Select करे ।


Transfer पर Click करने के बाद अब आपके फ्रेंड को अपना ATM Card Pin डालना है और इसको Submit करना है


जैसे ही आपका फ्रेंड ATM Card Pin Enter करेगा तो उसको अगली Display पर काफी सारे Option Show होंगे जिसमे से वहां आपके फ्रेंड को IMT वाला ऑप्शन भी देखेगा। उसको कहिए कि वो IMT वाला Option को Open करे

ये भी पढ़े :- ATM Card से पैसे कैसे Transfer करे

ये भी पढ़े:- InterNet Banking की पूरी जानकारी

ये भी पढ़े :- SBI बैंक से Quick Money Transfer कैसे करे

ये भी पढ़े :- Net Banking से पैसे Transfer कैसे करे

अब आपको अगली display पर  Initiate IMT वाला ऑप्शन दिखेगा उसको Click कीजिये


अब आपको इस Display पर Beneficiary Mobile Number डालना है । जिसको आप पैसे सेंड करना चाहते हो उसका मोबाइल नंबर यहां डालिये । और Confirm And Processed पर Click कर दीजिए ।


अब आपको इस Display पर अपना Mobile Number डालना है और Confirm And Processed पर Click कर देना है ।


अब आपको यहां पर 4Digit Pin डालनी है आप यहां पर कोई भी पिन डाल दीजिए और इस Pin को आप अपने उस फ्रेंड को शेयर कीजिये जिसको बिना ATM कार्ड के ATM मशीन से पैसे निकालने हैं ।और 4 डिजिट pin डालने के बाद इसको Confirm and Procssed पर Click कर दीजिए ।


अब वही पिन को आप दुबारा Enter करे और इसको Submit पर Click करे ।


अब आपको अपने friend को कितना अमाउंट पैसे Send करने है वो यहां डालिये । और Correct पर click कर दीजिए ।


अब आपके सामने IMT Summary आ जाएगी जिसमे आपके दुवारा दी गई जानकारी होगी तो इसको अब Yes पर Click कर दे।


Please Select Account Type में आपको अपना Account Type Select करना है ज्यादातर saving account होते है और मेरा यहां Saving Account है तो में यहां पर अपना saving एकाउंट सेलेक्ट करता हु ।


तो अब यहां से पैसे निकलने की IMT Successful हो चुकी है


तो दोस्तो ये वाला Process आप अपने Friend से करवा लें और ये Process पूरा होने के बाद अब आप SBI के ATM मशीन में जाये


तो अब आपके पास ATM Card नही और फिर भी आप पैसे निकाल सकते है क्योंकि आपके Friends ने आपको IMT पर पैसे transfer किये है जिसमे आपको ATM Card की कोई जरूरत नही पड़ती है । जैसे ही आप SBI की ATM पर जाएंगे तो आपको ATM मशीन के मॉनिटर Display पर आपको IMT लिखा होगा आपको वही ऑप्शन क्लिक करना है ।


जैसे ही आप IMT पर Click करेंगे तो आपको अगली Display पर Beneficiary Mobile Number डालना है इसमे आप अपना मोबाइल नंबर डाले और Confirm And Processed पर click करे ।


अब आपको यहां पर 4 Digit Pin Cord डालना है आपको यहां वही Pin कोड डालना है जो आपके Friend ने IMT के दौरान बनाया था वही pin code यहाँ डालना है । आप अपने friend को Call करके इसके बारे में पूछ सकते हैं । pin Code डालने के बाद इसको Confirm And Procced पर click कर दीजिए। अब आपके पास एक OTP Code आया होगा जिसमे 6डिजिट OTP Code होगा आपको वही कोड यहां डालना है । ये Sms तब आता है जब आपके फ्रेंड ने आपको IMT पर पैसे ट्रांसफर किये हो । OTP Code डालने के बाद Confirm And Proceeded पर Click करे



अब आपको यहां पर Enter Amount में जितने रुपये आपके Friend ने IMT पर सेंड किये है उतने रुपये का अमाउंट यहाँ डाले । और Confirm And Proceeded पर click कर दे ।


अब आपके सामने IMT Details Show होंगी और अब आप Yes पर Click कर दीजिए ।


Beneficiary Withdraw Successful , अब ATM मशीन से पैसे निकलकर आपके हाथ मे आ जाएंगे । तो ऐसा करके आप बिना ATM Card के  ATM मशीन से पैसे निकाल सकते हैं ।

My Lovely Readers मुझे उम्मीद है आपको मेरी ये जानकारी पसंद आई होगी और मुझे उम्मीद है भविष्य में आपके लिए ये Post काफी Helpful होगी । और अगर अभी भी आपके कुछ सवाल जवाब हैं तो आप हमें कमेंट कीजिये या हमको WhatsApp कीजिये हम आपको जल्द Response देंगे ।

No comments:

Post a Comment

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi