Header Ads

Cricket में LED Wicket कैसे काम करती है How LED Wickets Works In Hindi


Hello Friends , आज की इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि Cricket में LED Light वाली wickets (Stumps) कैसे वर्क करती हैं और क्यों LED Wicket के पूरे Set की Price 25 लाख रूपए है । तो अगर आप ये सब बातें जानना चाहते है और क्या है  इसके पीछे की Science तो लास्ट तक इस Post पढ़ते रहिये ।

LED stumps की कीमत 25 लाख रूपए कैसे है

दोस्तों अक्सर क्रिकेट हम सब देखते है और पहले के time Technology इतनी Advance और Smart नहीं थी की जितनी अब है । Cricket अपने Game को और Clearly Results देने के लिए न जाने कितने प्रकार की Technology यहाँ Use करता है न जाने कितने प्रकार के कैमरे का प्रयोग यहाँ किया जाता है और अब तो ड्रोन की मदद से Cricket फिल्ड के ऊपर से भी क्रिकेट का live Telecast किया जाता है । और ICC Cricket में इन सभी प्रकार की technology इसलिए Use करता है ताकि Cricket मैच में कोई गलत Dicision किसी Team या उनके प्लेयर को न मिले।


लकिन कुछ समय पहले Cricket match में जब कोई Player Closely Run Out या Stumps Out होता था तो Thired Impair के लिए Dicision लेना बहुत मुश्किल हो जाता था क्योंकि Impair उस time ये देखते है की Wickets की बेल हवा में थी या नहीं तो ऐसे में Dicision लेना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और Impair का फैसला किसी भी  team के हित में सही भी जा सकता है और गलत भी जा सकता है ।



Cricket में LED Wicket कैसे वर्क करती है और इसको किसने बनाया

लकिन जैसा की मैंने आपको Starting में बता ही दिया है कि ICC ने Cricket को और Clearly Result देने के लिए अपनी technology को और Advance और smart Develop कर लिया है और अब किसी भी प्रकार का Dicision अब Clearly स्पष्ट रूप से दिया जाता है ।


तो ऐसे में एक Australian सर्जन Bronte EcKermann  के मन में Idea आया और उन्होंने सोचा की क्यूना एक ऐसा Stumps set बनवाया जाये जो LED Light पर work करता हो और  जब बेल हवा में हो तो Stumps से लाइट प्रकाशित हो । और क्रिकेट में इस Technology को लाया जाये  । तो ऐसे में  Bronte EcKermann एक Australian Mechanical Industrial Designer के पास गए और उनको ये Stumps वाला Project समझाया
और फिर इस पर Research किया गया और जब Finally इसको बनाया गया तो इस Stumps की Manufacturing South Australia में Zing International Company की और इस Stumps को सबसे पहले  Australia में चल रही लीग Big base 2012 में Use किया गया ।


और फिर इसको Internation Cricket में Use किये जाने लगा । अब LED wickets से ये पता चल जाता है कि प्लेयर OUT है या नहीं । और जब कोई बेल दोनों stumps से हवा में होती है तो चस जाती है चाहे बेल 1m या 2m हवा में हो Stumps अपना कार्ये सही और भलीभांति करता है । और ये Stumps सेट प्लास्टिक के बने होते है और इसके अंदर कुछ मैग्नेट्स पार्ट use किये गए और दोनों बेल्स के and में लगा होता है एक  टेक टाइल सेंसर जब बेल्स हवा में होती है तो ये सेंसर Stumps को सिंग्नल देता है और स्टंप्स की लाइट On हो जाती है और ये काम 1 second के हज़ारवे हिस्से में होता है

ये पढ़े :- India Vs Pakistan के Next 5 Match कब खेले जाएंगे

Cricket में LED Wickets की Price 25 लाख रूपए क्यों है ।


तो दोस्तों ऐसे में आप ये सोच रहे होंगे की ऐसा इसमे क्या है जिसकी एक बेल की कीमत एक Iphone के बराबर है और पूरे set की value 25 लाख रूपए है तो दोस्तों इसके पीछे की Science क्या है चलिए में आपको समझाता हु ।

दरअसल जो ये LED स्टंप्स का जो Set है जिसकी कीमत 25 लाख रूपए है और इसकी इतनी कीमत कभी भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये प्लास्टिक Magnets or Sensor से बना है लकिन दोस्तों सच यही है इस Set की कीमत 25 लाख रूपए है । और इस सेट की कीमत 25 लाख रूपए इस लिए है क्योंकि इसके  लिए जो Research की गई उसकी Cost ज्यादा थी जो Devlopment किया गया उसकी Cost ज्यादा थी और इस System की Demand इतनी नहीं है कि दिन के हज़ार Stumps Set बिक जाये तो इसलिए जो इनकी डिमांड है वो काफी Limited है
तो इसलिए इस LED वाले Stumps के लिए Developer ने इसकी Cost $40000 हज़ार Dollar और इंडिया में 25 लाख रूपए राखी है।


दोस्तों में आशा करता हु की मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको काफी अच्छी लगी होगी तो प्ल्ज़ इस Post Facebook और Google plus पर जरूर शेयर करे । धन्येवाद

No comments:

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.