Header Ads

Sim Card Users को पता होनी चाहिए Sim से जुडी ये 8 बाते

Sim Card Se Judi Ye 8 Baate jo Apko Janna Bahut Hi Jaruri Hai

Hello Friends ,अगर आप एक Smartohone users है तो जाहिर सी बात है आप अपने Smartphone में Sim card तो जरूर USE करते होंगे । और इसी sim card से देश विदेश कही भी कॉल लगाया जा सकता है और कही भी Internet को अपने Mobile से Access किया जा सकता है और ये सब Depand रहता है आपके Mobile में Use हो रही Sim Card पर  लकिन क्या आपको पता है आपके Sim कार्ड से जुडी है कुछ ऐसी बाते जो आपको नहीं पता है इसलिए आज में आपको बत्ताने वाला हु आपके Sim card से जुडी ये 8 बाते जो आपको जानना बहुत जरुरी है ।

 Sim Card को सर्वप्रथम बनाने का सेर्ये Giesecke & Devirent को जाता है इन्होंने दुनिया का पहला Sim Card 1991 में बनाया था और उस दसक में Sim Card बहुत कम लोगो को मिलता था लेकिन आज दुनिया के तक़रीबन सभी लोगो के पास एक अपना Personal Sim Card है इस Sim कार्ड का महत्वपूर्ण Part Micro कंट्रोलर होता है जो की एक पेपर Size की Chip होती है जिसे हम Rom भी कह सकते है और इसका Size 64kb से लेकर 512kb तक हो सकता है । और Rom के अंदर Card का Operating System रहता है । तो चलिए ज्यादा बाते न करते हुए सीधे में आपको इस Post के Main Point पर लाता हु और आपको बताता हूं कि वो कोनसी 8 बाते है जो हर स्मार्टफोन यूज़र्स को पता होना चाहिए अपने Sim Card के बारे में ,तो चलिए Start करते है ।


No.1 EEPROM क्या है

EPPROM आपके Sim Card का एक ऐसा Storage होता है जिसमे आप अपने Msg और Contacts Save रखते है EPPROM का Size 64kb से लेकर 512kb तक हो सकता है ये आपकी Sim पर depand करता है कि इसका Rom size क्या होना चाहिए , और EEPROM को आप एक तरह से Sim का अपना Storage भी कह सकते हो।


No.2 क्या Sim में Personal Information होती है ।

Sim Card के अंदर कुछ ऐसी जानकारी सेव रहती है जो की Sim Card के लिए बहुत ही Important है Sim Card के अंदर आपका Phone Number Save रहता है Data Plan Save रहता है Billing Information Save रहती है Personal PUK Keys इसमे Save रहती है Contacts और Msg जैसी Service आपके Sim Card में Save रहती है ।


No.3 क्या Sim Card का कोई Number होता है ।

जी हाँ sim card का एक यूनिक सीरियल नंबर होता है जिससे आपकी Sim की Identification के तौर पर Use किया जा सकता है और इसके अंदर Local Network से Related Information Save रहती है और इस Sim Card में आप 250 Contacts इसमे save रख सकते हो ।

No.4 Sim का पूरा Name क्या है

ज्यादातर Sim Users को ये ही नहीं पता होता की Sim Card का पूरा नाम क्या है इसलिए कोई बात नहीं ऐसा बहुत ही कम लोग जानते है जिनको पता हो की sim card का ये मतलब होता है इसलिए आपको नहीं पता तो मैं आपको यहाँ बताता हूं कि Sim Card का पूरा name क्या है :-
S :- Subscriber , I :- Identification , M :- Module


No.5 Sim कितने प्रकार की होती है

Sim दो प्रकार की होती है एक तो GSM ( Global System For Mobile ) और दूसरी Sim CDMA ( Code Division Multiple Access )

ये भी पढ़े :- फालतू की Calls और Sms को कैसे करे Block

ये भी पढ़े :- Android क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

ये भी पढ़े :- Smartphone की Battery को 30 Minutes में कैसे चार्ज करे 

ये भी पढ़े :- अपने Name का 3D Wallpepar कैसे बनाये


No.6 SIM के अंदर ये चीजें रहती है save

एक Sim के अंदर Issuer Identification Number ( IIN ) Country Code , Industry Identifier, Individual account or Identification Number होता है ।


No.7 Unique Authentication

प्रत्येक Sim Card का एक Unique Authentication होता है  जो Operator दुवारा Personalization  के समय दिया जाता है और sim में एक Unique Id होती है जिसे IMSI ( International Mobile Subscriber Identity  कहते है जो Call को connect करती है

No.8 Sim ऑफ़ Part

Sim 3 Type के Part में होती है जिसमे Card , Integrated Sarkit or Integrated Sarkit Card Identifier होता है

1 comment:

  1. badhiya information heah bhai . meah abhi tak sim card meah eah sabh cheeseah hothi hea apki post padkhar hi patha chala

    ReplyDelete

Hame Apki Help Karne Me Khusi Hogi

Powered by Blogger.